Move to Jagran APP

'मनमर्जिया' से सिखों की भावनाएं आहत, प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग

हिंदी फिल्म मनमर्जिया में सिखों की भावना से खिलवाड़ करने का आरोप लगाते हुए इसके प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग की गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 02:20 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 02:20 PM (IST)
'मनमर्जिया' से सिखों की भावनाएं आहत, प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग
'मनमर्जिया' से सिखों की भावनाएं आहत, प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : हिंदी फिल्म मनमर्जिया में सिखों की भावना से खिलवाड़ करने का आरोप लगाते हुए सिख संगठनों ने इसके प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग की है। लौहनगरी के सिख संगठनों ने इस सिलसिले में उपायुक्त अमित कुमार और झारखंड अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष गुरदेव सिंह राजा को ज्ञापन सौंपा है। दोनों ही अधिकारियों ने मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

loksabha election banner

ऑल इंडिया सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन के पूर्वी भारत के अध्यक्ष सतनाम सिंह गंभीर ने कहा कि सिखों की धार्मिक भावनाओं पर लगातार हमला किया जा रहा है। फिल्म मनमर्जिया में अभिषेक बच्चन को एक सिख के किरदार में दिखाया गया है और उन्हें धूमपान करते हुए भी दिखाया गया है जो सिखों के धर्मिक मर्यादा के खिलाफ है। फिल्म निर्देशक की इस हरकत से सिखों की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं।

सतनाम सिंह गंभीर के मुताबिक वे अपनी टीम के साथ इस बाबत पीजेपी सिनेपोलिस के मैनेजर से भी मिल चुके हैं और उनसे भी इस फिल्म की स्क्रीनिंग नहीं करने की माग की है। यही नहीं गंभीर ने मिनिस्ट्री ऑफ इन्फॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग के मंत्री राज्यव‌र्द्धन सिंह रठौर को भी ट्वीट कर इस फिल्म पर तत्काल रोक लगाने की माग की है।

उपायुक्त को ज्ञापन सौंपने के दौरान सतनाम सिंह के साथ बलजीत सिंह, अमरजीत सिंह, खुशविंदर सिंह, परमजीत सिंह, जसपाल सिंह व अन्य मौजूद थे। सिखों के किरदार को बिगाड़ रहा बालीवुड : हरविंदर

गुरमत प्रचार सेंटर के प्रचारक हरविंदर सिंह जमशेदपुरी ने

भी फिल्म मनमर्जियां को लेकर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि फिल्म में कई दृश्य आपत्तिजनक हैं। ऐसे दृश्य सिखों की भावनाओं को ठेस पहुंचाते हैं। उन्होंने कहा की जिस देश में सिखों ने कुर्बानियां दी है, उनके किरदार को फिल्मों में नीचा दिखाना सही नहीं है। उन्होंने जिला प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि जल्द ही सिनेमाघरों से इस फिल्म को नहीं हटाया गया तो सिख संगठन आंदोलन को मजबूर होंगे।

वीर खालसा दल ने काला बिल्ला लगा जताया विरोध वीर खालसा दल के पदाधिकारियों व सदस्यों ने फिल्म के विरोध में काला बिल्ला लगाकर प्रदर्शन किया। मंगलवार को झारखंड अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष गुरदेव सिंह राजा को एक ज्ञापन सौंपकर जल्द से जल्द उक्त फिल्म का प्रदर्शन रुकवाने की मांग की। वहीं मंगलवार की शाम साकची गुरुद्वारा में वीर खालसा दल ने अगली रणनीति तैयार की। बैठक में रविंदर सिंह भाटिया, सरबजीत सिंह, हरजीत सिंह रविंद्र सिंह, प्रीतम सिंह व अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.