Move to Jagran APP

Ratan Tata की स्‍टार्टअप कंपनी 130 शहरों में करेगी डीजल की डोर स्टेप डिलीवरी

Ratan Tata. डोर टू डोर डिलीवरी का मतलब आम जनता के कार में घर-घर डीजल पहुंचाना नहीं है। इस सेवा का लाभ छोटी-छोटी कंपनियां ले सकती हैं। कंपनी का दावा है कि इस नए स्टार्ट अप से डीजल की मिलावट की संभावना कम हो जाती है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 01:07 PM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 01:37 PM (IST)
Ratan Tata की स्‍टार्टअप कंपनी 130 शहरों में करेगी डीजल की डोर स्टेप डिलीवरी
रेपोज कंपनी के अधिकारियों के साथ टाटा ट्रस्ट के मानद चेयरमैन रतन टाटा।

जमशेदपुर, निर्मल।  टाटा ट्रस्ट के मानद चेयरमैन रतन टाटा हमेशा कुछ नया करने का प्रयास करते रहते हैं। 82 वर्ष की उम्र में भी रतन टाटा कहते हैं कि उनकी कोशिश होती है कि वे हर दिन कुछ नया सीखें। इसके लिए ही देश के युवाओं की नई सोच को आगे बढ़ाने के लिए रतन टाटा स्वदेशी स्टार्टअप पर निवेश करते हैं।

loksabha election banner

उनकी ऐसे ही एक स्टार्टअप कंपनी अब डीजल में होने वाली मिलावट को रोकने की दिशा में पहल कर रही है। रतन टाटा द्वारा निवेश किए गए नया फ्यूल स्टार्टअप अब देश के 130 शहरों में डीजल का वितरण करेगी। इसका उद्देश्य सीधे छोटे डीलरों और संस्थानों तक डीजल वितरित करना है जहां डीजल से चलने वाले जनरेटर या मशीनें संचालित होते हैं। 

डीजल में मिलावट की संभावना होगी कम

मीडिया रिपोर्ट की माने तो रतन टाटा के नेतृत्व में स्टार्टअप रिपोज एनर्जी डोर टू डोर डिलीवरी का वितरण भी शुरू कर चुकी है। हालांकि, डोर टू डोर डिलीवरी का मतलब आम जनता के कार में घर-घर डीजल पहुंचाना नहीं है। इस सेवा का लाभ छोटी-छोटी कंपनियां ले सकती हैं। कंपनी का दावा है कि इस नए स्टार्ट अप से डीजल की मिलावट की संभावना कम हो जाती है और साथ ही कम कीमत में उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। डीजल वितरण में लगे स्टार्टअप सीधे तेल विपणन कंपनियों के साथ मिलकर डीजल की डिलीवरी करेगी तो बीच के डीलरों को मिलने वाली कमीशन की राशि घटने से डीजल की कीमत उपभोक्ताओं को बाजार दर से कम में मिलेगी। 

2016 से शुरू है रिपोज एनर्जी कंपनी

तेल विपणन कंपनियों के साथ मिलकर स्टार्टअप कंपनी ने राजधानी दिल्ली, गुरुग्राम, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में अपनी सेवाएं शुरू कर दी है। वर्ष 2016 से शुरू रिपोज एनर्जी कंपनी को मिल रही सफलता से उत्साहित है और कंपनी अब भविष्य में 3200 रेपो मोबाइल पेट्रोल पंप बनाने की योजना बना रही है जो 130 शहरों में अपनी सेवा देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.