जमशेदपुर, जेएनएन। स्वयं सहायता समूह से समृद्धि की राह निकली और कल तक दो-चार रुपये के लिए परिवार के मुखिया पर निर्भर महिलाएं अच्छी-खासी कमाई कर रही हैं। जमशेदपुर में आयोजित समृद्धि उत्सव में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के भी कई स्टाल लगाए गए थे। इन स्टालों में पहले दिन 45 हजार रुपये के आसपास का कारोबार हुआ। समूह की महिलाएं कई उत्पाद का निर्माण कर रही हैं। 

शिवमंदिर महिला समिति टेडी बियर बना कर लाखों कमा रही हैं। अध्यक्ष पूर्णिमा गोप ने बताया कि उनके बनाए टेडी बियर सस्ते और अच्छे होते हैं। इसके अलावा, मां सती महिला समिति रेडीमेड कपड़ों का कारोबार कर रही है। नारी शक्ति महिला समिति भी रेडीमेड कपड़ों और चादर का कारोबार कर रही है। आशा किरण महिला समिति बैग और थैले बनाती है। ये समिति भी साल भर में लाखों रुपये का कारोबार कर रही है। इस समिति के बनाए बैग झारख्ंाड के सभी प्रमुख शहरों में बिक रहे हैं।

दस हजार रुपये से शुरू किया कारोबार

सोनम महिला समिति की रूपा देवी ने बताया कि उनकी समिति ने 10 हजार रुपये से कारोबार शुरू किया था। अब समिति की महिलाएं महीने में 15-20 हजार रुपये तक कमा रही हैं। प्रगति महिला समिति बुके बना कर लाखों रुपये की आमदनी कर रही है। इस समिति को केंद्र सरकार ने चुना था और समिति को प्रगति मैदान में लगे समृद्धि उत्सव में बुलाया गया था। 

खूब पसंद आई रजनी की बिरयानी

फूड फेस्टिवल में स्वयं सहायता समूह की रजनी देवी ने भी फूड का स्टाल लगाया था। इनकी नॉनवेज बिरयानी लोगों को खूब पसंद आई। बिरयानी खाने के लिए यहां लोगों की भीड़ रही। इसके अलावा, लिट्टी-चोखा का भी लुत्फ लोगों ने उठाया। 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस