Move to Jagran APP

Shramik Special train: गुजरात के साबरमती स्टेशन से टाटनगर स्‍टेशन पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन, 360 प्रवासी लौटे घर

Shramik Special train.गुजरात के साबरमती स्टेशन से शनिवार को साबरमती -हावड़ा श्रमिक स्पेशल ट्रेन टाटानगर पहुंची। टाटानगर स्टेशन में 360 श्रमिक ट्रेन से उतरे ।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 12:06 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 12:06 PM (IST)
Shramik Special train: गुजरात के साबरमती स्टेशन से टाटनगर स्‍टेशन पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन, 360 प्रवासी लौटे घर
Shramik Special train: गुजरात के साबरमती स्टेशन से टाटनगर स्‍टेशन पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन, 360 प्रवासी लौटे घर

जमशेदपुर, जासं।  गुजरात के साबरमती स्टेशन से शनिवार को साबरमती -हावड़ा श्रमिक स्पेशल ट्रेन टाटानगर पहुंची।  टाटानगर स्टेशन में 360 श्रमिक ट्रेन से उतरे । इन श्रमिकों को थर्मल स्कैनिंग कर उन्हें स्टेशन परिसर में खड़ी बस में बैठाकर गंतव्य के लिए रवाना किया गया।

prime article banner

स्टेशन में ट्रेन के पहुंचने पर पानी व नाश्ता का पैकेट प्रत्येक यात्री को दिया गया और आने वाले श्रमिकों का नाम व पूरा पता लिखा गया । श्रमिकों ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान वहां खाने -पीने की बहुत समस्या हुई। जिन मजदूरों के पास रुपए थे वह तो खरीद कर अपना काम चला रहे थे लेकिन जिन मजदूरों के पास रुपए नहीं थे उनकी बहुत बुरी स्थिति थी। वह दाने-दाने के मोहताज थे। जहां काम कर रहे थे उस ठेकेदार से रुपये लेकर अपना गुजर-बसर कर रहे थे। अपना राज्य वापस लौटने के लिए कई बार प्रयास किया लेकिन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में उनका टिकट नहीं हो पाया जिसके कारण वे लोग अपने गांव नहीं लौट पा रहे थे। उसके बाद फिर उन लोगों को पता चला कि गुजरात से हावड़ा के लिए एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है तो किसी तरह उस ट्रेन में अपना रजिस्ट्रेशन कराने के बाद टाटानगर स्टेशन पहुंचे। 

ट्रेन में थे झारखंड के 650 श्रमिक

टाटानगर स्टेशन पहुंचते ही एक - एक कर कोच को खोला गया और बारी -बारी से पता लगा कर श्रमिकों को  बाहर निकाला गया।  टाटानगर में 360 श्रमिकों को उतारने के बाद ट्रेन हावड़ा के लिए रवाना हो गई। इस ट्रेन में बंगाल के भी सैकड़ों श्रमिक सवार थे। इस ट्रेन में बिहार, बोकारो, चतरा, देवघर, धनबाद, दुमका, सरायकेला,  गढ़वा, गिरिडीह, गोड्डा, गुमला, हजारीबाग, जामताड़ा, रामगढ, कोडरमा, लातेहार, लोहरदगा, पाकुड़, पलामू, पूर्वी सिंहभूम, रांची, साहिबगंज, सिमडेगा, पश्चिमी सिंहभूम के श्रमिक भी सवार थे। इस ट्रेन में झारखंड के 650 श्रमिक सवार थे।

दानापुर व पुरुषोत्तम एक्सप्रेस के यात्रियों की लगी लंबी कतार

टाटा -दानापुर व भुवनेश्वर -न्यू दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस के यात्री भी शनिवार की सुबह टाटानगर स्टेशन पहुंच चुके थे। इन यात्रियों को बाहर ही लंबी कतार में  खड़ा रखा गया और गुजरात से आने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन के सभी श्रमिकों को पहले स्टेशन से बाहर निकाला गया। जब पूरे श्रमिक स्टेशन से बाहर निकल गए फिर पुरषोत्तम एक्सप्रेस के यात्रियों को बारी- बारी से प्लेटफार्म में भेजा गया। उसके उपरांत टाटा -दानापुर के यात्रियों को प्लेटफार्म में भेजने की प्रक्रिया शुरू हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.