Move to Jagran APP

Indian Super League: स्पेनियार्ड एंटोनियो को जेएफसी की कमान, ये रहा उनका पूरा सफर Jamshedpur News

एंटोनियो इरियोंडो आगामी सीजन में मेन ऑफ स्टील के हेड कोच होंगे। वे स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लिगा के प्रतिष्ठित क्लबों के प्रशिक्षक रह चुके हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 27 Jul 2019 11:19 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 11:19 AM (IST)
Indian Super League: स्पेनियार्ड एंटोनियो को जेएफसी की कमान, ये रहा उनका पूरा सफर Jamshedpur News
Indian Super League: स्पेनियार्ड एंटोनियो को जेएफसी की कमान, ये रहा उनका पूरा सफर Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं।  इंडियन सुपर लीग (आइएसएल) के आगामी सीजन में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए जमशेदपुर एफसी ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है। इसी के तहत मेन ऑफ स्टील ने अपने हेड कोच की घोषणा कर दी है। टीम के हेड कोच एंटोनियो इरियोंडो होंगे। वह स्पेन के ही पूर्व कोच सीजर फेरांडो की जगह लेंगे। 

loksabha election banner

जेआरडी टाटा स्पोट्र्स कांप्लेक्स में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में यह चाणक्य चौधरी (उपाध्यक्ष, कॉरपोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील) व मुकुल चौधरी (मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जमशेदपुर एफसी) ने दी। इस मौके पर खेल विभाग के चीफ रवि राधाकृष्णन एवं हेड आशीष कुमार भी मौजूद थे। 65वर्षीय एंटोनियो कोचिंग के क्षेत्र में 27 वर्षों का लंबा अनुभव है। वह बी डिवीजन स्पेनिश लीग में दर्जनभर टीमों के कोच रह चुके हैं। कोच के रूप में एंटोनियो 985 मैचों का अनुभव रखते हैं। इंडियन सुपर लीग में जेएफसी ने दो सीजन खेला है और दोनों ही बार उसे पांचवें स्थान से संतोष करना पड़ा। 

इंग्लिश कोच से स्पेनिश कोच तक का सफर

 दो वर्ष पहले मेन ऑफ स्टील ने मैनचेस्टर सिटी के इंग्लिश कोच स्टीव कॉपेल पर दांव लगाया था। दूसरे सीजन में उसने स्पेनिश कोच सीजर फेरांडो पर भरोसा जताया था। मैच के दौरान स्टीव कुछ बोलते नहीं थे और सीजर चुप बैठते नहीं थे, लेकिन परिणाम दोनों के कार्यकाल में एक जैसा ही रहा। स्टीव के समय में भी जेएफसी दस टीमों की तालिका में पांचवें नंबर पर ठहरी और आक्रामक सीजर भी जेएफसी को पांच नंबर से ऊपर नहीं ले जा पाए। अत: नये कोच के सामने सबसे पहले जेएफसी को प्ले ऑफ में ले जाने की चुनौती होगी। 

कोच एंटोनियो बोले-आइएसएल का सीजन छोटा, मुश्किलें बड़ी

कोच एंटोनियो ने कहा कि आइएसएल का सीजन काफी छोटा है, ऐसे में चुनौतियां बड़ी है। ऐसे में हमें बेहतर शुरुआत पर ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में जितने भी फुटबॉल लीग हैं, आइएसएल उससे काफी अलग है। इसमें न तो कोई प्रमोशन है और न ही रेलिगेशन, जबकि अन्य लीगों में प्रमोशन और रेलिगेशन का सिस्टम है। विशेषकर रेलिगेशन का नियम होने के कारण टीमों पर बाहर होने का खतरा रहता है, जिससे बचने के लिए सभी टीमें पूरा जोर लगाती है। उन्होंने  कहा कि वे पिछले एक महीने से जेएफसी खिलाडिय़ों के प्रदर्शन का अध्ययन कर रहे हैं, ताकि वे खिलाडिय़ों के अनुसार अपनी रणनीति बना सकें। 

खिलाडिय़ों पर नहीं होगा कोई दबाव

कोच एंटोनियो ने कहा कि खिलाडिय़ों पर कोई दबाव नहीं होगा। मैदान पर उन्हें खुलकर खेलने की आजादी होगी। टीम का प्रदर्शन तब निखरकर सामने आता है, जब उसके खिलाड़ी मजे के साथ खेलते हैं। मैदान के भीतर के असली रणनीतिकार खिलाड़ी ही होते हैं। उन्हें अपनी क्षमता अनुसार रणनीति बनाने व उस पर अमल करने की छूट मिलनी चाहिए। 

तिरी और मेमो को भी प्रशिक्षण दे चुके हैं एंटोनियो

एंटोनियो की पत्नी। 

जमशेदपुर एफसी के स्टार खिलाड़ी तिरी व मेमो दोनों ही एंटोनियो के फुटबॉल का ककहरा सीख चुके हैं। दोनों ही खिलाड़ी आइएसएल में आने से पहले बी डिवीजन स्पेनिश लीग में खेला करते थे, जहां एंटोनियो उनके कोच हुआ करते थे। एंटोनियो ने कहा कि जमशेदपुर आने से पहले तिरी से दो बार उनकी मुलाकात हो चुकी है और अब तो छह से सात महीने एक साथ मैदान पर बीतनेवाले हैं।  

फर्नेस देख एंटोनियो बोले-वाह जमशेदपुर

एंटोनियो को जब जेआरडी टाटा स्पोट्र्स कांप्लेक्स स्थित फर्नेस (फुटबॉल ग्र्राउंड) दिखाया गया तो वह यहां उपलब्ध सुविधाओं को देखकर दंग रह गए। उन्होंने इसकी भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होंने माना कि ऐसी सुविधा स्पेन में भी कई क्लबों के पास नहीं है। छोटे बच्चों के लिए ग्रासरूट फुटबॉल, एक शानदार एकेडमी (टीएफए) और फिर सीनियर टीम के लिए रहने की जगह पर स्वीमिंग पूल, जिम, अभ्यास के लिए मैदान और मैच के लिए जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स जैसा स्टेडियम, कुल मिलाकर यहां फुटबॉल के लिए वह सबकुछ है, जो एक अच्छे क्लब के पास होना चाहिए। 

ये दिल मांगे मोर

ये दिल मांगे मोर। नए कोच के साथ नई उम्मीदें बंधी हुई है। उम्मीद करता हूं कोच एंटोनियो जेएफसी को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे। हमारी कोशिश होगी कि आपको जमशेदपुर में अपने घर जैसा माहौल मिले। 

- चाणक्य चौधरी (उपाध्यक्ष, कॉरपोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील)

एक महीने का होगा प्री अभ्यास

नए सीजन की शुरुआत 20 अक्टूबर से होगी। एक महीने का प्री सीजन अभ्यास होगा। अन्य अभ्यास मैचों के लिए हमने आइ लीग की पांच टीमों से बात की है, जिसमें तीन का जमशेदपुर आना निश्चित हो चुका है, शेष दो क्लब से बातचीत जारी है। 

-मुकुल चौधरी (मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी, जेएफसी)

जमशेदपुर एफसी की टीम 

गोलकीपर 

सुब्रतो पॉल भारतीय

नीरज कुमार भारतीय

रफीक अली सरदार भारतीय डिफेंडर 

तिरी (कप्तान) स्पेन

जॉयनर लॉरैंको भारतीय

रॉबिन गुरूंग भारतीय

किगॉन परेरा भारतीय

करण अमीन भारतीय

ऑगस्टिन फर्नांडीज भारतीय

जितेंद्र सिंह          भारतीय

नरेंद्र गहलोत भारतीय

मिडफिल्डर

अमरजीत कियम भारतीय

स्वरुप दास भारतीय

मोब्बशीर रहमान भारतीय

बिकास जायरू भारतीय

नोये एकोस्टा स्पेन

एयटोर मुनरॉय स्पेन

फारवर्ड

अंकित जाधव भारतीय

फारुख चौधरी भारतीय

सुमित पासी भारतीय

पिटी स्पेन

मुख्य कोच 

एंटोनियो इरियोंडो स्पेन

सहायक कोच 

विक्टर हेरेरो फोर्काडा (पुल्गा)

गोलीकीपिंग कोच

अल्फोंसो लकासा

फिटनेस कोच 

मुनोज मिगुएल लुइस

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.