Move to Jagran APP

लूट का एटीएम इस्तेमाल करने पर धरे गए चांडिल डकैती के चार आरोपित

वगत सात फरवरी को चांडिल रेलवे स्टेशन के विद्युत कार्बन स्टोर के गेट व गोदाम से 98,200 रुपये मूल्य के तांबे का क्वायल, एटीएम कार्ड सहित अन्य सामान की डकैती करने मामले में चार आरोपित पकड़े गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 07:15 AM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 07:15 AM (IST)
लूट का एटीएम इस्तेमाल करने पर धरे गए चांडिल डकैती के चार आरोपित
लूट का एटीएम इस्तेमाल करने पर धरे गए चांडिल डकैती के चार आरोपित

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : विगत सात फरवरी को चांडिल रेलवे स्टेशन के विद्युत कार्बन स्टोर के गेट व गोदाम से 98,200 रुपये मूल्य के तांबे का क्वायल, एटीएम कार्ड सहित अन्य सामान की डकैती करने मामले में चार आरोपित पकड़े गए हैं। हालांकि वारदात के मास्टरमाइंड रफीक व सरफराज मौके से भाग निकलने में सफल रहे। गिरोह के तार अंतरराज्यीय गिरोह से जुड़े हैं और उनका अगली तैयारी रामगढ़ में कैश वैन को लूटने की थी। यह जानकारी मंगलवार को रेल एसपी कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में रेल डीएसपी नूर मुस्तफा अंसारी ने दी। बताया कि आरोपितों की गिरफ्तारी में राजकीय रेल पुलिस, आरपीएफ व जिला पुलिस का संयुक्त योगदान रहा।

loksabha election banner

--------

ऐसे गिरफ्तार हुए डकैत

चांडिल स्टेशन में हुई डकैती में रेलकर्मी हरेंद्र नाथ महतो से लूटे गए एसबीआइ के एटीएम कार्ड की मदद से मानगो गोलचक्कर स्थित आइसीआइसीआइ बैंक के एटीएम से पांच हजार व दस हजार की दो बार निकासी की गई। एटीएम से निकासी का मैसेज रेलकर्मी के मोबाइल में आने पर उसने आरपीएफ इंस्पेक्टर चांडिल को जानकारी दी। इसके बाद वरीय पुलिस अधीक्षक से अनुरोध कर उनके तकनीकी शाखा, पुलिस निरीक्षक मानगो, बिष्टुपुर, बागबेड़ा, सुंदरनगर व जुगसलाई एवं तकनीकी शाखा के सहयोग से एटीएम से रुपये निकासी का सीसीटीवी फुटेज निकाला गया। फुटेज में मिली जानकारी के बाद रेल पुलिस अधीक्षक इहतेशाम बकरीब के निर्देश पर रेल उपाधीक्षक नूर मुस्तफा अंसारी के नेतृत्व में टीम गठित कर टीम के पुलिस निरीक्षक सह जीआरपी थाना प्रभारी राजू, पुलिस निरीक्षक राजीव कुमार, आरपीएएफ थाना प्रभारी एम के सिंह, रेल थाना प्रभारी चांडिल एसएन माझी की टीम ने छापेमारी की। गुप्त सूचना के आधार पर 18 फरवरी की शाम छह बजे चांडिल थाना क्षेत्र के कपाली ओपी के आसनबनी गांव के हड्डी गोदाम पहाड़ के पास झोपड़ी को चारों ओर से घेर लिया। टीम के धावा बोलते ही झोपड़ी में मौजूद मो. अतहर इकबाल व उसके अन्य साथी भागने का प्रयास करने लगे लेकिन टीम ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया जबकि रफीक व सरफराज भागने में सफल रहे। फरार रफीक कपाली का जबकि सरफराज धतकीडीह के रहनेवाले हैं। पकड़े गए अन्य सभी चार आरोपित मानगो आजादनगर के निवासी हैं।

--------

दो लाख में स्क्रैप टाल में बेचा डकैती का माल

रेलकर्मी व चौकीदार के हाथ मुंह बांध कर हथियारबंद अंतराज्यीय गिरोह के 10-15 डकैतों ने सात फरवरी को डकैती को की थी। आरपीएफ ने छापामारी कर इस कांड के शामिल चार डकैतों मो. अतहर इकबाल, मो. फिरोज खां उर्फ बबलू, अनूप चक्रवर्ती उर्फ बंगाली व मनोज यादव उर्फ भुंवर बच्चा को गिरफ्तार कर लिया है। डकैती का सारा माल मानगो पेट्रोल पंप के दूसरी तरफ तालाब के पास स्थित उमेश सिंह के स्क्रैप टाल में डकैतों ने मिलकर दो लाख रुपये में बेचा था। इन रुपये को सभी डकैतों ने आपस में बांट लिया है। पुलिस ने डकैती का माल व डकैती में इस्तेमाल हथियारों को जब्त कर लिया है। स्क्रैप टाल संचालक उमेश सिंह की तलाश में पुलिस छापामारी कर रही है वह फरार है।

-----------

पश्चिम बंगाल के अनारा स्टेशन में भी डाला था डाका

डीएसपी ने बताया कि पश्चिम बंगाल अनारा स्टेशन के इलेक्ट्रिकल स्टोर में 31 जनवरी को हुई डकैती भी गिरफ्तार डकैतों ने ही अंजाम दिया है। इस घटना को अंजाम देने के लिए मास्टर माइंड सरफराज की सफेद रंग के बोलेरो व टाटा सुपर एक्स का इस्तेमाल किया गया है। पूछताछ में इस बात का खुलासा डकैतों ने किया कि रामगढ़ में कैश वैन को लूटने की योजना बनी थी लेकिन उससे पहले ही इनकी गिरफ्तारी हो गई।

-----------

यह सामान किया गया जब्त

देशी कंट्टा, जिंदा कारतूस, वाहनों के नंबर प्लेट, बड़ा व छोटा कटर, प्लास, आरी, पांच मोबाइल, छेनी, मारतूल वाहन का नंबर प्लेट, 140 मीटर ओएचई तार।

--------

मास्टर माइंड रफीक व सरफराज की तलाश

चांडिल में सात फरवरी व पश्चिम बंगाल के अनारा रेलवे स्टेशन के इलेक्ट्रिक स्टोर 31 जनवरी को हुई डकैती के मास्टर माइंड रफीक व सरफराज की तलाश पुलिस कर रही है। रफीक के इशारे पर ही डकैती की वारदात को अंजाम दिया गया।

----------

यह है आपराधिक इतिहास

गिरफ्तार मो. अतहर इकबाल ने पुलिस को बताया कि इससे पूर्व भी चांडिल, मानगो, सुंदरनगर में हुई डकैती कांड में वह जेल जा चुका है। अनूप चक्रवर्ती उर्फ बंगाली हत्या, अपहरण, डकैती व लूट की घटना को अंजाम दे चुका है। वहीं फिरोज खां उर्फ बबलू डकैती, लूट, हत्या का प्रयास आदि की घटना को अंजाम दे चुका है। मनोज यादव उर्फ भुंवर बच्चा व मो. अतहर इकबाल भी डकैती, लूट की घटना में शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.