Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination Saraikela : सरायकेला के सदर अस्‍पताल में सफाई कर्मचारी चंदन को कोराना का लगा पहला टीका

Coronavirus Vaccination Saraikela. सरायकेला सदर अस्‍पताल में बनाए गए वैक्‍सीनेशन सेंटर में सफाई कर्मचारी चंदन करूआ जबकि कुचाई सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में एमओआइसी को टीका देकर वैक्‍सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत हुई। रोज दो सौ लोगों को वैक्‍सीन दी जाएगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 05:04 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 05:04 PM (IST)
Coronavirus Vaccination Saraikela : सरायकेला के सदर अस्‍पताल में सफाई कर्मचारी चंदन को कोराना का लगा पहला टीका
सरायकेला में कोरोना वैक्‍सीन लगाती स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी। जागरण

जमशेदपुर/सरायकेला, जेएनएन। कोल्‍हान प्रमंडल के सरायकेला-खरसावां जिले में दो जगहों पर कोरोना वैक्‍सीनेशन की शुरुआत हुई। सरायकेला सदर अस्‍पताल में बनाए गए वैक्‍सीनेशन सेंटर में सफाई कर्मचारी चंदन करूआ को कोरोना का पहला टीका दिया गया। इसी तरह कुचाई सामुदायिकस्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में बनाए गए केंद्र में एमओआइसी को टीका देकर वैकसीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

loksabha election banner

   उपायुक्‍त इकबाल आलम अंसारी ने   जिला में चल रहे कोविड वैक्सिनेशन को लेकर सदर अस्पताल एवं कुचाई प्रखंड अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर वैक्सिनेशन को लेकर की गई तैयारियों व चल रही गतिविधियों का जायजा लिया गया। इस दौरान उपायुक्त की उपस्थिति में सदर अस्पताल में चन्दन करुवा को कोविड वैक्सिन का पहला टीका दिया गया। कोविड टीकाकरण के पश्चात उपायुक्त ने कर्मचारियों से बातचीत कर उनका हालचाल जाना व पहले दिन टीका लगवाने की बधाई दी। 

उपायुक्‍त ने दिए विशेष सतर्कता के निर्देश

इसके अलावे उपायुक्त इक़बाल आलम अंसारी ने सदर अस्पताल व कुचाई स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करते हुए विभिन्न तैयारियों एवं कोविड वैक्सिन देने की व्यवस्थाओं के अलावा प्रतीक्षालय, ऑब्जरवेशन रूम, सत्यापन कक्ष का निरीक्षण करते हुए सिविल सर्जन को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। साथ ही कोविड वैक्सिन को लेकर प्रतिनियुक्त चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों से बातचीत करते हुए उपायुक्त ने वैक्सिन दिये जाने के दौरान सतर्कता और विशेष सावधानी बरतने का निर्देश दिया।

पहले दिन दोनों केंद्रों पर सौ-सौ लोगों को टीका

सिविल सर्जन डॉ  हिमांशु भूषण बरवार ने मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए जानकारी दी कि जिले में दो जगहों पर कोविड वैक्सिन दी जा रही है। सदर अस्पताल में 100 लोगों जबकि कुचाई सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 100 लोगों को कोविड का टीका दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि सरायकेला वैक्सीनेशन केंद्र पर पहला वैक्सीन सफाईकर्मी चन्दन करवा एवं कुचाई वैक्सीनेशन केंद्र पर डॉ शिवचरण हंसदा, एमओआईसी कुचाई को टीका लगाया गया।  

ये की गई है तैयारी

वैक्‍सीनेशन के दौरान सबसे पहले व्यक्ति वैक्सीनेशन ऑफिसर-1 के पास जाता है। वहां पर उसका सूची में नाम और आइडी चेक किया जाता है। उसके बाद उसे वैक्सीनेशन ऑफिसर-2 के पास भेजा जाता है। जहां पर उसका नाम विभाग के कोविढ एप में चेक किया जाता है और उसके नाम का मिलान किया जाता है। यहां पर वेरीफाई होने के बाद उसे वैक्सीनेशन ऑफिसर-3 के पास भेजा गया। यहां पर उसको वैक्सीन दी जाती है। वैक्सीन के बाद यहां पर ऑब्जर्वेशन रूम में रखा गया। जहां पर वैक्सीन देने के बाद व्यक्ति को आधा घंटा बैठाया गया, ताकि वैक्सीन के किसी प्रकार के साइड इफेक्ट का पता चल सके। कोई साइड इफेक्ट आता है तो यहां पर एईएफआई रूम की व्यवस्था की गई है। यहां पर किसी प्रकार की दिक्कत होने पर उसका उपचार किया जायेगा । उसके बाद भी किसी प्रकार की परेशानी महसूस होती है तो उनके बेहतर इलाज के लिए  एंबुलेंस के माध्यम से सामान्य अस्पताल पहुंचाया जायेगा। 

अफवाहों पर ध्‍यान नहीं देने की अपील

इस दौरान उपायुक्त ने जिलावासियों से कोविड वैक्सिन को लेकर अपील करते हुए कहा कि कोविड वैक्सिन पूरी तरह से सुरक्षित है। ऐसे में किसी भी प्रकार की अफवाहों या गलत खबरों पर ध्यान न दें। कुछ शरारती तत्वों द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाने का प्रयास किया जा सकता है।  ऐसे में आप सभी सरायकेलावासियों से अनुरोध है कि किसी भी प्रकार की अफवाहों पर विश्वास न करें। ऐसे अफवाह फैलानेवाले व्यक्ति की सूचना तुरंत प्रशासन को दे।

ये रहे उपस्थित

इस दौरान सिविल सर्जन डॉ हिमांशु भूषण बरवार, अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला रामकृष्ण कुमार,  कोविड वैक्सिन मॉनिटरिंग ऑफिसर, जनसम्पर्क पदाधिकारी चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.