Move to Jagran APP

अनुमंडल अस्पताल में छह माह बाद शुरू हुआ पोस्टमार्टम

अनुमंडल अस्पताल घाटशिला में कोराना संक्रमण को देखते हुए पिछले अप्रैल माह से पोस्टमार्टम बंद था। गुरुवार को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. शंकर टुडू ने बताया कि बुधवार को अज्ञात ट्रेन की चपेट में आई महिला के शव का पोस्टमार्टम शुरू किया दिया। अनुमंडल अस्पताल में पोस्टमार्टम नहीं होने से अनुमंडल के विभिन्न थाना क्षेत्र के लोगों को पोस्टमार्टम कराने के लिए कम से कम 90 किमी. की दूरी तय कर जमशेदपुर एमजीमए अस्पताल या सदर अस्पताल जमशेदपुर का चक्कर काटना पड़ता था..

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 01:28 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 05:09 AM (IST)
अनुमंडल अस्पताल में छह माह बाद शुरू हुआ पोस्टमार्टम
अनुमंडल अस्पताल में छह माह बाद शुरू हुआ पोस्टमार्टम

संस, घाटशिला : अनुमंडल अस्पताल घाटशिला में कोराना संक्रमण को देखते हुए पिछले अप्रैल माह से पोस्टमार्टम बंद था। गुरुवार को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. शंकर टुडू ने बताया कि बुधवार को अज्ञात ट्रेन की चपेट में आई महिला के शव का पोस्टमार्टम शुरू किया दिया। अनुमंडल अस्पताल में पोस्टमार्टम नहीं होने से अनुमंडल के विभिन्न थाना क्षेत्र के लोगों को पोस्टमार्टम कराने के लिए कम से कम 90 किमी. की दूरी तय कर जमशेदपुर एमजीमए अस्पताल या सदर अस्पताल जमशेदपुर का चक्कर काटना पड़ता था। खासकर सड़क दुर्घटना, अस्वाभाविक मौत व अन्य कारणों से किसी गरीब परिवार की मौत हो जाए तो वह अपने स्वजनों के निधन से परेशान रहते थे। दूसरी ओर शव का पोस्टमार्टम कराना उनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं था। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण जिला प्रशासन के आदेश पर पोस्टमार्टम बंद किया गया था। अस्पताल में पोस्टमार्टम करने के लिए सहयोगी कर्मी की कमी थी। इस परेशानी को देखते हुए पोस्टमार्टम कार्य बंद करना पड़ा था। उन्होंने बताया कि लोगों की परेशानी को देखते हुए कुछ सहयोगियों को एमजीमए अस्पताल में प्रशिक्षण दिलाने के बाद यह निर्णय लिया गया कि अब क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी कमी आई है। घाटशिला क्षेत्र के आकंडों पर गौर करें तो एक हजार लोगों में चार लोग ही कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे भी एक माह पूर्व ही कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हुए हैं। इसलिए अब निर्णय लिया गया है कि लोगों की परेशानी कम करने के लिए नियमित रूप से पोस्टमार्टम किया जाएगा।

loksabha election banner

ठेका कर्मी के निधन पर सिंहभूम ठेकेदार मजदूर संघ ने किया सहयोग : ठेका कर्मी सोमवारी करूवा के निधन की सूचना पर सिंहभूम ठेकेदार मजदूर संघ के कोल्हान मंत्री करण सिंह के नेतृत्व में मजदूरों ने उनके बच्चों से मुलाकात की। स्व. सोमवारी अपने पीछे चार बच्चों को छोड़ गई है। उसके पति का निधन हो चुका है। परिवार की स्थिति को देखते हुए ठेकाकर्मियों ने मिलकर राशन का सामान व आर्थिक सहयोग प्रदान किया। परिजनों से मिलने के बाद करण सिंह सहित ठेका मजदूरों ने ईएसआइसी के घाटशिला कालेज रोड स्थित कार्यालय में प्रबंधक अभिषेक मुंडा से मिलकर मृतक के परिजनों को तत्काल सहयोग करने का आग्रह किया। करण सिंह ने बताया कि प्रबंधक मुंडा ने बताया कि स्व. सोमवारी करूवा के मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ आवेदन दें। कंपनी के नियम के दायरे में जो भी होगा उसे तत्काल दिया जाएगा। इसके बाद ठेका कर्मी ठेका मजदूर मालती दास के घर पहुंचे। कंपनी द्वारा काम नहीं दिए जाने के कारण उसकी स्थिति बहुत खराब है चुकी है। उन्हें भी राशन व आर्थिक सहयोग दिया गया। मौके पर चंद्रमा सिंह, देवव्रत विश्वास, बुंबा, गांधी टुडू, एंथेनी बोनी सिगार, प्रदीप रेवानी, अनूप शर्मा, दीपक बारिक, कमल बेरा, गुरमीत सिंह, देवनाथ किस्कू समेत अन्य ठेका कर्मी उपस्थित थे।

कंप्यूटर आपरेटर के परिवार को संघ ने दिया आर्थिक सहयोग : अखिल भारतीय कंप्यूटर आपरेटर संघ के उपाध्यक्ष डोमन गोप के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम ने पटमदा पहुंच कर आपरेटर समीर कुमार महतो (25) के परिवार के समक्ष संवेदना प्रकट की। टीम के साथ घाटशिला प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी केशव प्रसाद ने भी परिवार से मिलकर दु:ख व्यक्त किया। ज्ञात हो कि समीर कुमार महतो की पिछले दिनों दुर्घटना में मौत हो गई थी। संघ के उपाध्यक्ष गोप ने कहा कि विभाग की ओर से कंप्यूटर आपरेटर को कोई मुआवजा या सहयोग नहीं मिलता है। परंतु दु:ख की इस घड़ी में आपरेटर संघ की और से उनके परिवार को यथासंभव सहयोग किया जाएगा। संघ की ओर से कुल 36,500 रुपये मृतक के परिजनों को दिया गया। संघ के सदस्यों ने उनकी आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रख उन्हें श्रद्धांजलि भी अर्पित की। मौके पर सरोज जाना, सुजीत सिंह, अंबानी कुमार महंती, खगेंद्र नाथ महतो, मनोज कुमार महतो अशोक कुमार महतो, संजय कुमार, मोहन लाल दास, रवि नरेश प्रसाद, जगदीश चंद्र महतो समेत कई उपस्थित थे।

आइसीसी प्रबंधन ने जर्जर सड़क की कराई मरम्मत : मऊभंडार बाजार आइसीसी कंपनी क्षेत्र अंतर्गत मुख्य सड़क के जर्जर गढ्डों को आइसीसी कंपनी प्रबंधन ने गुरुवार को भरवाया। मऊभंडार मजदूर यूनियन के महासचिव कालटु चक्रवर्ती ने आइसीसी के यूनिट हेड संजय सिंह से पिछले दिनों दुर्गा पूजा से पूर्व मऊभंडार की जर्जर सड़क के गढ्डों की मरम्मत कराने की मांग की थी। आइसीसी के यूनिट हेड ने त्वरित पहल कर जन समस्याओं को देखते हुए सड़क में बने गढ्डों को ईंट के टुकड़ों से भरवा दिया। अब राहगीरों को इस मार्ग पर आवागमन करने में सहुलियत होगी। कंपनी प्रबंधन ने ट्रैक्टर के माध्यम से ईंट के टुकड़े को सड़क पर जगह-जगह बने गढ्डों में भरवाया। फिर मशीन के माध्यम से ईंट को गढ्डों में भरा गया और सड़क की मरम्मत कराई।

790 ग्राम गांजा के साथ गालूडीह पुलिस ने किया गिरफ्तार : थाना क्षेत्र के गालूडीह से बंगाल जाने वाली सड़क पर चुडिदा गांव के समीप गुरुवार को वाहन चेकिग के दौरान पुलिस ने गांजा ले जा रहे एक युवक को दबोचा। गांजा तस्कर महेश सिंह चौहान घाटशिला थाना क्षेत्र के दाहीगोड़ा का निवासी है। वह 790 ग्राम गांजा लेकर किसी को पहुंचाने जा रहा था। इस मामले की जानकारी मिलने पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी आरके मेहता थाना पहुंचे और गांजा तस्कर से पूछताछ की। एसडीपीओ आरके मेहता ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि गालूडीह के ग्रामीण इलाकों में किसी व्यक्ति के माध्यम से गांजा की तस्करी की जा रही है। सूचना के आधार पर गांजा तस्कर महेश सिंह चौहान को गांजा के साथ गिरफ्तार किया गया है। महेश ओडिशा से गांजा लाकर क्षेत्र में सप्लाई करता था। सीओ सह दंडाधिकारी रिकू कुमार ने बरामद गांजा को जब्त कर लिया है। फिलहाल आरोपित से पुलिस पूछताछ कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.