Move to Jagran APP

रतन टाटा की इस कंपनी का लिबर्टी स्टील से चल रहा है विवाद, यह ग्रुप कर रहा है अधिग्रहण की तैयारी

टाटा स्टील ने लिबर्टी हाउस नाम से कंपनी का संचालन करने वाली जीएफजी एलायंस पर 2017 अधिग्रहण से जुड़े मामले में भुगतान से चूक करने का आरोप लगाया है। साथ ही लिबर्टी स्टील के खिलाफ ब्रिटिश कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 11:51 AM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 11:51 AM (IST)
रतन टाटा की इस कंपनी का लिबर्टी स्टील से चल रहा है विवाद, यह ग्रुप कर रहा है अधिग्रहण की तैयारी
लिबर्टी हाउस को जेएसडब्लयू स्टील के सज्जन जिंदल खरीद सकते हैं।

जमशेदपुर, जासं। भारत की सबसे बड़ी स्टील उत्पादक कंपनी में से एक जेएसडब्लयू स्टील ब्रिटेन में संचालित लिबर्टी स्टील काे खरीदने की तैयारी कर रही है। एक न्यूज एजेंसी ने इसका दावा किया है। हालांकि जेएसडब्लयू स्टील ने कहा है कि उसका लक्ष्य अभी भारत में ही फाेकस करना है। यह खबर ऐसे समय में आई है जब लिबर्टी स्टील आर्थिक संकट से गुजर रहा है और रतन टाटा की कंपनी टाटा स्टील से कानूनी लड़ाई जारी है।

loksabha election banner

 टाटा स्टील ने लिबर्टी हाउस नाम से कंपनी का संचालन करने वाली जीएफजी एलायंस पर 2017 अधिग्रहण से जुड़े मामले में भुगतान से चूक करने का आरोप लगाया है। साथ ही लिबर्टी स्टील के खिलाफ ब्रिटिश कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया है। साथ ही कंपनी पर 1.1 करोड़ डॉलर का मुकदमा दायर किया है। भुगतान मामले में चूक करने का आरोप लगाते हुए टाटा स्टील ने लिबर्टी स्टील के खिलाफ एक माह में दूसरी बार मुकदमा दायर किया है। लिबर्टी हाउस के मालिक भारतीय मूल के ही ब्रिटिश कारोबारी संजीव गुप्ता हैं। वे लिबर्टी हाउस ग्रुप की भी अगवाई करते हैं। साथ ही जीएफजी एलायंस के चेयरमैन भी हैं। ये एलाइंस स्टील व माइनिंग इंडस्ट्री का परिचालन करती है।

मुश्किल में है संजीव गुप्ता की कंपनी

संजीव गुप्ता की अगुवाई वाली कंपनी जीएफजी एलाइंस के ज्यादातर व्यापार इस समय अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही है। कोविड-19 का भी कंपनी पर प्रतिकूल असर पड़ा। ग्रीन सील कैपिटल कंपनी के दिवालिया होने पर कंपनी की स्थिति और बिगड़ गई। आपको बता दें कि ग्रीन सील कैपिटल वो कंपनी है जो संजीव गुप्ता की कंपनियों को कर्ज देती है लेकिन वह खुद दिवालिया हो गई।

सज्जन जिंदल द्वारा लिबर्टी हाउस को खरीदने की है चर्चा

चर्चा है कि लिबर्टी हाउस को जेएसडब्लयू स्टील के सज्जन जिंदल खरीद सकते हैं। स्टील व बिजली उत्पादन कंपनियों का संचालन करने वाले सज्जन जिंदल का देश के कॉरपाेरेट घरानों में बड़ा नाम है। सज्जन जिंदल देश के कई राजनीतिक घरानों से भी करीबी रिश्ता होने को लेकर भी काफी चर्चा में रहे हैं। जिंदल ग्रुप की कमान सज्जन की मां सावित्री जिंदल के हाथों में है। जिंदल ग्रुप की स्थापना सावित्री के पति ओम प्रकाश जिंदल ने की थी जिनकी वर्ष 2005 में एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी। सज्जन जिंदल चार भाई हैं। इसमें सबसे चर्चित नाम नवीन जिंदल का है जो कांग्रेस के सांसद भी हर चुके हैं।

जेएसडब्ल्यू स्टील को हुआ 4191 करोड़ का मुनाफा

जेएसडब्लयू स्टील को वर्ष 2020-21 की तिमाही में 4191 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है जबकि पिछले वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी को 188 करोड़ का मुनाफा हुआ था। जनवरी-मार्च 2020-21 में कंपनी की आय भी 27,095 करोड़ रुपये हो गई है जो पिछले वर्ष इसी तिमाही में 18,009 करोड़ रुपये थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.