Move to Jagran APP

Rakshabandhan 2020 : जमशेदपुर के हरि ने रक्षाबंधन पर दो अनाथ बहनों को पढ़ाने का लिया संकल्प Jamshedpur News

हरि सिंह ने दो बहनों से राखी बंधवाने और बदले में गिफ्ट के रूप में उनकी पढ़ाई का पूरा खर्च जीवन भर उठाने का निर्णय लिया है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 05:14 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 03:59 PM (IST)
Rakshabandhan 2020 : जमशेदपुर के हरि ने रक्षाबंधन पर दो अनाथ बहनों को पढ़ाने का लिया संकल्प Jamshedpur News
Rakshabandhan 2020 : जमशेदपुर के हरि ने रक्षाबंधन पर दो अनाथ बहनों को पढ़ाने का लिया संकल्प Jamshedpur News

जमशेदपुर (जासं) । शहर की सामाजिक संस्था वाइस ऑफ ह्यूमेनिटी के संस्थापक व टाटा स्टील में इंजीनियर हरि सिंह राजपूत इस बार रक्षाबंधन बिल्कुल अनोखे तरीके से मनाने जा रहे है। इन्होंने दो ऐसी बहनों की पढ़ाई का खर्च उठाने का निर्णय लिया है जिनकी पिता की मृत्यु के बाद उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हरि सिंह अपनी संस्था वाइस ऑफ ह्यूमेनिटी के माध्यम से समाज के गरीब तबके के लोगों की हमेशा मदद करते रहते हैं।

prime article banner

इस वर्ष हरि सिंह ने इन्हीं दो बहनों से राखी बंधवाने और बदले में गिफ्ट के रूप में उनकी पढ़ाई का पूरा खर्च जीवन भर उठाने का निर्णय लिया है ताकि उन्हें भाई व पिता की कोई कमी महसूस न हो और पैसों के बिना पढ़ाई में कोई बाधा नहीं बने। दोनो बहने बिष्टुपुर के एक स्लम बस्ती में रहते हैं और बड़ी बहन कक्षा चार और छोटी बहन कक्षा दो में पढ़ती है जबकि उनकी मां दूसरों के घर बर्तन मांजकर अपना जीवनयापन करती है।

समाज का हर व्यक्ति त्योहारों में दूसरों के साथ बांटे खुशियां

हरि सिंह का मानना है कि हमें हर पर्व-त्योहार में गरीब और अंतिम पायदान पर संघर्ष करने वाले परिवारों के साथ अपनी खुशियां बांटना चाहिए। यदि समाज का हर एक परिवार इस तरह की पहल करें तो किसी के घर दुख का बसेरा नही रहेगा। हरि का कहना है कि मेरी कोशिश है कि दोनो बहनें पढ़ाई कर आत्मनिर्भर बनकर अपने पैरों में खड़ी हो सके  और समाज में सम्मानजनक जिंदगी जी सके। मेरी सभी लोगों से अपील है कि इस रक्षाबंधन गरीब तबके के परिवारों और उनके बच्चों के दुखों को दूर करने का प्रण लें ताकि इस रक्षाबंधन सभी के परिवार में खुशियां आ सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.