Move to Jagran APP

इंटरसिटी टाटा-आसनसोल का इंजन विस्फोट के साथ रुका

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : इंटरसिटी टाटा-आसनसोल का पावर (इंजन) बुधवार की दोपहर विस्फोट के

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 11:03 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 11:03 PM (IST)
इंटरसिटी टाटा-आसनसोल का इंजन विस्फोट के साथ रुका
इंटरसिटी टाटा-आसनसोल का इंजन विस्फोट के साथ रुका

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : इंटरसिटी टाटा-आसनसोल का पावर (इंजन) बुधवार की दोपहर विस्फोट के साथ टाटा यार्ड के समीप रुक गया। इससे उस लाइन में काम कर रहे कर्मचारियों के बीच भगदड़ मच गई। कर्मचारियों ने उक्त लाइन से दूर भाग कर खुद की जान बचाई।

loksabha election banner

हुआ यूं कि टाटा यार्ड में बुधवार की दोपहर पावर (बिजली) ब्लाक लिया गया था। पावर ब्लाक लेने के बाद रेलकर्मी उक्त लाइन में काम कर रहे थे। उसी दौरान इंटरसिटी आसनसोल-टाटा ट्रेन टाटानगर पहुंची। टाटानगर ट्रेन के पहुंचने पर उसका इंजन काट कर टाटा यार्ड के घुमावदार मार्ग से होते हुए पुन: से इंटरसिटी टाटा-आसनसोल ट्रेन में लगाया जाना था। जिसके लिए इंजन काट कर पावर ब्लाक के मार्ग से जाने लगे। जैसे ही ट्रेन उक्त ट्रेक पर पहुंची। पावर कट हो गया, जिससे विस्फोट के साथ इंजन वहीं रुक गया। इंजन के रुकते ही मौके पर काम कर रहे रेलकर्मियों के बीच भगदड़ मच गई। घटना की सूचना रेल अधिकारियों के मिलने पर उनके होश उड़ गए और भागते हुए मौके पर पहुंचे। जहां से रेल इंजन को पीछे लिया गया और किसी तरह दूसरे लाइन में डालकर उक्त इंजन को इंटरसिटी टाटा-आसनसोल ट्रेन में जोड़कर ट्रेन को टाटानगर से आसनसोल के लिए रवाना किया। विस्फोट के कारण ट्रेन एक घंटा विलंब से टाटानगर स्टेशन से बुधवार को खुली। यहां बता दें कि इंटरसिटी आसनसोल-टाटा व इंटरसिटी टाटा-आसनसोल में एक ही इंजन लगता है। आसनसोल से टाटा आने के बाद ट्रेन का इंजन काट कर पुन: ट्रेन के दूसरे भाग में जोड़ दिया जाता है ताकि उक्त ट्रेन को पुन: उसी मार्ग से लेकर टाटा से आसनसोल तक ट्रेन जाए। ट्रेन के इंजन को काट कर पुन: जोड़ने के दौरान ब्लाक लाइन में ही इंजन दौड़ गई, जिससे बड़ा हादसा होते होते टल गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.