Move to Jagran APP

IMD Weather Alert : झारखंड सहित देश के 15 राज्यों में तेज हवाओं के साथ हो सकती है बारिश

Mausam Samachar एक बार फिर पूरे देश में मौसम का असर देखने को मिल रहा है। चक्रवाती हवाओं के साथ पश्चिमी विक्षोभ बंगाल की खाड़ी और उससे सटे इलाके में बारिश होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल व झारखंड के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश हो सकती है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 21 Feb 2022 06:10 AM (IST)Updated: Mon, 21 Feb 2022 06:10 AM (IST)
IMD Weather Alert : झारखंड सहित देश के 15 राज्यों में तेज हवाओं के साथ हो सकती है बारिश
IMD Weather Alert : झारखंड सहित देश के 15 राज्यों में तेज हवाओं के साथ हो सकती है बारिश

जमशेदपुर : झारखंड सहित देश के 15 राज्यों में बारिश हो सकती है। इसे लेकर भारतीय मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। देश के 15 राज्यों में 22 से 23 फरवरी के बीच बारिश होने की संभावना जताई गई है। चक्रवाती हवाओं के साथ पश्चिमी विक्षोभ बंगाल की खाड़ी और उससे सटे सागर पर एक चक्रवाती के कारण 23 फरवरी तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक बारिश हो सकती है।

loksabha election banner

भारतीय मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान अगले पांच दिनों तक यानी 23 फरवरी तक सामान्य रहने की उम्मीद है। वहीं, 20 फरवरी को दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में 25-25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

अगले पांच दिन को लेकर अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में बारिश, बर्फबारी और सतही हवाओं के लिए अलर्ट जारी किया है। अरुणाचल प्रदेश में 22 फरवरी के बीच हल्की या मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 20 और 21 फरवरी को असम, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और नागालैंड के लिए भी यही मौसम चेतावनी दी गई है। अरुणाचल प्रदेश में 22 फरवरी को भी छिटपुट बारिश हो सकती है।

23 फरवरी तक पश्चिम बंगाल व सिक्किम में बारिश

आईएमडी ने 23 फरवरी तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की या मध्यम वर्षा का अनुमान लगाया है। 20 फरवरी को ओडिशा और 22 व 23 फरवरी को पश्चिम बंगाल में भी यही स्थिति रहने की संभावना है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी प्रभाव के कारण अलग-थलग, हल्की वर्षा या बर्फबारी होने का अनुमान है।

इसी विक्षोभ के कारण पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी राजस्थान में भी हल्की वर्षा हो सकती है। एक और पश्चिमी विक्षोभ और इसके प्रेरित चक्रवाती के प्रभाव के तहत, 23 और 24 फरवरी को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग गरज या बिजली के साथ हल्की या मध्यम वर्षा होने की संभावना है। पंजाब में भी इसी तरह के मौसम की चेतावनी की भविष्यवाणी की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.