जागरण संवाददाता, सरायकेला: एनआईसी सभागार में उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी अरवा राजकमल ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने मतदाता सूची विशेष पुनारनिरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में उन्होंने लोगों को जागरूक करने की अपील की। उपायुक्त ने मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत ज्यादा से ज्यादा योग्य नागरिकों को मतदाता सूची में जोड़ने का निर्देश दिया। जिनकी उम्र एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष हो जाएगी, उनका आवेदन प्राप्त करने को कहा।

बैठक में उपायुक्त ने विभिन्न बिदुओं पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने रजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने सभी पार्टियों को बूथ लेवल एजेंट (बीएलए) नियुक्त करने एवं उसकी सूची निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को उपलब्ध कराने को कहा। ताकि बीएलओ एवं बीएलए आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य को गति दें। उन्होने लोगों को वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने या सुधार हेतु सहयोग एवं जागरूक करें।

जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रियंका सिंह ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2022 की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने मतदाता सूची में नया नाम जोड़ने, हटाने एवं स्थानांतरण करने के लिए विभिन्न प्रपत्रों की विस्तृत जानकारी दी। साथ की कहा कि मतदान करने के लिए मतदाता सूची में नाम होना आवश्यक है। कई बार ईपीक होता है लेकिन मतदाता का मतदाता सूची में नाम नहीं होने के कारण वह अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। इसलिए इस पुनरीक्षण अवधि में इसका सुधार कर ले आम जन देख लें कि मतदाता सूची में नाम उनका हैं या नहीं उसके बाद संबंधित प्रपत्र में मांगी गई जानकारी उपलब्ध कराकर बीएलओ को आवेदन जमा करें।  बैठक में मुख्य रूप से विभिन्न राजनीतिक दलों के जिलाध्यक्ष, उप निर्वाचन पदाधिकारी व अन्य संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।

Edited By: Rakesh Ranjan