Move to Jagran APP

बस-टेम्पो पर आफत, दहशत में दुकानदार

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : भूमि अधिग्रहण कानून के खिलाफ विपक्षी दलों की ओर से गुरुवार क

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 02:00 AM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 02:00 AM (IST)
बस-टेम्पो पर आफत, दहशत में दुकानदार
बस-टेम्पो पर आफत, दहशत में दुकानदार

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : भूमि अधिग्रहण कानून के खिलाफ विपक्षी दलों की ओर से गुरुवार को आहूत झारखंड बंद को सफल बनाने के लिए एक ओर जहां झामुमो, कांग्रेस, झाविमो जैसे राजनीतिक दल पूरी ताकत झोंक चुके हैं तो वहीं जिला प्रशासन ने भी राजनीतिक पार्टियों की इस तैयारी को विफल बनाने को कई कसर बाकी नहीं छोड़ी है। तैयारी दोनों मोर्चे पर व्यापक है। इस बीच पशोपेश में फंसी है जनता। जनता-जनार्दन को टेंशन यह कि गुरुवार को बाजार में निकलें या न निकलें? बच्चों को स्कूल भेजें या न भेजें? स्कूली ऑटो चलेंगे कि नहीं चलेंगे? बस-टेम्पो मिलेंगे या नहीं मिलेंगे? इन सवालों का सटीक जवाब तो किसी के पास नहीं, लेकिन जिला प्रशासन ने आश्वस्त किया है कि पूरे जिले में किसी को जबरन बंद कराने नहीं दिया जाएगा। इस आश्वासन के बावजूद जनता आश्वस्त नहीं है।

loksabha election banner

----

---

विश्वविद्यालय की परीक्षाएं टली

कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से गुरुवार को होनेवाली स्नातक व पीजी की परीक्षाएं टाल दी गई हैं। गुरुवार को स्नातक द्वितीय वर्ष के एमआइएल व स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष के परीक्षा कार्यक्रम में संशोधन किया गया है।

--

निजी स्कूलों का टेस्ट भी किया रद

वहीं चिन्मया स्कूल टेल्को, डीएवी पब्लिक स्कूल बिष्टूपुर, सेक्रेड हार्ट कान्वेंट, दयानंद पब्लिक स्कूल समेत कई स्कूलों में चल रहे यूनिट टेस्ट के तहत गुरुवार को होनेवाले टेस्ट को रद कर दिया है। अधिकतर स्कूलों के प्रिंसिपल ने कहा कि स्कूल पूर्व निर्धारित समय के अनुसार खुले रहेंगे। हालांकि बंद की सूचना को देखते हुए छात्रों की उपस्थिति कम रहने की संभावना है। अभिभावक अपने सुविधानुसार निर्णय लें।

---------------

नहीं चलेंगे ज्यादातर स्कूली बाहन

अभिभावकों से बातचीत में कई ऑटो संचालकों ने बंद के मद्देनजर गुरुवार को बच्चों को स्कूल छोड़ने से मना कर दिया है। स्कूली वाहन सेवा संचालक संघ के संतोष मंडल ने कहा कि बंद को देखते हुए वाहन चलाना ठीक नहीं है। ऐसे से बच्चों को लेकर जाना खतरनाक साबित हो सकता है।

------------------

राजनीतिक दलों की तैयारी

------------------

साकची : बारिश में भी निकाला मशाल जुलूस

झारखंड विकास मोर्चा के साथ ही तमाम विपक्षी दलों के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने काशीडीह दुर्गा पूजा मैदान से बुधवार की शाम को जोरदार बारिश के बीच विशाल मशाल जुलूस निकाला। जुलूस ने पूरे साकची बाजार का भ्रमण किया। जुलूस का नेतृत्व झाविमो के महासचिव अभय सिंह और पूर्व मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बन्ना गुप्ता ने किया। इस दौरान भूमि अधिग्रहण कानून को खत्म करो के नारे लगाए गए। बसंत टॉकीज, डालडा लाइन सहित पूरे साकची का भ्रमण करने के बाद गोलचक्कर पर अपने हाथों में मशाल लिए एकत्रित हुए। सभा को झामुमो के नेता प्रमोद लाल, सीपीएम के शशि कुमार, झाविमो के जटा शकर पाडेय, अजीत सिंह, ताराचंद्र कालिंदी आदि ने भी संबोधित किया।

---

परसुडीह : झामुमो कार्यकर्ताओं ने कसी कमर

भूमि अधिग्रहण बिल के विरोध में महागठबंधन दलों ने पूर्व घोषित झारखंड बंद को सफल बनाने के लिए परसुडीह चादनी चौक से मोटरसाइकिल रैली निकाली। रैली निकाल कर विपक्षी दलों ने दुकानों को बंद रखने की चेतावनी दी है। रैली का नेतृत्व झामुमो नेता धीरज यादव कर रहे थे। रैली समापन केबाद महागठबंधन के कार्यकर्ताओं ने परसुडीह हाट बाजार में बंदी को सफल बनाने को लेकर बैठक कर आगे की रणनीति तय की। बैठक में राकेश सिंह, पलटन मुर्मू, भरत सिंह, करुआ, मुनव्वर हुसैन, गोपाल माझी, लव सरदार, कृष्णा मुर्मू, विमल टुडू, कुमार मुर्मू, मंगल कर्मकार, प्रदीप प्रमाणित, अजय कुमार, राम मुर्मू, सुमरा मुर्मू, गोविंद हांसदा समेत अन्य उपस्थित थे।

------------

नेताओं के बोल

------------

यह सरकार भूमि अधिग्रहण कानून लाकर पूंजीपतियों के हाथों में पूरे झारखंड को गिरवी रखना चाहती है। हम जिला प्रशासन और सरकार से अपील करते हैं कि हमारा आदोलन लोकतात्रिक है। इसे दबाने का प्रयास न किया जाए।

- अभय सिंह, महासचिव-झाविमो

--

भूमि अधिग्रहण संशोधन बिल झारखंड के लोगों की भावनाओं के विरुद्ध है। विकास के नाम राज्य के विनाश के लिए लाया गया काला कानून है। यह एक तरह से सीधे-सीधे झारखंड की भोली-भाली जनता का सर्वस्व उसकी जमीन लूटकर पूंजीपतियों के हाथों सौंप देने की साजिश है।

- बन्ना गुप्ता, पूर्व मंत्री-कांग्रेस

---------

प्रशासन की तैयारी

------------

उपद्रवियों को आंसू गैस से काबू करेंगे सुरक्षा बल

बंद के दौरान उपद्रव रोकने को प्रशासन ने व्यापक तैयारी की है। इसके तहत उपद्रवियों को आंसू गैस से काबू किए जाने की तैयारी है। जमशेदपुर समेत पूरे जिले में इस बाबत दिशा निर्देश दिए गए हैं। वहीं घाटशिला अनुमंडल के लिए एसडीओ अरविंद कुमार लाल और एसडीपीओ राजेंद्र कुमार दूबे के नेतृत्व में 40 की संख्या में पुलिस बल, आंसू गैस दस्ता, लाठी, हेलमेट, बॉडी प्रोटेक्टर के साथ तैनात किया गया है।

----

क्यूआर्टी और आरएपी तैनात, करनडीह में कैंप

करनडीह कैंप : क्यूआरटी की करनडीह कैंप बागबेड़ा, परसुडीह, जुगसलाई, सुंदरनगर क्षेत्र में नजर रखेगी। अंचलाधिकारी महेश्वर महतो और डीएसपी विमल कुमार के नेतृत्व में क्यूआर्टी बल की तैनाती गई है।

---

डिमना चौक कैंप : मानगो, उलीडीह, आजाद नगर, एमजीएम क्षेत्र के लिए डिमना चौक में क्यूआरटी का कैंप रहेगा। यहां मानगो अक्षेस के विशेष पदाधिकारी राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, डीएसपी मुख्यालय-दो तैनात रहेंगे। यहां क्यूआरटी के साथ, तुंगबुरू सैट बल लाठी, हेलमेट, बॉडी प्रोडेक्टर के साथ मौजूद रहेगा।

----

साकची गोलचक्कर कैंप : साकची, बिष्टुपुर, कदमा, सोनारी क्षेत्र में कार्यपालक दंडाधिकारी अनीता केरकेट्टा, पीसीआर के परिचारी पियूष कुमार के नेतृत्व में आरएपी-2 रहेगा। इसका मुख्यालय साकची गोलचक्कर रहेगा।

---

बहरागोड़ा कैंप : बहरागोड़ा, बड़शोल के लिए बीडीओ ललित प्रसाद सिंह, इंस्पेक्टर बसंत हेस्सा के नेतृत्व में पुलिस बल मौजूद रहेगा। इसका मुख्यालय बहरागोड़ा थाना रहेगा।

---

गोलमुरी टेल्को क्षेत्र : सिदगोड़ा, सीतारामडेरा, गोलमुरी, टेल्को, बिरसानगर, गोविंदपुर, बर्मामाइंस क्षेत्र के लिए विशेष पदाधिकारी संजय कुमार और सिटी डीएसपी अनुदीप सिंह के नेतृत्व में पुलिस फोर्स तैनात रहेगी।

--

पटमदा में रहेगी सैट बल : पटमदा, बोड़ाम, कमलपुर क्षेत्र में बीडीओ इम्तियाज अहमद एवं इंस्पेक्टर संजीव कुमार सिंह के नेतृत्व में डागरडीह सैट बल को तैनात किया गया है।

---

जादूगोड़ा-पोटका सबसे सेंसेटिव

जादूगोड़ा, पोटका, कोवाली में डीटीओ रवि रंजन, परीक्ष्यमान डीएसपी राजीव कुमार के नेतृत्व में तथा मुसाबनी, डुमरिया, गुड़ाबाधा क्षेत्र के लिए कार्यपालक दंडाधिकारी देवेंद्र कुमार दास, इंस्पेक्टर प्रमोद कुमार सिन्हा के नेतृत्व में फोर्स को तैनात किया गया है।

---

सीसीआर में जवान व दंडाधिकारी रिजर्व

सीसीआर में डीएसपी सुधीर कुमार के नेतृत्व में फोर्स, वाटर केनन, दो सेक्शन टीजी, प्लास्टिक पैलेट पार्टी और तीन दंडाधिकारी को रिजर्व रखा गया है। आवश्यकता पड़ने पर शहर के किसी भी स्थान पर भेजा जाएगा। सबुज कल्याण संघ टेल्को में शहरी क्षेत्र के लिए बनाए गए कैंप जेल में दो दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और पुलिसकर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.