Move to Jagran APP

SBI Alert : एसबीआई ने जारी किया अलर्ट, ऑनलाइन यह काम किया तो खाली हो जाएगा अकाउंट

भारत की सबसे बड़ी सरकारी बैंक ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। बैंक ने ग्राहकों को चेताते हुए कहा कि किसी लालच में फंसे नहीं वरना साइबर ठग आपके खाते को पलक झपकते ही खाली कर सकते हैं। वे इसी ताक में बैठे हुए हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 12:32 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 12:32 PM (IST)
SBI Alert : एसबीआई ने जारी किया अलर्ट, ऑनलाइन यह काम किया तो खाली हो जाएगा अकाउंट
एसबीआई ने जारी किया अलर्ट, ऑनलाइन यह काम किया तो खाली हो जाएगा अकाउंट

जमशेदपुर : एसबीआई के ग्राहक ऑनलाइन न करें यह काम, नहीं तो खाली हो सकता है आपका अकाउंट। जी हां यह जानकारी खुद एसबीआई ने ट्वीट कर अपने ग्राहकों को सचेत किया है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को सचेत करते हुए कहा कि साइबर ठगों की नजर लगी रहती है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि देश की सबसे बड़े बैंक एसबीआई के होने के कारण इसके करोड़ों ग्राहक हैं। इसलिए सबसे अधिक साइबर ठगी का शिकार एसबीआई के ग्राहक ही होते हैं।

loksabha election banner

डिजिटल बनिए मगर रहें सचेत

एसबीआई ने टवीट कर अपने लाखों ग्राहकों को सचेत करते हुए दिशा निर्देश जारी किया है। अपने ग्राहकों को सावधान रहने को कहा है। एसबीआई ने लिखा है कि हम अपने ग्राहकों को सलाह देते हैं कि धोखेबाजों से सावधान रहें। किसी भी तरह का संवेदनशील डेटा को ऑनलाइन साझा नहीं करें। किसी अज्ञात स्रोत से किसी भी प्रकार का कोई एप डाउनलोड नहीं करें, अन्यथा साइबर क्राइम का शिकार बन जाएंगे।

घर बैठे मिनटों में काम करने की आदत, साइबर अपराधियों के लिए वरदान

जिस तेजी से इंटरनेट का प्रसार हुआ है, ठीक उसी तेजी से साइबर ठगी के मामले भी बढ़े हैं। हालांकि प्रशासन ने बढ़ते साइबर क्राइम को ध्यान में रखकर साइबर सेल का गठन किया है। जो साइबर से ठगी के शिकार लोगों का जांच पड़ताल कर ठगों को पकड़ने का काम करती है। ठगी का शिकार होने के कारण भी है कि आज के समय में सबकुछ ऑनलाइन हो गया है। इसके वजह से घर में बैठे-बैठे ही हम सारा काम से लेकर खरीदारी भी कर लेते हैं। यही आदत का फायदा साइबर अपराधी उठा लेते हैं।

निजी जानकारी किसी को शेयर न करें

एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि अपना पर्सनल जानकारी किसी को शेयर नहीं करें। जैसे जन्म तिथि, डेविट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी, पासवर्ड, डेविट कार्ड पिन, सीवीवी, ओटीपी आदि किसी को भी शेयर न करें। धोखोबाज ग्राहकों के पास एसबीआई या आरबीआई और सरकार की ओर से कॉल करने का दावा कर अपने जाल में फंसाने का दावा करते हैं। ऐसे फोन कॉल से सावधान रहें। कई बार केवाईसी के लिए भी फोन कर पर्सनल नंबर की मांग करते हैं। कुछ ग्राहक धोखेबाजों के जाल में फंस कर अपना राशि गंवा बैठते हैं।

ऑफरों पर सोच-समझ कर बात करें

अनजान फोन, ईमेल के आधार पर कोई भी मोबाइल एप को डाउनलोड नहीं करें। अनजान स्रोतों से मेल में आने वाले अटैचमेंट पर क्लिक करने से बचें। ईमेल, एसएमएस और अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त किसी भी ऑफर का जवाब नहीं दें, चाहे वह कितना भी आकर्षक क्यों न हो। एसबीआई ने कहा है कि आपकी सुरक्षा आपके हाथों में है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.