जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जिला प्रशासन ने बुधवार को पटमदा प्रखंड के कासमार पंचायत में 'सरकार आपके द्वार' लगाया था। इसमें राशन कार्ड, आधार कार्ड, विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन, दिव्यांग समेत कई योजनाओं के स्टॉल लगे थे, लेकिन सबसे ज्यादा भीड़ पीएम (प्रधानमंत्री) आवास योजना के स्टॉल पर लग गई। ऐसा लग रहा था कि पूरे पटमदा प्रखंड के कोने-कोने से लोग आ गए। इनमें से अधिकांश लोग जानना चाह रहे थे कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास का लाभ कब मिलेगा। पहले से दर्ज सूची में उनका नाम कट तो नहीं गया। देखते-देखते इस स्टॉल पर इतनी भीड़ जमा हो गई कि उपायुक्त रविशंकर शुक्ला को आगे आना पड़ा। वे खुद कंप्यूटर में एसइसीसी (सामाजिक आर्थिक व जातिगत जनगणना-2011) डाटा देख-देखकर ग्रामीणों को बता रहे थे कि किसका नाम है, किसका नहीं। उपायुक्त ने कहा कि जिनका नाम नहीं है, वे फार्म भरकर आवेदन जमा कर दें। फार्म बंटना शुरू हुआ तो 300 से ज्यादा फार्म बंट गए। वैसे कर्मचारियों ने बताया कि वे ठीक-ठीक गिन भी नहीं सके कि कितने फार्म बांटे। पटमदा में करीब 35000 पीएम आवास बनना है, लेकिन अभी तक इनकी स्वीकृति नहीं मिली है।

इससे पूर्व उपायुक्त ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य आम जनता को सरकार की योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ बिना भाग-दौड़ के योजनाओं का लाभ भी दिलाना है। उन्होंने कहा कि आप सभी की समस्याओं का समुचित निदान करना सरकार व जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। मौके पर उपस्थित ग्रामीणों से आवेदन प्राप्त करते हुए उन्हें सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी गयी और उन्हें बताया गया कि इन योजनाओं का लाभ कैसे प्राप्त करें एवं विभिन्न योजनाओं के लाभ लेने के लिए क्या-क्या पात्रता है आदि। इसमें राशन व पेंशन के आवेदन भी लिए गए।

-------------

सरकार आपके द्वार : एक नजर

1. कासमार ग्राम की रहने वाली बुजुर्ग काकू गोप का दिव्यागता प्रमाण पत्र बनाने के लिए पांच मार्च को सदर अस्पताल लाने का निर्देश प्रखंड प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) को दिया गया। दिव्यागता प्रमाण पत्र निर्गत होने के बाद पेंशन स्वीकृति का निर्देश दिया गया।

2. साजड़ा ग्राम में पेयजल की समस्या संबंधी शिकायत पर उपायुक्त ने मौके पर ही पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अभियंता को निरीक्षण करने तथा ग्राम सभा से अनुमोदन करा कर पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

3. उपायुक्त ने मुचीराम कुंभकार के आवेदन पर कासमार पंचायत के गोलकटा गाव में पुराने सरकारी तालाब के जीर्णोद्धार का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया।

4. साजड़ा ग्राम के दिव्याग आकाश मुखर्जी के बेहतर इलाज के लिए उपायुक्त ने परिवार के लोगों को कार्य दिवस में जमशेदपुर मिलने बुलाया तथा दिव्याग के घर में शौचालय निर्माण के लिए एसबीएमजी (स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण) के प्रतिनिधि को निर्देश दिया।

5. उपायुक्त के निर्देश पर कासमार की बुजुर्ग मेनका गोप को मौके पर बैसाखी प्रदान किया गया।

------------

इन विभागों के लगे स्टॉल

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत विभिन्न विभागों के स्टॉल लगे थे, जिसमें आपूर्ति विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास, जेएसएलपीएस, कृषि विभाग, नामातरण वाद, अद्यतन लगान राशि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, आत्मा, उद्यान विभाग, भूमि संरक्षण विभाग, सहकारिता विभाग, हेल्प डेस्क आदि शामिल थे। ग्रामीणों के आवेदन इन्हीं स्टॉलों के माध्यम से एकत्र किया गया।

--------

प्राप्त आवेदन की संख्या

प्रखंड पशुपालन विभाग (31), आपूर्ति विभाग (224), अंचल कार्यालय (9), बाल विकास परियोजना (9), कृषि विभाग (4), जिला विधिक सेवा प्राधिकार (30), सामाजिक सुरक्षा (36), विद्युत समस्या संबंधी (9), प्रधानमंत्री आवास के (152), जेएसएलपीएस (58), कल्याण विभाग (31), श्रम विभाग (6) व पेयजल एवं स्वच्छता विभाग (3)। शिविर में 12 लोगों का आधार कार्ड बनाया व सुधारा गया, मनरेगा (7) व 103 लोगों को स्वास्थ्य जाच कर दवा उपलब्ध कराया गया।

-----------

ये रहे उपस्थित

शिविर में विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी नवीन कुमार, जिला योजना पदाधिकारी अजय कुमार, डीसीएलआर धालभूम रवींद्र गागरई, प्रखंड विकास पदाधिकारी शकराचार्य समद, अंचल अधिकारी रंजीत लोहरा, अंचल निरीक्षक अनिल कुमार, प्रखंड एवं अंचल कार्यालय के अन्य पदादिकारी तथा कर्मचारी एवं पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस