Move to Jagran APP

टाटा मोटर्स में स्मार्ट फोन बैन, बिना कैमरे वाले मोबाइल ले जा सकते कर्मचारी

टाटा मोटर्स में अब सभी तरह के प्रशिक्षुओं के स्मार्टफोन पर कंपनी प्रबंधन ने रोक लगा दी है। हालांकि कर्मचारी बिना कैमरे वाले मोबाइल ले जा सकते हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 11:20 AM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 11:20 AM (IST)
टाटा मोटर्स में स्मार्ट फोन बैन, बिना कैमरे वाले मोबाइल ले जा सकते कर्मचारी
टाटा मोटर्स में स्मार्ट फोन बैन, बिना कैमरे वाले मोबाइल ले जा सकते कर्मचारी

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। टाटा मोटर्स में अब सभी तरह के प्रशिक्षुओं के स्मार्टफोन पर कंपनी प्रबंधन ने रोक लगा दी है। अब कोई भी प्रशिक्षु कंपनी परिसर में स्मार्टफोन (मोबाइल) नहीं ले जा सकेगा। जबकि स्थायी कर्मचारियों को स्मार्टफोन कंपनी के अंदर ले जाने पर किसी भी तरह की रोक नहीं होगी। 

loksabha election banner

टाटा मोटर्स, जमशेदपुर प्लांट के प्लांट हेड संपत कुमार मोरी ने इस बाबत एक सर्कुलर जारी कर दिया है। इसके तहत फुल टर्म अपरेंटिस (एफटीए), नीम, टाटा मोटर्स स्कील ट्रेनी (टीएमएसटी), इंडस्ट्रीयल प्लांट ट्रेनी (आइपीटी) और डिप्लोमा इन इंजीनियङ्क्षरग ट्रेनी (डीइटी) अपने साथ न ही स्मार्टफोन (एनरॉइड, आइओएस, विंडो सहित अन्य) साथ लाना या कंपनी परिसर के अंदर रखने की मनाही होगी।

काम के दौरान इस्तेमाल की मनाही

अस्थायी कर्मचारी चाहे तो अपने साथ बिना कैमरे के बटन वाला मोबाइल (फीचर फोन) साथ ला सकते हैं, लेकिन काम के दौरान फोन के इस्तेमाल पर मनाही होगी। प्रशिक्षु ब्रेक के समय सुरक्षित स्थान जाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आदेश के बावजूद अगर कोई प्रशिक्षु स्मार्टफोन लाते हैं तो उसे जब्त कर लिया जाएगा और इसके जिम्मेदार वे खुद होंगे। टाटा स्टील, जमशेदपुर प्लांट में प्रशिक्षु और अस्थायी कर्मचारियों के लिए भी स्मार्टफोन कार्यस्थल पर पहले से बैन है। 

 सेफ्टी के लिए लिया गया निर्णय

कंपनी प्रबंधन का मानना है कि कर्मचारी कार्यस्थल पर स्मार्टफोन द्वारा वाट्सएप, फेसबुक सहित सोशल मीडिया में चैटिंग करते हैं। ई-मेल, गेम खेलने, गाना सुनने या वीडियो देखने का काम करते हैं। ये सुरक्षा के दृष्टिकोण से ठीक नहीं है। दूसरे कर्मचारी भी इससे प्रेरित होते हैं। इसके कारण कभी भी दुर्घटना हो सकती है। इसलिए सुरक्षा के दृष्टिकोण से कार्यस्थल पर स्मार्टफोन को बैन किया गया है। 

स्थायी कर्मचारी सेफ्टी के प्रति जागरूक : प्रबंधन

कंपनी प्रबंधन का कहना है कि पिछले दिनों इस संबंध में एक सर्वे हुआ था। रिपोर्ट के अनुसार स्थायी कर्मचारी अपने काम और सेफ्टी के प्रति ज्यादा जागरूक हैं। इसके अलावे उनके लिए वर्ष 2016 में पहले से एक सर्कुलर जारी किया गया था। जिसके तहत वे भी शॉप फ्लोर में अपने किसी भी तरह के फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते। उनके लिए अलग से मोबाइल जोन बना है, उसके अंदर जाकर ही वे अपने फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.