जमशेदपुर, जेएनएन। यह रेल यात्रियों के लिए  अच्छी खबर है। चक्रधरपुर रेल मंडल के टाटानगर स्‍टेशन के रेल यात्रियों को भीड़ से राहत दिलाने के लिए रेलवे ने छह ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन मंगाई है। इन मशीन में यात्री सिर्फ स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल कर ही टिकट निकाल सकते हैं। इसमें कैश के माध्यम से टिकट नहीं मिलेगा।

 टाटानगर स्टेशन के बुकिंग काउंटर में ही एक स्मार्ट कार्ड काउंटर खोला गया है। इसमें यात्री अपना स्मार्ट कार्ड बना सकते हैं। इस कार्ड में 100 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक का रिचार्ज होगा। प्रत्येक रिचार्ज में पांच प्रतिशत का बोनस यात्री को मिलेगा। कार्ड बनाने के दौरान रेलवे प्रथम बार 50 रुपये कार्ड की सिक्योरिटी मनी को रूप में अपने पास जमा रखेगा। इतना ही नहीं यात्रियों को मशीन का इस्तेमाल करने के तरीकों को बताने के लिए एक रेलकर्मी की ड्यूटी भी लगाई जाएगी।

यहां लगाई गईं मशीनें : टाटानगर स्टेशन में छह की संख्या में ऑटोमोटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाई गई हैं। दो मशीन को बुकिंग काउंटर, दो को पूछताछ केंद्र के पास व दो सेकेंड एंट्री गेट के समीप लगाई गई हैं। सोमवार तक यह मशीनें काम करने लगेंगी।

रेलकर्मियों को 600 में मोबाइल दे रही रिलायंसरिलायंस कंपनी ने रेलवे बोर्ड के टेलीकॉम डायरेक्टर को पत्र लिखकर रेलकर्मियों को 600 रुपये में मोबाइल उपलब्ध कराने का आफर दे रही है। जिसमें 501 रुपये हैंडसेट की सिक्योरिटी मनी और 99 रुपये टॉपअप का लिया जाएगा। इसके साथ ही जो रेलकर्मी स्मार्ट फोन लेना चाहते हैं उसे दस प्रतिशत का केस बैक ऑफर रिलायंस देगी, लेकिन रेलकर्मी को रिलायंस स्टोर से स्मार्ट फोन खरीदना होगा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस