Move to Jagran APP

सीने और पेट में तेज जलन हो तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

Health. अगर आप सीने और पेट में जलन से परेशान हैं तो इन घरलू नुस्खों से तत्काल राहत पा सकते हैं। ये आपको स्थायी समाधान भी देंगे।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 02:21 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 02:21 PM (IST)
सीने और पेट में तेज जलन हो तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं
सीने और पेट में तेज जलन हो तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

जमशेदपुर, जेएनएन। पेट और सीने में तेज जलन से इन्सान बेचेन हो उठता है। चाहता है कि कोई ऐसा उपाय करें जिससे तत्काल राहत मिले। आमतौर पर लोग अंग्रेजी दवा का सहारा लेते हैं। इससे राहत तत्काल भले मिल जाए,साइड इफेक्ट का जोखिम तो होता ही है। ऐसे में आप इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं। तत्काल राहत तो मिलेगी ही, साइड इफेक्ट का भी कोई खतरा नहीं रहेगा। सीने और पेट में जलन की मुख्य वजह भोजन के पाचन के लिए बनने वाले रस की अनियमितता है।

loksabha election banner

ये रहे नुस्खे

  •  सौंफ का सेवन करें। सौंफ खाने से सीने और पेट में जलन से आराम मिलता है। सौंफ भोजन को पचाने वाला रस बनाने में मदद करता है इसलिए अगर आप रोज खाने के बाद एक चम्मच सौंफ खाते हैं तो आपका पाचन ठीक रहता है और सीने और पेट में जलन की समस्या नहीं होती है।
  • सीने में तेज जलन है और तुरंत आराम पाना है तो एक ग्लास पानी में एक नींबू, आधा चम्मच भुने हुए जीरे का पाउडर और नमक डालकर पी लें। इससे जलन में तुरंत आराम मिलेगा और पाचन ठीक होगा। आप चाहें तो आधा चम्मच कच्चा जीरा चबाकर गुनगुना पानी पी लें।
  • जरूरत से ज्यादा भोजन करने से भी सीने और पेट में जलन होने लगती है। इसलिए एक बार में बहुत ज्यादा खाना खाने के बजाय कई बार में थोड़ा-थोड़ा खाएं। इससे पेट को भोजन पचाने में आसानी रहेगी और जलन की समस्या नहीं होगी। इसके अलावा खाने में लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च का प्रयोग करें और ज्यादा मसालेदार भोजन से परहेज करें।
  • अगर जलन ज्यादा तेज है तो तुलसी की पत्तियों को सेवन से इसमें राहत मिलती है। तुलसी की पत्तियां पेट और सीने के जलन को ठीक करती हैं। इसके लिए जलन होने पर 7-8 तुलसी की ताजी पत्तियां तोड़कर अच्छी तरह धो लें और कच्चा ही चबाकर खाएं। आप चाहें तो इसे पानी में उबालकर और पानी छानकर भी पी सकते हैं।
  • अगर सीने में अक्सर जलन रहती है और पाचन की शिकायत रहती है तो एलोवेरा का जूस आपके लिए बेहद फायदेमंद है। इसके लिए आप खाना खाने से एक घंटा पहले रोज एलोवेरा जूस पियें। अगर आपको तेज जलन हो रही है तो खाने के आधे घंटे बाद भी इसे पी सकते हैं।
  • आप रोजाना भोजन के बाद एक छोटा टुकड़ा गुड़ का चूसें। ध्यान रखें इसे जल्दी-जल्दी खाना नहीं है बल्कि धीरे-धीरे चूसना है। इससे पेट की पाचन क्षमता बढ़ती है और जलन में आराम मिलता है।

गर्दन की गठिया से राहत ये रहे घरेलू उपाय

  • गर्दन दर्द से निजात के लिए गर्दन की गर्म और ठंडी सिकाई करने से भी बहुत आराम मिलता है। गर्म सिकाई करने से रक्त संचार बेहतर होता है वहीं ठंडी सिकाई से सूजन मिटता है।
  • गर्म सिकाई के लिए गर्म पानी की बोतल को तौलिया में लपेट कर गर्दन की सिकाई करें।
  • ठंडी सिकाई करने के लिए बर्फ के टुकड़ों को तौलिया में लपेटकर उस तौलिया से सिकाई करें। सिकाई करते वक्त कम से कम दो से तीन मिनट तक गर्दन की लगातार सिकाई होनी चाहिए।15 से 20 मिनट में दोबारा दोहराएं। इस विधि को आराम होने तक दिन में दो बार करें।
  • लहसुन की दो कली हर सुबह खाली पेट पानी के साथ खाएं। खाना बनाने वाले किसी भी तेल में लहसुन की कुछ कलियां डाल कर भून लें। इस तेल को गुनगुना होने तक ठंडा करें और प्रभावित हिस्से की मालिश करें। इस विधि को दिन में दो बार किया जा सकता है।
  • तिल के तेल को गुनगुना करके लगभग 10 मिनट प्रभावित हिस्से की मसाज करें। इस क्रिया को दिनभर में तीन से चार बार करें। तिल को हल्का सा भूनकर रोज सुबह चबाएं। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.