Move to Jagran APP

जहां कराई सफाई, वहीं की स्थिति दिखाई

स्‍वच्‍छता सर्वे के लिए शहर में दिल्ली से आई कार्वी की तीन सदस्यीय टीम वहीं जा रही है जहां खूब साफ-सफाई की गई है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 03:25 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 03:25 PM (IST)
जहां कराई सफाई, वहीं की स्थिति दिखाई
जहां कराई सफाई, वहीं की स्थिति दिखाई

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता )। शहर में चल रहे स्वच्छता सर्वेक्षण में खूब खेल हो रहा है। दिल्ली से आई कार्वी की तीन सदस्यीय टीम वहीं जा रही है जहां खूब साफ-सफाई की गई है। अक्षेस के नगर प्रबंधक जहां टीम को ले जा रहे हैं इसके सदस्य वहीं का निरीक्षण कर रहे हैं। निरीक्षण से पहले चमकाए गए शौचालय दिखाए जा रहे हैं और जुस्को के इलाके का निरीक्षण कराया जा रहा है। जबकि, सोनारी के रामजनमनगर, बागे बस्ती, सिद्धो-कान्हो बस्ती जैसे इलाके सर्वेक्षण की सूची से गायब हैं। जबकि, इन इलाकों में हर तरफ गंदगी का भंडार है। 

loksabha election banner

स्वच्छता सर्वे की टीम ने रविवार को मानगो बस स्टैंड, छायानगर, बाराद्वारी, काशीडीह, साकची एसएनपी एरिया, स्ट्रेट माइल रोड, साकची व बिष्टुपुर बाजार आदि जगहों पर सफाई की पड़ताल की। यहां डोर टू डोर कचरा उठाव, सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालय और रात्रिकालीन सफाई का जायजा लिया। 

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए दिल्ली से आई कार्वी इंडिया की तीन सदस्यीय टीम ने रविवार को दोपहर 12 बजे मानगो बस स्टैंड से सर्वे शुरू किया। यहां टीम के सदस्यों ने कई तस्वीरें लेकर स्वच्छता एप पर अपलोड कीं। यहां सफाई की व्यवस्था औसत मिली। कई जगह टीम को कचरा नजर आया। टीम ने बाराद्वारी, काशीडीह आदि इलाके में डोर टू डोर कचरा उठाव देखा। यहां एक घर से कचरा उठाने की तस्वीर ली गई। रात को साकची बाजार और बिष्टुपुर बाजार में टीम ने रात्रिकालीन सफाई का निरीक्षण किया। छायानगर में टीम को कई जगहों पर गंदगी मिली। यहां बना शौचालय ठीक-ठाक मिला क्योंकि इसकी सफाई बराबर की जा रही है। सर्वेक्षण की टीम ने छायानगर, बाराद्वारी और काशीडीह में लोगों के बयान भी लिए। जनता से पूछा गया कि जमशेदपुर में पिछले साल की तुलना में इस साल सफाई की स्थिति ठीक है या नहीं। साकची व बिष्टुपुर में बाजारों की स्थिति देखी। 

बस्ती इलाकों में गंदगी ही गंदगी 

जमशेदपुर के कई बस्ती इलाकों में गंदगी ही गंदगी है। यही नहीं, साकची की रिफ्यूजी कॉलोनी समेत कई इलाके हैं जहां गंदगी अटी पड़ी है। लेकिन, इन इलाकों में न तो संजीदगी से सफाई कराई जा रही है और ना ही इनका सर्वेक्षण हो रहा है। गोलमुरी में 10 नंबर बस्ती, और गोलमुरी पार्क तक में गंदगी भरी पड़ी है। 

आज भी होगा सर्वेक्षण 

जमशेदपुर में शनिवार से शुरू हुआ स्वच्छता सर्वेक्षण अब तक जारी है। सर्वेक्षण सोमवार को भी होगा। जमशेदपुर अक्षेस के विशेष अधिकारी कृष्ण कुमार ने बताया कि दो दिन तक सर्वेक्षण हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.