Move to Jagran APP

किसी भी हाल में नहीं छोड़ेंगे घाटशिला सीटः प्रदीप बलमुचू

राज्यसभा सदस्य व कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. प्रदीप कुमार बलमुचू ने कहा कि भूमि अधिग्रहण बिल के खिलाफ महागठबंधन द्वारा आहूत बंद जोरदार होगा और पूरी तरह से सफल होगा।

By Edited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 04:22 PM (IST)
किसी भी हाल में नहीं छोड़ेंगे घाटशिला सीटः प्रदीप बलमुचू
किसी भी हाल में नहीं छोड़ेंगे घाटशिला सीटः प्रदीप बलमुचू

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। राज्यसभा सदस्य व कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. प्रदीप कुमार बलमुचू ने कहा कि महागठबंधन में किसी भी सूरत में कांग्रेस घाटशिला विधानसभा सीट नहीं छोड़ेंगे। बलमुचू बिष्टुपुर स्थित तिलक पुस्तकालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण बिल के खिलाफ महागठबंधन द्वारा पांच जुलाई को आहूत बंद जोरदार होगा और पूरी तरह से सफल होगा।

loksabha election banner

इस आंदोलन के जरिए सरकार से भूमि अधिग्रहण बिल वापस लेने की मांग की जाएगी। क्योंकि ये बिल आदिवासियों-मूलवासियों के हितों पर क्रूर प्रहार है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि महागठबंधन की सरकार बनने पर गठनबंधन के नेता ही मुख्यमंत्री के नाम पर आम राय बनाकर घोषणा करेंगे। बलमुचू ने कांग्रेस के संगठन विस्तार पर दिए गए बयान पर सफाई देते हुए कहा कि संगठन की कमियों को बताया था। बाहरी लोगों को संगठन के महत्वपूर्ण पदों न बैठाने का सुझाव दिया था। बलमुचू ने पत्थलगड़ी को जायज बताते हुए कहा कि यह आदिवासियों की परंपरा है और संविधान में भी इसका उल्लेख मिलता है। सरकार और पुलिस इसको दूसरा रूप दे रही है और पुलिस निर्दोष लोगों पर कार्रवाई कर रही है।

जम्मू-कश्मीर मामले पर उन्होंने कहा कि यहां पीडीपी-भाजपा का बेमेल गठबंधन था। 2019 को लेकर एक चाल के तहत भाजपा ने वहां समर्थन वापस लिया, लेकिन महागठबंधन इस चाल को कामयाब नहीं होने देगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होने से पैसे बचेंगे और मशीनरी का दुरुपयोग भी कम होगा, लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में ये संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि अगला चुनाव बैलेट से ही होना चाहिए। लीज बंदोबस्ती को पूरी तरह से फेल बताते हुए उन्होंने कहा कि इस मामले में मुख्यमंत्री कुछ बोल रहे हैं, मंत्री सरयू राय कुछ और बोल रहे हैं तथा जनता कुछ और ही चाह रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.