जमशेदपुर/ मुसाबनी, जेएनएन। झारखंड में पहली बार नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) और नेशनल रजिस्‍टर ऑफ सिटीजन बिल (NRC) के खिलाफ सभा और प्रदर्शन का आयोजन हुआ। गुरुवार को पूर्वी सिंहभूम जमशेदपुर  के मानगो के गांधी मैदान में सभा बुलाई गई।

सभा संविधान बचाओ संघर्ष समिति ने बुलाई। समिति के आह्रवान पर जिले के घाटशिला अनुमंडल के मुसाबनी प्रखंड कार्यालय के बाहर भी धरना-प्रदर्शन क‍िया गया। प्रशासन ने आयोजक को इस शर्त के साथ अनुमति दी कि माहौल बिगाडऩे की कोई घटना हुई, तो आयोजकों के साथ-साथ उपद्रवी तत्वों पर कड़ी कार्रवाई होगी। जिला प्रशासन ने सभा को लेकर व्यापक इंतजाम किए।

68 दंडाधिकारियों की तैनाती

मुसाबनी प्रखंड कार्यालय के बहार प्रदर्शन में शामिल लोग। 

पूर्वी सिंहभूम जिले में नागरिक संशोधन कानून के विरोध में सभा एवं प्रदर्शन किए जाने को देखते हुए शांति व विधि व्यवस्था और सांप्रदायिक सद्भाव बनाये रखने के लिए जिला पुलिस-प्रशासन की ओर से गुरुवार  को प्रात सुबह सात बजे से अगले आदेश तक के लिए 68 दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है। इसके लिए जिले को 10 सुपर सेक्टर में बांटा गया है। इन सेक्टरों में सुपर जोनल दंडाधिकारी और पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है साथ ही क्यूआरटी बल की जगह-जगह तैनाती रहेगी। जिले में संवेदनशील और अति संवेदनशील के रुप में 68 जगहों को चिंहित किया गया है। जिला उपायुक्त और एसएसपी के आदेशानुसार चिंहित जगहों पर तैनात किए गए पुलिसकर्मियों को प्रतिनियुक्त पदाधिकारी विधि व्यवस्था के लिए स्वयं ब्रीफ करेंगे। जिले के सभी थानों और चौक-चौराहे पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनात रहेंगे।

ये है आदेश में 

जमशेदपुर के मानगो गांधी मैदान में सभा में जुटे लोग। 

आदेश में कहा गया है कि विरोध-प्रदर्शन में मशाल जुलूस, पुतला दहन, रैली, रोड जाम के साथ-साथ विभिन्न सरकरी और गैरसरकारी प्रतिष्ठानों, संचार सेवाओं, रेल एवं रेलवे स्टेशन, बस एवं बस स्टैंड, राष्ट्रीय उच्च पथ में तोडफ़ोड़ तथा जहां-तहां बंद करवाने का प्रयास किया जा सकता है। आगजनी भी की जा सकती है। ऐसा नहीं हो इसका ध्यान रखे। असामाजिक तत्वों पर निगाह रखे। जो तोडफ़ोड़ कर शांति व्यवस्था भंग कर सकते है। उनके विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की जाए।

कैंप जेल संबंधित थानों में

जमशेदपुर के मानगो गांधी मैदान में सभा में जुटी महिलाएं । 

आदेशानुसार विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए सभी थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगे। वीडियोग्राफर को साथ रखेंगे। अशांति फैलाने वालों को हिरासत में लेंगे। कैंप जेल में सभी थानों में रहेगा।

रेलवे ट्रैक और राष्ट्रीय राजकीय मार्ग पर  विशेष ध्यान

रेलवे ट्रैक और राष्ट्रीय राजकीय मार्ग जिन थाना प्रभारी के क्षेत्र में रहेगा वहां थाना प्रभारी, डीएसपी और इंस्पेक्टर आवश्यकता अनुसार पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करेंगे।

गांधी मैदान और सीसीआर में ब्रज वाहन

मानगो गांधी मैदान और साकची सीसीआर परिसर में एक-एक ब्रज वाहन तेनात रहे। सिटी एसपी के साथ एक वज्र वाहन सुरक्षा उपकरण के साथ रहा। गोलमुरी पुलिस लाइन के सार्जेंट मेजर को आसका लाइट सीसीआर परिसर में उपलब्ध कराने को कहा गया है। शहर में 10-10 मोटरसाइकिल पर जवान भ्रमण कर रहे हैं।

हेलमेट और बॉडी प्रोटेक्टर के साथ जवान

जवानों को हेलमेट और बॉडी प्रोटेक्टर के साथ प्रतिनियुक्त स्थान पर रहेंगे। सीसीआर परिसर में वाटर केनन, ब्रज वाहन, अश्रुगैस दस्ता और अग्निशमन वाहन उपलब्ध रखेंगे।

 संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्र में पुलिस की तैनाती

जमशेदपुर के मानगो गांधी मैदान में सभा में जुटे लोग। 

प्रदेश के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के आवास और सिदगोड़ा एग्रिको गोलचक्कर, मानगो गांधी मैदान, मानगो मुंशी मुहल्ला, मानगो हनुमान मंदिर, मानगो चौक, डिमना चौक, पारडीह चौक, जवाहरनगर रोड नंबर 15, चेपा पुल आजादनगर, धालभूमगढ़ रेलवे स्टेशन, बहरागोड़ा चौक, बिष्टुपुर बाजार, धतकीडीह, आम बागान साकची, साकची गोलचक्कर , मानगो बस स्टैंड, रानीकुदर, शास्त्रीनगर कदमा, सोनारी मरीन ड्राइव, गोलमुरी मस्जिद, गोलमुरी चौक, खडंगाझार टेल्को, करनडीह चौक, सुंदरनगर चौक, हाता चौक, हल्दीपोखर बाजार, घाटशिला रेलवे स्टेशन, फूलडूंगरी चौक घाटशिला, टाटानगर रेलवे स्टेशन पर पुलिस बल की तैनाती दंडाधिकारी और पुलिस अधिकारी के नेतृत्व में है। 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस