Move to Jagran APP

रेलवे का बड़ा झूठ, टाटानगर स्टेशन में नहीं सेल किचन

रेलवे के खानपान व पर्यटन विभाग को जानकारी नहीं है कि टाटानगर में सेल किचन है जिससे दुरंतो एक्सप्रेस में भोजन की आपूर्ति की जाती है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 08 Dec 2018 12:58 PM (IST)Updated: Sat, 08 Dec 2018 12:58 PM (IST)
रेलवे का बड़ा झूठ, टाटानगर स्टेशन में नहीं सेल किचन
रेलवे का बड़ा झूठ, टाटानगर स्टेशन में नहीं सेल किचन

जमशेदपुर [गुरदीप राज]। इस असत्य व भ्रामक कथन का कारण चाहे जो भी हो, लेकिन रेलवे के खानपान व पर्यटन विभाग को इस बात की जानकारी नहीं है कि टाटानगर स्टेशन पर सेल किचन है जिससे दुरंतो एक्सप्रेस जैसी महत्वपूर्ण ट्रेन में भोजन की आपूर्ति की जाती है। सेल किचन टाटानगर स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर ऊपरी तल्ले पर है। यह किचन जन आहार केंद्र के ठीक बगल में संचालित है। 

prime article banner

सेल किचन से जुड़ी खबर दैनिक जागरण में छपने के बाद हड़कंप मच गया था, जिसमें जांच भी बैठ गई थी और कोलकाता से आई दो सदस्यीय जांच टीम ने दुरंतों एक्सप्रेस में सप्लाई किए जाने वाले भोजन की जांच भी की थी। इसी हड़कंप के कारण आनन-फानन सेल किचन में के ऊपर लिखे सेल को सादे कागज से ढक दिया गया है। यदि सेल किचन टाटानगर में नहीं है तो फिर क्या एक्सप्रेस फूड द्वारा दुरंतों में भोजन की सप्लाई की जा रही है।

सूचना का अधिकार अधिनियम में दी जानकारी 

 गोलपहाड़ी के मकदमपुर मुंशी मोहल्ला निवासी आरटीआइ कार्यकर्ता कमलेश कुमार ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) कोलकाता के जन सूचना पदाधिकारी को आवेदन कर सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत टाटानगर रेलवे स्टेशन पर जन आहार केंद्र के बगल में सेल किचन बनाए जाने संबंधी आदेश की प्रति उपलब्ध कराने को कहा था। साथ ही सेल किचन पर खर्च की गई राशि का विवरण, खर्च की जिम्मेदारी संभालने वाले का नाम, संवेदक की जानकारी, सेल किचन बनाने का उद्देश्य व इसके लिए स्वीकृति देनेवाले पदाधिकारी के बारे में जानकारी मांगी थी।

आइआरसीटी ने किया इंकार 

आइआरसीटीसी इस्ट जोन कोलकाता के डीजीएम कैटरिंग ऑपरेशंस सुदीप्तो मुखर्जी के हस्ताक्षरित जवाब में इस बात को सिरे से खारिज कर दिया गया है कि टाटानगर स्टेशन पर सेल किचन है। विगत 22 नवंबर को आरटीआइ का जवाब भेजा गया है।

मांगा शपथपत्र, गोपनीय जांच की उठाई मांग 

आरटीआइ कार्यकर्ता कमलेश कुमार ने विगत 28 नवंबर को पुन: आइआरसीटीसी इस्ट जोन कोलकाता के डीजीएम न्यू प्रोजेक्ट को किए गए आवेदन में कहा है कि विभाग की ओर से दी गई सूचना असत्य है और घोर आपत्तिजनक है। यदि आइआरसीटी की बात सही है तो वह इसका शपथपत्र दे। उक्त सेल किचन में भोजन तैयार कर दुरंतो एक्सप्रेस में आपूर्ति की जाती है। इस संबंध में किसी तरह के समझौता पत्र की प्रति उपलब्ध नहीं कराई गई है। मिथ्या वचन से संवेदकों का सहयोग किया जा रहा है।

शालीमार-जयपुर-शालीमार का परिचालन 17 दिसंबर से

 यात्रियों की मांग पर विंटर स्पेशल ट्रेन का परिचालन रेलवे शालीमार-जयपुर-शालीमार के बीच 17 दिसंबर से करने जा रही है। ट्रेन संख्या 08061 शालीमार-जयपुर एक्सप्रेस परिचालन 17 दिसंबर से 31 दिसंबर तक प्रत्येक सोमवार को होगा। इस दौरान ट्रेन तीन फेरे लगाएगी। वहीं दूसरी ओर ट्रेन संख्या 08062 जयपुर-शालीमार एक्सप्रेस का परिचालन 19 दिसंबर से 2 जनवरी तक होगा। यह ट्रेन तीन फेरे लगाएगी। इन ट्रेनों में सेकेंड एसी के के चार कोच, थर्ड एसी के पांच कोच सहित कुल 15 कोच ट्रेन में होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.