Move to Jagran APP

लंबित ना रखें आवेदन, तुरंत करें निष्पादन : डीसी

प्रखंड के मालकुंडी पंचायत भवन परिसर में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जनता दरबार का आयोजन किया गया। इसमें पंचायत व प्रखंड से लेकर जिला प्रशासन के आला अधिकारी भाग लेने पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 11:58 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 06:20 AM (IST)
लंबित ना रखें आवेदन, तुरंत करें निष्पादन : डीसी
लंबित ना रखें आवेदन, तुरंत करें निष्पादन : डीसी

संवाद सूत्र, चाकुलिया : प्रखंड के मालकुंडी पंचायत भवन परिसर में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जनता दरबार का आयोजन किया गया। इसमें पंचायत व प्रखंड से लेकर जिला प्रशासन के आला अधिकारी भाग लेने पहुंचे। उपायुक्त रविशंकर शुक्ला, अपर उपायुक्त सौरव सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी अमर कुमार, स्थानीय सीओ अरविद कुमार ओझा बीडीओ लेखराज नाग समेत विभिन्न विभागों के पदाधिकारी शिविर में मौजूद रहे। प्रशासन के आला अधिकारियों को सामने पाकर आम जनता ने भी खुलकर अपनी समस्याओं से उन्हें अवगत कराया। इस दौरान मातहत कर्मचारियों को निर्देश देते हुए डीसी शुक्ला ने कहा कि अपने स्तर पर किसी भी मामले को लंबित ना रखें। त्वरित कार्रवाई करते हुए आवेदनों का निष्पादन करें। अप्रैल महीने से मुख्यमंत्री स्वयं जनता दरबार की समीक्षा करेंगे। इसलिए पदाधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि सभी आवेदनों पर नियमानुकूल कार्रवाई हो। शिविर में पहुंचे मालकुंडी के ग्रामीणों द्वारा डीप बोरिग की मांग पर डीसी ने कहा कि भूगर्भ जल स्तर के लिहाजा डीप बोरिग सही नहीं है। चापाकल अथवा सोलर जल मीनार के माध्यम से गांव में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने इससे संबंधित निर्देश पीएचईडी के सहायक अभियंता सुनील दत्त मिश्रा को दिया।

loksabha election banner

-------

जनता दरबार में उमड़ी फरियादियों की भीड़

जनता दरबार के दौरान मालकुंडी पंचायत के विभिन्न गांवों से सैकड़ों फरियादियों की भीड़ उमड़ पड़ी। बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन विभिन्न विभाग के पदाधिकारियों को सौंपा। अंचल कार्यालय से संबंधित 24, पीएमएवाई कोषांग से संबंधित 281, राशन कार्ड के लिए 53, परिवारिक लाभ व चिकित्सा अनुदान के लिए 20, मनरेगा जॉब कार्ड के लिए 26, पशु चिकित्सा से संबंधित 59, सुकन्या योजना का 8, मातृत्व वंदना योजना का 14, दिव्यांग पेंशन योजना का 8, नया चापाकल लगाने हेतु 6, बिजली समस्या से संबंधित 11, असंगठित मजदूर निबंधन हेतु 8, किसान क्रेडिट कार्ड के लिए 15, आधार कार्ड से संबंधित 17 आवेदन प्राप्त हुए। जिनमें से कई का निष्पादन शिविर में ही कर दिया गया। लक्ष्मी लाडली योजना के 70 लाभुकों के बीच एनएससी प्रमाण पत्र तथा दो दिव्यांगों के बीच वैशाखी वितरण किया गया। शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 102 मरीजों की स्वास्थ्य जांच की गई।

---------

दिव्यांगों के प्रति संवेदनशील दिखे डीसी

जनता दरबार के दौरान अपनी फरियाद लेकर पहुंचे दिव्यांगों के प्रति उपायुक्त रविशंकर शुक्ला काफी संजीदा दिखे। मालकुंडी गांव के आदिवासी टोला निवासी कालीचरण मांडी अपनी दिव्यांग पुत्री बाहामुनी मांडी को गोद में उठाकर शिविर में पहुंचे थे। उन्हें देखते ही डीसी ने तुरंत अपने सामने कुर्सी मंगवाई तथा उस पर बिठाया। चाकुलिया बीडीओ लेखराज नाग को आदेश दिया कि दिव्यांग बालिका के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था करें। पंचायत भवन में व्हील चेयर नहीं रहने पर डीसी ने पूछा कि चुनाव के दौरान मतदाताओं के लिए जो व्हीलचेयर मंगाए गए थे वे क्या हुए? बीडीओ ने बताया कि व्हीलचेयर गांव की स्कूल में बनाए गए बूथ में रखा हुआ है। डीसी ने उसे तुरंत मंगाने को कहा। आनन-फानन में वाहन भेजकर व्हील चेयर मनाया गया तथा दिव्यांग बालिका को उसे सौंप दिया गया। व्हील चेयर पर बैठते ही बाहामुनी के चेहरे पर मुस्कान तैर गई। शिविर में मौजूद लोग डीसी की इस संवेदनशीलता की तारीफ करते नजर आए। शिविर में जितने भी दिव्यांग एवं बुजुर्ग लोग दिखे, डीसी ने अधिकांश से मिलकर उनकी व्यथा सुनी तथा त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.