Move to Jagran APP

सोशल मीडिया में कॅरियर बना रहे युवा,ये रहे उभरते सितारे

Social media. इन्हें सोशल मीडिया में क्रिएटर के नाम से जाना जाता है। आइए जानें, कौन हैं ये सोशल मीडिया के उभरते सितारे।

By Edited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 08:15 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 01:06 PM (IST)
सोशल मीडिया में कॅरियर बना रहे युवा,ये रहे उभरते सितारे
सोशल मीडिया में कॅरियर बना रहे युवा,ये रहे उभरते सितारे

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। मोबाइल फोन को कभी जादू की डिबिया कहा जाता था, लेकिन जब से एंड्रायड फोन का चलन बढ़ा, इसे शैतान कहा जाने लगा। अक्सर यह सुनने में आता है कि यह बच्चों को बिगाड़ रहा है। इसकी वजह से बच्चों की पढ़ाई और खेलकूद बंद हो गई है, आदि-आदि। लेकिन अब ऐसा नहीं है। भले ही यह अधिकांश बच्चों, किशोरों व युवाओं का समय बर्बाद कर रहा हो, कुछ ने इसमें भी कॅरियर की संभावना तलाश ली है। शहर के कई युवा यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम से लेकर टिकटॉक, बिगो, शेयरचैट आदि एप में सैकड़ों-हजारों फॉलोअर बना रहे हैं। इन्हें सोशल मीडिया में क्रिएटर के नाम से जाना जाता है। आइए जानें, कौन हैं ये सोशल मीडिया के उभरते सितारे।

loksabha election banner

शेखर सहिस

डिमना रोड मानगो निवासी शेखर सहिस की यूट्यूब पर सैकड़ों वीडियो अपलोड हैं, लिहाजा इनके व्यूअर, फॉलोअर व सब्सक्राइबर की तादाद भी हजारों में है। ये सरोज खान डांस एकेडमी से डांस सीख चुके हैं, जिसके बाद इन्हें डांस और एक्टिंग का शौक लगा। शेखर ज्यादातर नागपुरी और बांग्ला एलबम बनाते हैं, जबकि हिंदी और भोजपुरी में भी इनके एलबम हैं। विधायक रामचंद्र सहिस के साले शेखर को पूरे परिवार से सहयोग मिलता है। इनके लव स्टोरी एलबम को 8.5 लाख लोगों ने देखा, जो नागपुरी एलबम में एक रिकार्ड है। इनकी तमन्ना बॉलीवुड में इंट्री करने की है।

अमन केशरी

साकची निवासी अमन केशरी दसवीं में पढ़ता है। पढ़ाई के साथ-साथ उसे वीडियो और एनिमेशन मेकिंग में महारत हासिल है। यूट्यूब पर अमन ने अब तक 92 वीडियो अपलोड किए हैं, जिसमें से बजरंग दल पर बने एक वीडियो को 36,000 लोगों ने देखा। अमन एक्सडी के कुल व्यूअर करीब 56,000 और 1400 सब्सक्राइबर हैं। अमन मोबाइल से ही वीडियो एडिट करते हैं और एनिमेशन के साथ बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ स्पेशल इफेक्ट भी डालते हैं।

शुभम सिन्हा

डिमना निवासी शुभम को सोशल मीडिया से जुड़े हुए तीन माह ही हुए हैं। शुभम सबसे ज्यादा टिकटॉक पर सक्रिय हैं। उनका कहना है कि जमशेदपुर में इसके करीब एक हजार सब्सक्राइबर-फॉलोअर हैं। यूट्यूब पर भी इनके वीडियो हैं। इंटर तक पढ़े शुभम का मकसद है इसके माध्यम से लोगों का मनोरंजन तो हो ही, कुछ आमदनी भी हो जाए। उन्होंने हाल ही में कुछ दोस्तों के साथ जुबिली पार्क में टिकटॉक पार्टी की थी, जिसमें काफी युवा जुटे। जिस तरह से उनकी लोकप्रियता बढ़ रही है, बहुत जल्द वे यूट्यूब के वेरीफाइड क्रिएटर की सूची में दर्ज हो जाएंगे।

संतोष कुमार

नागपुरी व ¨हदी संगीत की दुनिया में साहब नागपुरी (असली नाम संतोष कुमार) अपनी अलग पहचान बना चुके हैं। जादूगोड़ा निवासी संतोष को लाइव शो व सोशल मीडिया पर भी उन्हें साहब नागपुरी नाम से ही जाना जाता है। 2013 से ही ¨हदी व नागपुरी संगीत को यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया पर अपलोड कर झारखंड ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों और यहां तक कि विदेश में रहनेवाले झारखंडियों के दिलों में अपनी पहचान बना चुके हैं। 2018 में साहब नागपुरी के चार संगीत वीडियो वेब की दुनिया में छाए रहे। फिलहाल सिर्फ नागपुरी गानों पर काम कर रहे हैं। 23 साल के संतोष कुमार उर्फ साहब नागपुरी बताते हैं कि यूट्यूब पर प्रशंसकों की संख्या लाखों में पहुंच चुकी है। इससे कमाई तो हो रही है लेकिन संगीत वीडियो तैयार करने में खर्च भी काफी होता है।

राजा गुप्ता

सोशल मीडिया एक ऐसा खुला मंच है जहां आपको अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का पूरा मौका है। इसके जरिए आप समाज सेवा भी कर सकते हैं। यह कहना है मानगो शंकोसाई निवासी राजा गुप्ता का। राजा गुप्ता पिछले तीन साल से सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं। यूट्यूब पर लाइव स्टोरी, डांस आदि के वीडियो अपलोड कर रहे हैं। इनके वीडियो को व्यापक हिट मिल रहे हैं, लोग सब्सक्राइब भी कर रहे हैं। इस माध्यम से कमाई के बारे में पूछने पर बताते हैं कि दरअसल, अब कमाने का मौका आया है। एकाउंट में पैसे आने शुरू हुए हैं। टिकटॉक पर फॉलोअर्स की संख्या 62 हजार तक पहुंच चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.