Move to Jagran APP

सैलून संचालकों ने बाल कटिंग में बढ़ाए 50 रुपये, न हो रहा सैनिटाइज; न ही सुरक्षा का ख्याल Jamshedpur News

लौहनगरी के सैलून संचालक बाल कटिंग व दाढ़ी बनाने के नाम पर मनमाना रेट ग्राहकों से वसूल रहे है जबकि नाई एसोसिएशन ने नए रेट को लागू तक नहीं किया है। इन्हें जानकारी तक नहीं है कि सैलून में ग्राहकों को लूटा जा रहा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 05:57 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 05:46 PM (IST)
सैलून संचालकों ने बाल कटिंग में बढ़ाए 50 रुपये, न हो रहा सैनिटाइज; न ही सुरक्षा का ख्याल Jamshedpur News
जमशेदपुर के सैलून में दाढी बनाते नाई: जागरण

जमशेदपुर, जासं। लौहनगरी के सैलून संचालक बाल कटिंग व दाढ़ी बनाने के नाम पर मनमाना रेट ग्राहकों से वसूल रहे है, जबकि नाई एसोसिएशन ने नए रेट को लागू तक नहीं किया है। इन्हें जानकारी तक नहीं है कि सैलून में ग्राहकों को लूटा जा रहा है। बावजूद इसके सैलून संचालकों ने बाल कटिंग में 20 से 50 रुपये तक का इजाफा कर दिया है और दाढ़ी बनाने में 10 से 15 रुपये का इजाफा कर दिया है। ग्राहक इसका विरोध करते हैं तो सैलून संचालक दूसरे सैलून में चले जाने को लेकर ग्राहकों को ही धमकातेंं हैं।

loksabha election banner

काशीडीह एक नंबर लाइन स्थित परफेक्ट सैलून में पहले बाल कटिंग के 50 रुपये लिए जाते थे लेकिन अब 80-100 रुपये लिए जा रहे है। इसी तरह साकची, बाराद्वारी, बारीडीह, सिदगोड़ा, गोविंदपुर, टेल्को, सोनारी, सहित प्रत्येक सैलून में ग्राहकों से मनमाना रेट वसूला जा रहा है। इतना ही नहीं मेंस पार्लर में तो 100  रुपये तक का इजाफा कर दिया गया है। पार्लर व सैलून खुलवाने के लिए एसोसिएशन ने प्रदर्शन किया, लेकिन ये  खुलने के  बाद ग्राहकों को लूटा जा रहा है और यूनियन व एसोसिएशन मौन धारण किेए हुए है। अगर सैलून व पार्लर में ले रहे मूल्य में कमी नहीं आएगी तो जल्द ही उपायुक्त से इसकी शिकायत करने की तैयारी ग्राहकों द्वारा की जा रही है।

सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं

सैलून संचालकों द्वारा मनमाना रेट तो वसूला जा रहा है। लेकिन ग्राहकों के लिए सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं हैं। एक ही कपड़े को बार-बार ग्राहकों के शरीर में लपेट कर बाल कटिंग किया जा रहा है। वहीं दाढ़ी बनाने के दौरान एक ही तौलिए का इस्तेमाल बार-  बार किया जा रहा है। बाल कटिंग हो या दाढ़ी बनाने के दौरान नाई अपने चेहरे पर मास्क तक नहीं लगा रहे है और न ही इस्तेमाल किए गए औजार को सैनिटाइज कर रहे हैं। एक ही औजार से कई ग्राहकों के बाल व दाढ़ी काटे जा रहे हैं। जिस कुर्सी पर ग्राहक बैठकर बाल कटिंग कराते हैं, दूसरे ग्राहक के आने पर उस कुर्सी को सैनिटाइज तक नहीं किया  जाता है और दिन भर एक ही कुर्सी में कई ग्राहक बैठ कर दाढ़ी व बाल बनवा रहे हैं।

  • बाल व दाढ़ी बनाने के नाम पर नाई मनमाना मूल्य वसूल रहे हैं। सैलून में सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है। बिना मास्क लगाकर ही नाई बाल कटिंग कर रहे हैं। एक ही कपड़े को बार- बार इस्तेमाल किया जा रहा है। कुर्सी, कंघी व कैंची को सैनिटाइज तक नहीं करते।

       -आदित्य गुप्ता, ग्राहक 

  • यूनियन द्वारा किसी तरह का मूल्य बाल व दाढ़ी के कटिंग पर नहीं बढ़ाया गया है। पुराने मूल्य पर ही यह कार्य होने हैं। अगर कोई सैलून संचालक व नाई  मनमाना मूल्य वसूल रहा है तो यह गलत है। सैलूनों के लिए नया मूल्य निर्धारण नहीं किया गया है। ग्राहक अपनी शिकायत नाई एसोसिएशन के अधिकारियों से कर सकते  हैं और पुराने मूल्य पर ही दाढ़ी- बाल काटने के लिए सैलून संचालक व नाई को दबाव बना सकते हैं। किसी भी कीमत पर अधिक रकम वसूलना समाजहित में नहीं है।

       -राम उदय ठाकुर, प्रदेश अध्यक्ष, अखिल भारतीय नाई संघ ट्रेड यूनियन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.