Move to Jagran APP

नामी स्कूलों में एडमिशन की होड़, कल खत्म हो जाएगी भाग-दौड़

शहर के बड़े व नामी अंग्रेजी निजी स्कूलों में एंट्री क्लास में एडमिशन के लिए 19 जनवरी यानी शनिवार को चयनित बच्चों की लिस्ट जारी की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 07:30 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 07:30 AM (IST)
नामी स्कूलों में एडमिशन की होड़, कल खत्म हो जाएगी भाग-दौड़
नामी स्कूलों में एडमिशन की होड़, कल खत्म हो जाएगी भाग-दौड़

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : शहर के बड़े व नामी अंग्रेजी निजी स्कूलों में एंट्री क्लास में एडमिशन के लिए 19 जनवरी यानी शनिवार को चयनित बच्चों की लिस्ट जारी की जाएगी। चयन लॉटरी से किया जाना है। सो, अब अभिभावकों की धड़कनें तेज होने लगी है। शहर के टॉप स्कूलों में अपने बच्चों के एडमिशन हो जाने की दुआएं मांगी जा रही है।

loksabha election banner

बताते चलें कि शहर के निजी स्कूलों में एंट्री क्लास में एडमिशन को महज 7600 सीटें हैं, जबकि इनमें दाखिले के लिए 70 हजार से अधिक बच्चों के आवेदन आए हैं। बड़े स्कूलों में आवेदन के मुकाबले केवल दो फीसदी सीटे हैं। आइसीएसई स्कूलों के एंट्री प्वाइंट में 4401 और सीबीएसई स्कूलों में 3215 सीटें हैं। ऐसे में किसी भी तरह एडमिशन मिल जाए, इसके लिए एक-एक अभिभावक ने कम से कम तीन से पांच स्कूलों में आवेदन जमा किए हैं।

------------

एडमिशन पर रहेगी जेट की नजर

इस बार एडमिशन पर झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण (जेट) की नजर रहेगी। स्कूल में फीस वृद्धि से लेकर अन्य मामलों पर भी अंतिम निर्णय जेट की जिला स्तरीय कमेटी ही करेगी। जिला कमेटी स्कूल बस फीस, एनुअल फीस, डेवलपमेंट डेवलपमेंट फीस, स्मार्ट क्लास फीस सहित सभी तरह के फीस के निर्धारण में हस्तक्षेप कर सकेगी। जेट की निगरानी के कारण अब स्कूल प्रबंधन किताब छात्रों व अभिभावकों पर कॉपी, ड्रेस, जूता-मोजा इत्यादि स्कूल से खरीदने का दबाव नहीं बना सकेंगे।

--------------

किस स्कूल में कितने बजे जारी होगी लिस्ट

1. लोयोला स्कूल - सुबह 10 बजे

2. डीएवी बिष्टुपुर - दोपहर 02 बजे

3. एलएफएस - सुबह 08:00 बजे

4. हिलटॉप स्कूल - दोपहर 2 बजे

5. डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल - दोपहर 2 बजे

6. जेएच तारापोर - दोपहर 12 बजे

7. केएसएमएस - दोपहर 12 बजे के बाद

8. सेंट मेरीज इंग्लिश स्कूल - सुबह 9 बजे

9. टैगोर एकेडमी - सुबह दस बजे के बाद

10 जेपीएस बारीडीह - सुबह 8:30 बजे

11. चिन्मया टेल्को - दोपहर 2 बजे के बाद

12. कार्मेल जूनियर कॉलेज - सुबह 8 बजे के बाद

13. जुस्को स्कूल - सुबह 11 बजे के बाद

14. केपीएस गु्रप के स्कूल - सुबह 10:30 बजे के बाद

15. दयानंद पब्लिक स्कूल - दोपहर 12 बजे

16. एमएनपीएस - दोपहर 2 बजे

-------------

कान्वेंट व राजेंद्र विद्यालय नहीं साटेंगे रिजल्ट

सेक्रेड हार्ट कान्वेंट व राजेंद्र विद्यालय चयनित बच्चों की सूची नहीं साटेंगे। स्कूल की वेबसाइट पर इसे अपलोड कर दिया जाएगा। साइट पर चयनित बच्चों की सूची सुबह 11 बजे के बाद देखी जा सकती है।

-------------

बेल्डीह चर्च स्कूल में 21 को रिजल्ट

बेल्डीह चर्च स्कूल में इस बार 21 जनवरी को रिजल्ट निकाला जाएगा। इसके पीछे स्कूल प्रबंधन का तर्क है कि शिक्षा विभाग द्वारा 21 जनवरी को रिजल्ट प्रकाशित करने की तिथि तय की गई थी। इस कारण विद्यालय का रिजल्ट 19 जनवरी को नहीं बल्कि 21 जनवरी को होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.