Move to Jagran APP

Bank Rules ALERT : अब ऑनलाइन पेमेंट करने के पहले लेना होगा टोकन, एक जनवरी से होगा यह बदलाव

RBI New Rule ALERT अगर आप स्मार्टफोन के वैलेट (गूगल पे फोन पे आदि) में क्रेडिट या डेबिट कार्ड का नंबर सेव किया है तो हो जाएं सावधान। आरबीआई के नए नियम के अनुसार ऑनलाइन पेमेंट करने के पहले आपको क्रेडिट कार्ड नंबर की जगह टोकन लेना होगा...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 20 Dec 2021 10:33 AM (IST)Updated: Mon, 20 Dec 2021 10:33 AM (IST)
Bank Rules ALERT : अब ऑनलाइन पेमेंट करने के पहले लेना होगा टोकन, एक जनवरी से होगा यह बदलाव
Bank New Rule ALERT : अब ऑनलाइन पेमेंट करने के पहले लेना होगा टोकन, एक जनवरी से होगा यह बदलाव

जमशेदपुर : अगर आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। एक जनवरी 2022 से यह नियम प्रभावी होने वाला है। अगर आपने किसी मर्चेंट वेबसाइट (कार्ड जारी करने वाला) या एप पर अपना कार्ड डिटेल सेव कर रखा है तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गाइडलाइंस के अनुसार अब मर्चेंट को आपका नंबर डिलीट करना होगा।

loksabha election banner

ग्राहकों को एसएमएस भेज सचेत कर रहा एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी (HDFC) ने इस बाबत अपने ग्राहकों को पिछले सप्ताह से इससे सबंधित एक एसएमएस hdfcbk.io/k/AtM4sIgYbTk भेज रहा है। ऐसा संदेश ग्राहकों को इसलिए भेजा जा रहा है क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अनिवार्य किया है कि 1 जनवरी, 2022 से, "कार्ड जारीकर्ता और कार्ड नेटवर्क के अलावा, कार्ड लेनदेन या भुगतान श्रृंखला में कोई भी संस्था आपके वास्तविक कार्ड डेटा का उपयोग नहीं कर सके।

इसके बजाय, कार्डधारक अपने ऑनलाइन लेनदेन को पूरा करने के लिए डिजिटल टोकन प्राप्त कर सकते हैं। आरबीआई ने कहा, इस तरह के पहले से संग्रहित किसी भी डेटा को डिलीट करना होगा। आरबीआई का कहना है साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

सभी बैंक में लागू होगा टोकन सिस्टम

एचएसबीसी इंडिया (SBI India), एसबीआई कार्ड (SBI Card), पेटीएम (Paytm), फोनपे (PhonePay), नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) National Payments Corporation of India (NPCI) जैसे अन्य सभी ने अपने टोकन समाधान तैयार किए हैं। बैंक और अन्य भुगतान कंपनियां अपने ग्राहकों से कह रही हैं कि या तो अपने कार्ड के विवरण को टोकन करने का विकल्प चुनें या हर बार जब आप ऑनलाइन लेनदेन करते हैं तो पूरा विवरण टाइप करें।

उबर इंडिया भी ऐप यूजर्स को भेज रहा नोटिफिकेशन

उबर इंडिया (Uber India) ने अपने ऐप के यूजर्स को यह नोटिफिकेशन भेजा है, 'सेव किए गए कार्ड के इस्तेमाल के लिए सहमति दें; भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार आपको कार्ड से भुगतान करते समय सहेजे गए कार्ड का उपयोग करने के लिए सहमति प्रदान करने की आवश्यकता है। यह केवल उबेर ऐप के लेटेस्ट वर्जन में उपलब्ध है। जब आप अपनी सहमति देते हैं तो उबर इंडिया ऐप आपके सहेजे गए कार्डों को टोकन देगा और भविष्य में भुगतान के लिए इन टोकन का उपयोग करेगा।

टोकन नहीं लेने पर हर बार भरना होगा कार्ड नंबर

ग्राहक के लिए टोकनाइजेशन अनिवार्य नहीं है। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, "एक ग्राहक यह चुन सकता है कि उसके कार्ड को टोकन दिया जाए या नहीं। यदि टोकन नहीं है, तो 1 जनवरी 2022 से कार्ड धारक को अपने ऑनलाइन लेनदेन को पूरा करने के लिए हर बार पूर्ण कार्ड नंबर, सीवीवी और समाप्ति तिथि दर्ज करनी होगी।

टोकनाइजेशन क्या है?

टोकनाइजेशन मोबाइल और ऑनलाइन लेनदेन के लिए 16-अंकीय क्रेडिट या डेबिट कार्ड नंबर को एक अद्वितीय डिजिटल पहचान के साथ बदलने की प्रक्रिया है जिसे टोकन के रूप में जाना जाता है। यह 16-अंकीय संख्याओं की एक रैंडम स्ट्रिंग है। ऐसी स्थिति में भुगतान कार्डधारक की खाता जानकारी का खुलासा किए बिना पूरा किया जा सकता है। ग्राहक इन टोकन का उपयोग करके अपने कार्ड के विवरण को सुरक्षित रख सकते हैं। चूंकि आपके कार्ड का पूरा विवरण मोबाइल वैलेट सेवा देने वाले के पास आएगा।

टोकनिंग सर्विस के लिए नहीं देना होगा कोई शुल्क

आरबीआई के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के अनुसार, टोकनाइजेशन वास्तविक कार्ड विवरण को टोकन नामक एक वैकल्पिक कोड के साथ बदला जाता है, जो कार्ड के संयोजन के लिए अद्वितीय होगा। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट ने कहा, "ग्राहक को कार्ड टोकनिंग की सेवा का लाभ उठाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।"

टोकननाइजेशन कहां लागू होता है?

HSBC India के अनुसार, टोकन के नियम और शर्तें Google Pay/टोकन अनुरोधकर्ता या ग्राहक के योग्य डिवाइस के मोबाइल एप्लिकेशन में संग्रहीत मोबाइल क्रेडिट कार्ड पर लागू होती हैं।

आपको यह काम करना होगा

  • NFC enabled POS Transactions का भुगतान करने के लिए टैप करें।
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापारियों पर Bharat QR code-आधारित भुगतान स्कैन और भुगतान करें।
  • विभिन्न ऑनलाइन व्यापारियों को ऑनलाइन भुगतान या जब टोकन अनुरोधकर्ता मोबाइल एप्लिकेशन के भीतर पेमेंट सर्विस लागू की जाती हैं।

अपने कार्ड को टोकन कैसे प्राप्त करें?

एसबीआई कार्ड के अनुसार, "आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में भुगतान सुविधा के लिए टोकन अनुरोधकर्ता अपने क्रेडिट कार्ड (यानी मोबाइल क्रेडिट कार्ड) का एक डिजिटल संस्करण तभी स्टोर कर सकते हैं, जब आपका एसबीआई क्रेडिट कार्ड हो।

उबेर इंडिया के अनुसार, आप इसके प्लेटफॉर्म पर टोकन का उपयोग ऐसे कर सकते हैं:

  • कृपया सुनिश्चित करें कि आपके पास Uber ऐप का लेटेस्ट वर्जन है
  • Uber पर राइड बुक करें
  • अपनी भुगतान विधि के रूप में कार्ड चुनें
  • एक बार यात्रा पूरी हो जाने के बाद, अपना पेमेंट क्लीयर करने के लिए सेव किए गए कार्ड को चुनें
  • स्क्रीन पर एक एग्री पॉप-अप (टोकन के लिए) दिखाई देगा।
  • "एग्री और क्टीन्यू" पर क्लिक करें और ओटीपी प्राधिकरण को पूरा करें
  • टोकन के लिए रजिस्ट्रेशन के बारे में एचडीएफसी बैंक कहता है : टोकन अनुरोध के लिए पंजीकरण करने के पहले आपके डॉक्यूमेंट देखा जाएगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.