जमशेदपुर, जासं। टाटानगर रेलवे स्टेशन से मंगलवार शाम लखनऊ के लिए दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस रवाना हुई। चार मोबाइल कंटेनर में 31.52 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरा है। दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा अब तक 20 ऑक्सीजन रैक से 893 टन ऑक्सीजन को देश के विभिन्न शहरों में भेजा जा चुका है।

सोमवार को ही 10 मोबाइल कंटेनर से 79.13 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन लखनऊ के लिए भेजा गया था। लेकिन लखनऊ में ऑक्सीजन की बढ़ती जरूरत को देखते हुए दूसरे दिन ही दूसरा ऑक्सीजन एक्सप्रेस रवाना किया गया है। दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से अब तक 11 ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बोकारो से पांच ऑक्सीजन एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के भोपाल, सागर व जबलपुर जबकि चक्रधरपुर मंडल से दो ऑक्सीजन एक्सप्रेस राउरकेला से हरियाणा के फरीदाबाद व टाटानगर से लखनऊ भेजा जा चुका है। इससे पहले रेलवे यार्ड में सिगनोड कंपनी के कर्मचारियों ने श्रमदान कर ऑक्सीजन एक्सप्रेस में सभी कंटेनर को लोड कर उसे सील किया। इसके बाद रेलवे अधिकारियों की उपस्थिति में ऑक्सीजन एक्सप्रेस को रवाना किया गया।

आज पहुंचेगी 10 कंटेनर वाली पहली खाली रैक

सोमवार शाम लखनऊ के लिए 10 कंटेनर वाली पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस रवाना की गई थी। उसकी खाली रैक बुधवार को टाटानगर पहुंचेगी। इसके बाद दक्षिण पूर्व रेल प्रबंधन तय करेगा कि तीसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस को कहां के लिए रवाना किया जाएगा।

 

Edited By: Rakesh Ranjan