जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। उद्यमिता के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) जमशेदपुर में तीन दिवसीय स्टार्टअप वीकेंड का आगाज शुक्रवार से हुआ। अगले तीन दिन तक प्रतिभागी छात्रों को विशेषज्ञों के अनुभव का लाभ मिलेगा बल्कि इस आयोजन के दौरान उद्यमिता से जुड़ी प्रतियोगिताओं के माध्यम से व्यावहारिक पहलुओं की जानकारी भी मिल सकेगी। एनआइटी की एंटरप्रेन्योरशिप सेल में स्टार्टअप वीकेंड का आयोजन 15 से 17 नवंबर तक किया जाएगा। 

मेगा इवेंट में व्ययसाय व उद्यमिता से जुड़े होंगे कई कार्यक्रम

इस तीन दिवसीय मेगा इवेंट में व्यवसाय और उद्यमिता से जुड़े कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके तहत अतिथि व्याख्यान (गेस्ट लेक्चर्र), क्विज, केस स्टडी और व्यवसाय योजना (बिजनेस प्लान) प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। 

लीन कैंपस स्टार्टअप के संस्थापक उमेश राठौड़ ने जलवायु परिवर्तन पर दिया व्याख्यान

पहले दिन का खास आकर्षण उद्यम के क्षेत्र में गहरे जुनून के लिए जाने जाने वाले लीन कैंपस स्टार्टअप्स के संस्थापक उमेश राठौड़ का व्याख्यान रहा। क्लाइमेट चेंज, एंटरप्रेन्योरशिप एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स पर अतिथि व्याख्यान के साथ यह कार्यक्रम शुक्रवार 15 नवंबर की शाम को शुरू हुआ। उन्‍होंने जलवायु परिवर्तन और उद़यमशीलता विषय को समाहित करते हुए उपयोगी जानकारियां दीं।

मार्केटिंग क्विज व लाइव केस स्टडी प्रतियोगिता

आयोजन के दूसरे दिन शनिवार को एक मार्केटिंग क्विज और एक लाइव केस स्टडी प्रतियोगिता होगी। इसमें छात्रों को किसी उद्योग या कंपनी की वास्तविक समस्या का अध्ययन करते हुए उसका समाधान प्रस्तुत करना होगा। लाइव केस स्टडी प्रतियोगिता का संचालन सुजाता चटर्जी और उनकी टीम करेगी। सुजाता ट्वर्ल स्टोर की संस्थापक और प्रबंध निदेशक हैं। शहरी भारत में अति पिछड़ा वार्डरोब और उपनगरों में कपड़ों की शुद्धता के बीच अंतर को कम करके लाखों लोगों के जीवन को बदल रही हैं।

आइडिया पिचिंग सेशन में छात्र बनाएंगे बिजनेस प्लान

मेगा इवेंट के तीसरे और अंतिम दिन आइडिया पिचिंग सेशन के बाद बिजनेस प्लान प्रतियोगिता होगी। जजिंग पैनल में उत्साही उद्यमी, सलाहकार और एक स्टार्टअप स्पीकर के रूप में एक वैश्विक फर्म के साथ कार्यरत आकांक्षा सेठी भी होंगी। आकांक्षा ने केंद्र सरकार की स्टार्टअप इंडिया यात्रा को जमीन पर उतारने में योगदान दिया है। पैनल के एक अन्य सदस्य लर्निंग व्हाइल ट्रैवलिंग के संस्थापक और सीईओ विशाल कुमार होंगे। वह स्कूलों और कॉलेजों में ई सेल स्थापित करने पर काम कर रहे हैं।

आयोजन में दुष्यंत चौधरी, परेश विष्णु और रजत कुमार (बैच 2016 के छात्र और ई सेल, एनआईटी जमशेदपुर के सह-संस्थापक) का योगदान है। 

Posted By: Vikas Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप