जमशेदपुर : सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना देश में सोलर रूफटॉप को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। केंद्र सरकार सोलर रूफटॉप योजना के माध्यम से देश में अक्षय उर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करती है, उपभोक्तओं को सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन पर सब्सिडी प्रदान करती है।

20 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली

अपने घर की छत पर सोलर रूफटॉप लगाएं और बिजली पर होने वाले खर्च को 30 से 50 प्रतिशत तक कम करें। सोलर रूफटॉप से 25 साल तक बिजली मिलेगी और इस सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना को लगाने के खर्च का भुगतान 5-6 वर्षों में हो जाएगा। इसके बाद अगले 19-20 वर्षों तक सोलर से बिजली का लाभ निश्शुल्क मिलेगा।

एक किलोवाट सौर उर्जा के लिए 10 वर्गमीटर जगह चाहिए

एक किलोवाट सौर उर्जा के लिए 10 वर्गमीटर जगह की जरूरत होती है। तीन केवी तक के सोलर रूफटॉप प्लांट पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी और तीन केवी के बाद 10 केवी तक 20 प्रतिशत की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है। इस सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आप विद्युत वितरण कंपनी के निकटतम कार्यालय से संपर्क करें। अधिक जानकारी के लिए mnre.gov.in विजिट करें।

प्रदूषण को करने के साथ पैसा बचाता है

अपने ग्रुप हाउसिंग में सौर उर्जा को अपनाना है, प्रदूषण को कम करने के साथ ही पैसा भी बचाना है। अपने ग्रुप हाउसिंग में सोलर पैनल लगाने से बिजली पर होने वाले खर्च को 30 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में 500 केवी तक के सोलर रूफटॉप प्लांट लगावाने पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा मिलेगी। सोलर प्लांट स्वयं लगाएं या रेस्को मॉडल जिसमें निवेशक आपकी जगह डेवलेपर करेगा।

पीएम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना 2021 के लिए ऑनलाइन करें आवेदन

केंद्र सरकार सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया इस प्रकार है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए इस तरह करें आवेदन

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदकों को solarrooftop.gov.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर सौर छत के लिए आवेदन करें पर क्लिक करें।
  • इसके बाद खुलने वाले पेज पर आपको अपने राज्य की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने सोलर रूफ का आवेदन खुल जाएगी, जिसमें सभी आवेदन भरकर आवेदन को सबमीट कर दें।
  • इस प्रकार आप सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का हेल्पलाइन नंबर

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए टोल फ्री नंबर - 1800-180-3333 के अलावा सोलर रूफ टॉप इंस्टालेशन के लिए पैनल में शामिल प्रमाणित एजेंसियों की राज्यवार सूची आधिकारिक वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना भारत सरकार के नलवीन एवं नवीनीकरणीय उर्जा मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही है। इसकी निगरानी की जा रही है।

Edited By: Jitendra Singh