जमशेदपुर, जेएनएन। Positive India कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन की वजह से रोज कमाने रोज खाने वालों की दुश्‍वारियां बढ़ गई हैं। इन लोगों की मदद में बढ़े हाथ दुश्‍वारियां कम कर रहे हैं। कई संस्‍थाएं जरूरतमंदों तक राशन पहुंचा रही हैं तो वैसे लोगों की भी कमी नहीं जो व्‍यक्तिगत स्‍तर पर जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचा रहे हैं। 

 राष्‍ट्रीय स्वंयसेवक संघ, टेल्को नगर की वीर कुंवर सिंह प्रौढ़ व्यवसायिक शाखा गोविंदपुर के स्वंयसेवक अब तक गोविंदपुर के सेरेंगबेडा़, शंकरपुर गिट्टी मशीन, सनातनपुर व धुआं कॉलोनी बस्ती थीम पार्क में कुल 140 परिवारों के बीच सुखा राशन वितरित कर चुके हैं।  सोमवार को धुआं कॉलोनी में 26 परिवारों के बीच राशन वितरण किया गया। इसमें चावल, आटा, आलू, दाल, नमक, मशाला आदि सामग्री शामिल थे। संघ का मानना है कि देश में कोरोना को लेकर चल रहे लॉकडाउन में नर की सेवा नारायण सेवा है। क्षेत्रवार  गरीब असहाय एवं जरूरतमंदों की  सर्वे कर  सूची बनाकर उनके घरों तक  राशन पहुंचाया जा रहा है। यह कार्य रोजाना चलता रहेगा। इसे सफल करने वालों में संघ के सेवा विभाग प्रमुख अजय प्रजापति, वीर कुंवर सिंह शाखा स्वंयसेवक ओमशंकर, कमलेश कुमार, राम शंकर, अजय  अरूण, विकाश, उत्पल सिन्हा, अर्जुन, संजय  आदि शामिल हैं।

भाजपा महिला मोर्चा ने बांटे अनाज

 भाजपा जमशेदपुर महानगर महिला मोर्चा अध्यक्ष नीरू सिंह और गुजराती सनातन समाज एवं जलाराम सत्संग मंडली की ओर से समाज़ के अत्यंत गरीब लोगों के बीच मोदी आहार के रूप में चावल, दाल, नमक, तेल, मसाले ,चीनी, चूडा तथा आलू का वितरण किया गया । बिष्टुपुर ,साऊथ पार्क स्थित रिलायंस फ्रेश के पीछे बस्ती के 20 गरीब परिवारों को उपयोग की वस्तुओं का वितरण हुआ । महानगर महिला मोर्चा अध्यक्ष नीरू सिंह ने कहा कि लॉक डाऊन के दौरान कोई गरीब भूखा न रहे।गरीबों की सेवा करना हमारा परम कर्तव्य है। महिला मोर्चा की ओर से लगातार गरीब परिवारों के बीच राशन का वितरण कार्य चल रहा है । सोमवार  को मोदी आहार वितरण में विशेष रूप से सामाजिक कार्यकर्ता बिनिता शाह, महेन्द्र शाह,  मीतेश आडेसरा,वरीय भाजपा नेता ललन द्विवेदी, प्रभा सिंह, निलम सिंह,तथा  सुनील तिवारी,टानो देवी, गुलेश की प्रमुख भूमिका रही। 

मुख्‍यमंत्री राहत कोष में दिए पचास हजार

टाटा मोटर्स कंपनी से निलंबित बाई सिक्स कर्मियों के नेता बंटी सिंह ने उपायुक्त  के माध्यम से मुख्यमंत्री राहत कोष में 50 हजार की राशि जमा की एवं उपायुक्त  को यह जानकारी भी दी कि जमशेदपुर की बहुत सारी कंपनियां कर्मचारियों को कम वेतन दे रही है। उनमें से एक टाटा मोटर्स भी है जहां टाटा ग्रुप के चेयरमैन  ने वादा किया था कि सभी मजदूरों को उनका पूरा पेमेंट दिया जाएगा मगर जमशेदपुर प्रबंधन के द्वारा अभी तक मजदूरों की उनकी पूरी पेमेंट की राशि नहीं दी गई है। अखबारों के माध्यम से पता चल रहा है कि उन्हें औसतन मात्र 12 हजार ही दिया जाएगा जबकि उनकी पेमेंट 20 से 25 हजार के बीच है। यह पूरी तरह मजदूरों के साथ अन्याय होगा। टाटा ग्रुप के चेयरमैन के आदेशों का भी पालन नहीं किया जा रहा है। बताते चलें कि बंटी सिंह ने पहले भी मजदूर हित में कई कार्य किए हैं। मंदी के दौर में सैकड़ों बच्चों का फीस भरना, बीमार मजदूरों का इलाज करवाना ऐसे और भी कई कार्य उनके द्वारा किया गया है।

गोविंदपुर शक्तिपीठ  के सदस्यों ने  जरूरतमंदों को खिलाया खाना  

कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन जारी है। इससे सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त है। इससे प्रभावित जरूरतमंद  लोगों के बीच गोविंदपुर शक्तिपीठ के सदस्यों के द्वारा दोपहर में खिचड़ी का वितरण पिछले 30 मार्च से जारी है। इसमें रोजाना सैकड़ों लोगों के बीच सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए खिचड़ी का वितरण किया जा रहा है। सोमवार को  कुल  472  लोगों के बीच खाना वितरित किया गया। यह अभियान लॉक डाउन में जारी रहेगा। इस मौके पर मुख्यरूप से सुनील शाह, शाल देव शाह, सरोज भागती, राहुल राय, मनोज उपाध्याय, वारिन कुमार सुराल, चिन्मय कांति सरकार, सुनीता गोराई, सत्यजीत गोराई, विश्वजीत गौराई, राजू गोराई, दयाल गोराई, संतोष गोराई, सुजीत गोराई, मानिक गोराई आदि उपस्थित थे।

 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस