जमशेदपुर, जेएनएन। वैश्विक संकट बनकर खड़े कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशव्‍यापापी लॉकडाउन के बीच पुलिस का एक साथ दो चेहरा लोगों को थैंक्‍स कहने ने नहीं रोक रहा। लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस सड़कों पर वेबजह निकलने वालों की सख्‍ती से खबर ले रही है वही दूसरी ओर जरूरतमंदों को भोजन भी करा रही है। थानों की चहारदीवारी के भीतर कदम रखने से पहले सौ बार सोचने को मजबूर लोग बेहिचक थाने पहुंच रहे हैं और भरपेट भोजन कर पुलिस को थैंक्‍स कह रहे हैं। 

दरअसल, लॉकडाउन की वजह से गरीबों, असहायों और वैसे लोग जो बाहर फंसे हैं उन्‍हें खाने के संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए झारखंड के कोल्‍हान में पुलिस महकमे ने खास पहल की है। थानों में सामुदायिक रसोईघर बनाए गए हैं। यहां पुलिसकर्मी ही खाना बनाते हैं और जरूरतमंदों को परोसते हैं। सरायकेला-खरसावां जिला पुलिस एवं प्रशासन की ओर से जिले में 17 सामुदायिक रसोई घर चल रहे हैं। इन रसोईघरों में शनिवार तक कुल 1066 गरीब,असहाय एवं जरूरतमंदों को भोजन कराया गया। इसी तरह पूर्वी सिंहभूम जिले में  पैंतीस थानों में समुदायिक रसोई कार्यक्रम शुरू किया गया है। यहां गरीब, असहाय तथा जरूरतमंद लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। 

सरायकेला-खरसावां जिले में शुरू हुआ अक्षया कम्यूनिटी किचन

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन तथा झारखंड के पुलिस महानिदेशक व महानिरीक्षक के निर्देशानुसार कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी लॉकडाउन के दौरान आमजनों की सुविधा के लिए सरायकेला-खरसावां जिले में शनिवार को 17 स्थानों पर अक्षया कम्युनिटी किचन की शुरुआत की गई। गम्हरिया लाल बिल्डिंग चौक तथा कांड्रा मोड़ के समीप पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस ने इस किचन का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि पुलिस प्रशासन की ओर से गरीब, असहाय व जरुरतमंदों तथा बाहर से आनेवाले लोगों के लिए निश्शुल्क भोजन की व्यवस्था के लिए यह केंद्र खोला गया है। उन्होंने बताया कि प्रात: 11 एवं शाम को छह बजे दो वक्त भोजन वितरण किया जाएगा। मौके पर एएसपी सह एसडीपीओ राकेश रंजन, बीडीओ ठाकुर गौरी शंकर शर्मा, सीओ धनंजय, गम्हरिया थाना प्रभारी कृष्ण मुरारी, कांड्रा थाना प्रभारी शैलेंद्र कुमार, यातायात इंस्पेक्टर अशोक कुमार, एमओ मनोज कुमार झा आदि मौजूद थे।

पूर्वी सिंहभूम के पोटका थाना परिसर में की गई भोजन की व्‍यवस्‍था।  

 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस