जमशेदपुर, जासं। Jharkhand Assembly Election 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव के खर्च में पूर्वी सिंहभूम में बहरागोड़ा के समीर महंती सबसे आगे हैं। उन्होंने चुनाव में 13 लाख रुपये खर्च किए जबकि सबसे कम खर्च करने वालों में पोटका के संजीव सरदार है। अबतक जमा व्यय पंजी के अनुसार संजीव ने चुनाव में महज 1,78,930 रुपये खर्चे हैं। 

बहरहाल, व्यय के संबंध में उम्मीदवारों का प्रशिक्षण शनिवार को बिष्टुपुर स्थित एसएनटीआइ सभागार में हुआ, जिसमें उन्हें चुनाव खर्च का अंतिम व्यय पंजी जमा करने के लिए प्रशिक्षण दिया गया। सुबह 11 बजे से उपायुक्त की अध्यक्षता में होने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में उम्मीदवारों को अब तक जमा किए गए व्यय पंजी में हुई गड़बडिय़ों की ओर ध्यान दिलाया गया। इसमें गलत ब्योरा अंकित करने वाले उम्मीदवार अगला चुनाव लडऩे से अयोग्य हो जाएंगे। इससे पहले उम्मीदवारों से 25 नवंबर व 30 नवंबर के अलावा चार दिसंबर को व्यय पंजी जमा कराया गया था। उम्मीदवारों को 18 व 19 जनवरी को व्यय पंजी जमा करना है। इसमें भूल-सुधार के लिए अंतिम रूप से 22 जनवरी को मौका दिया जाएगा। इसके साथ ही विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।  

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का व्यय जमा नहीं
भारतीय जनता पार्टी की जिला कमेटी ने जिला निर्वाचन विभाग ने अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के खर्च का ब्योरा जमा नहीं किया है। विभाग द्वारा बार-बार सूचित किए जाने के बावजूद इसका विवरण नहीं दिया गया है। ज्ञात हो कि विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिसंबर को बिष्टुपुर स्थित गोपाल मैदान में चुनावी सभा की थी। 
जिले के विजयी उम्मीदवारों का चुनाव खर्च
  • बहरागोड़ा : समीर महंती : 13, 01, 048 
  •  घाटशिला : रामदास सोरेन : 11,33,874
  • पोटका : संजीव सरदार : 1,78,930
  • जुगसलाई : मंगल कालिंदी 5,40,142
  • जमशेदपुर पूर्वी : सरयू राय : 5,45,841 
  • जमशेदपुर पश्चिमी : बन्ना गुप्ता : 9,18,387

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस