Move to Jagran APP

Indian Railway : भारत में दौड़ेगी प्राइवेट ट्रेन, जानिए किस-किस रूट पर चलाने की है तैयारी Jamshedpur News

जल्द ही टाटा-हावड़ा हावड़ा-पटना व हावड़ा- पुरी सहित विभिन्न प्रमुख स्टेशनों के बीच प्राइवेट ट्रेनें दौड़ती नजर आएंगी। इन ट्रेनों में प्राइवेट टीटीई होंगे।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 09:07 AM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 10:54 AM (IST)
Indian Railway : भारत में दौड़ेगी प्राइवेट ट्रेन, जानिए किस-किस रूट पर चलाने की है तैयारी Jamshedpur News
Indian Railway : भारत में दौड़ेगी प्राइवेट ट्रेन, जानिए किस-किस रूट पर चलाने की है तैयारी Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं।  रेलवे की यह कवायद सफल रही तो जल्द ही टाटा-हावड़ा सहित हावड़ा-पटना व हावड़ा पुरी सहित विभिन्न प्रमुख स्टेशनों के बीच प्राइवेट ट्रेनें दौड़ती नजर आएंगी। इतनी ही नहीं इन ट्रेनों में प्राइवेट टीटीई भी होंगे और टिकट के लिए प्राइवेट बुकिंग काउंटर के साथ साथ ऑन लाइन टिकट की भी बुकिंग की जाएगी।

loksabha election banner

रेलवे ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है और 27 सितंबर को ही इस बाबत सभी जोन के प्रिसिंपल चीफ आपरेशन मैनेजरों की बैठक रेलवे बोर्ड के मेम्बर ट्राफिक की अध्यक्षता में आयोजित की जानी है। इसमें रेलवे के 100 दिवसीय एक्शन प्लान के तहत ट्रेनों के निजी परिचालन से संबंधित प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी और महत्वपूर्ण निर्णय लिया जाएगा। जिन ट्रेनों को निजी परिचालकों के माध्यम से चलाने की योजना है, उनमें दिन-रात के गंतव्य के अलावा इंटरसिटी ट्रेनें भी शामिल हैं। रेलवे की ओर से उन्हें रेल मार्गो का आवंटन किया जाएगा। इसके लिए बकायदा टेंडर जारी किए जाने की बात है। इसके लिए रेलवे और निजी परिचालकों के बीच एक रियायती समझौता का फार्मूला तैयार किया गया है। यहां बता दें कि दिल्ली से लखनऊ के  बीच प्राइवेट ट्रेन तेजस दौडऩे के लिए तैयार हो गई है। 

रेलमार्ग व सेवा अवधि की हो रही पहचान

रेलवे के विभिन्न जोन को निर्देशित किया गया है कि वह इस बात की पहचान करें कि किन रेल मार्गो  पर निजी रेल परिचालन की अनुमति दी जा सकती है और कितनी बार के लिए। 27 सितंबर को होने वाली बैठक में सभी जोन को इससे संबंधित प्रस्ताव प्रस्तुत कर संभावना पर चर्चा की जानी है। 

किन स्टेशनों के बीच कौन सी ट्रेन दौड़ेगी

  • इंटरसिटी : हावड़ा-टाटा, हावड़ा-पटना, हावड़ा-पुरी
  • दिल्ली-जयपुर : दिल्ली -चंडीगढ़, मुंबई- मडगांव, मुंबई-औरंगाबाद, मुंबई -पुणे, मुंबई-अहमदाबाद, सिकंदराबाद- विजयवाड़ा, चेन्नई -बंगलौर, चेन्नई -कोयम्बटूर, चेन्नई -मदुरई, अरनाकोलम-त्रिवेंद्रम
  • लंबी दूरी के लिए : हावड़ा-मुंबई, हावड़ा -चेन्नई, मुंबई -चेन्नई, दिल्ली -चेन्नई, सिकंदराबाद-दिल्ली, सिकंदराबाद-हैदराबाद, दिल्ली-हावड़ा, दिल्ली-जम्मू, दिल्ली- लखनऊ, दिल्ली-मुंबई। 
  • उपनगरीय ट्रेनों के लिए : कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, सिकंदराबाद। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.