Move to Jagran APP

आइसीसी प्लांट में एक साल से बंद है उत्पादन, कर्मचारी व कामगार निराश : विद्युत वरण महतो

सांसद विद्युत वरण महतो ने सोमवार को हिदुस्तान कापर लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक के नाम मांग पत्र सौंप मऊभंडार स्थित आइसीसी प्लांट में उत्पादन शुरू कराने व राखा कापर और चापड़ी माइंस को जल्द से जल्द चालू कराने की मांग की। सांसद ने एचसीएल के कोलकाता हेड आफिस में एचसीएल के वित्त खान परिचालन व कार्मिक निदेशक एसके बंदोपाध्याय को अपनी मांगों को लेकर मांग पत्र सौंपा..

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 07:10 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 07:10 AM (IST)
आइसीसी प्लांट में एक साल से बंद है उत्पादन, कर्मचारी व कामगार निराश : विद्युत वरण महतो
आइसीसी प्लांट में एक साल से बंद है उत्पादन, कर्मचारी व कामगार निराश : विद्युत वरण महतो

संस, घाटशिला : सांसद विद्युत वरण महतो ने सोमवार को हिदुस्तान कापर लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक के नाम मांग पत्र सौंप मऊभंडार स्थित आइसीसी प्लांट में उत्पादन शुरू कराने व राखा कापर और चापड़ी माइंस को जल्द से जल्द चालू कराने की मांग की। सांसद ने एचसीएल के कोलकाता हेड आफिस में एचसीएल के वित्त, खान, परिचालन व कार्मिक निदेशक एसके बंदोपाध्याय को अपनी मांगों को लेकर मांग पत्र सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि एचसीएल की मऊभंडार स्थित आइसीसी प्लांट में पिछले एक साल से उत्पादन कार्य बंद है। मलाजखंड से आने वाली ताम्र सांद्र अयस्क से आइसीसी कंपनी में उत्पादन होता था, जिसे कंपनी सीधे बाजार में बेच रही है। ताम्र सांद्र अयस्क की कमी के कारण आइसीसी स्मेल्टर प्लांट बंद है। उत्पादन कार्य बंद होने से स्थायी कर्मचारियों के साथ-साथ अस्थायी कामगारों के बीच निराशा का माहौल व्याप्त है। पिछले एक साल में पांच सौ से अधिक ठेका मजदूर बेरोजगार हो चुके हैं। लगभग 350 ठेका मजदूरों को प्रतिमाह मात्र नौ से 12 दिन ही रोजगार मिल रहा है। रोजगार के अभाव में ठेका मजदूरों के समक्ष परिवार का भरण-पोषण करना सबसे बड़ी चुनौती है। मऊभंडार व आसपास के क्षेत्रों में रोजगार के लिए एचसीएल का आइसीसी प्लांट ही एकमात्र साधन है। सांसद ने कंपनी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक से आग्रह किया है कि मऊभंडार प्लांट में उत्पादन कार्य जल्द से जल्द प्रारंभ किया जाए, ताकि मजदूरों को पूरे माह रोजगार मिल सके। इसी प्रकार, राखा कापर माइंस को भी जल्द से जल्द शुरू किया जाए। राखा कापर माइंस के साथ चापड़ी माइंस का भविष्य भी जुड़ा है। इन खदानों को शुरू करने के लिए प्रबंधन को इस कार्य में तेजी लाने की आवश्यकता है। सांसद ने कहा कि उम्मीद है कि कंपनी प्रबंधन जल्द से जल्द इस दिशा में ठोस कदम उठाएगी। एचसीएल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया व आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने में सक्रिय भूमिका अदा करेगी। साथ ही रोजगार के नए अवसर सृजन होंगे। मौके पर दिनेश साव समेत कई उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.