Move to Jagran APP

फल दुकानदारों पर कार्रवाई से बढ़ी सियासी तपिश, भाजपा से मिले सरयू के सुर ; VHP का बैनर लगा था दुकानों पर

Jamshedpur Politics. पानी पी-पी कर भाजपा खासकर रघुवर दास को कोसने वाले सरयू राय उन दुकानदारों के पक्ष में खड़े हैं जिनपर कार्रवाई का भाजपा और रघुवर दास विरोध कर रहे हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 26 Apr 2020 11:30 AM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2020 06:56 PM (IST)
फल दुकानदारों पर कार्रवाई से बढ़ी सियासी तपिश, भाजपा से मिले सरयू के सुर ;  VHP का बैनर लगा था दुकानों पर
फल दुकानदारों पर कार्रवाई से बढ़ी सियासी तपिश, भाजपा से मिले सरयू के सुर ; VHP का बैनर लगा था दुकानों पर

जमशेदपुर, जेएनएन। झारखंड के पूर्वी सिंहभूम के जमशेदपुर में फल दुकानदारों पर पुलिसिया कार्रवाई से राजनीतिक तपिश बढ़ गई है। हद यह कि बगावत की राह पकड़कर बीते विधानसभा चुनाव में मुख्‍यमंत्री रघुवर दास को धूल चटानेवाले जमशेदपुर पूर्वी के निर्दलीय विधायक सरयू राय के सुर भी भारतीय जनता पार्टी (BJP)से मिल रहे हैं। पानी पी-पी कर भाजपा खासकर रघुवर दास को कोसने वाले सरयू राय उन दुकानदारों के पक्ष में खड़े हैं जिनपर कार्रवाई का भाजपा और रघुवर दास विरोध कर रहे हैं। 

loksabha election banner

जमशेदपुर के कदमा में कई दुकानों पर विश्‍व हिंदू परिषद अनुमोदित फल दुकान लिखा बैनर लगाया गया था। किसी ने ट्वीट कर मुख्‍यमंत्री का ध्‍यान खींचा। बस क्‍या था पुलिस-प्रशासन रेस हो गया। आनन-फानन में न केवल दुकानों से बैनर हटवाए गए बल्‍क‍ि मुकदमे भी दर्ज किए गए। इसी के साथ भाजपा को मौका मिल गया और वह दुकानदारों के साथ खड़ी हो गई। यहां तक कुछ अप्रत्‍याशित नहीं था। लोगों को अचरज तब हुआ जब सरयू राय भी दुकानदारों के पक्ष में खड़े हो गए। कदमा जमशेदपुर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र में आता है, जहां के सरयू दो दफा विधायक रह चुके हैं।

सरयू ने कही ये बात

अंतिम समय तक टिकट होल्‍ड पर रखे जाने से नाराज होकर सरयू क्षेत्र छोड़कर जमशेदपुर पूर्वी में निर्दलीय तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ मैदान में कूद पड़े थे और जीते भी। दुकानदारों पर कार्रवाई के सरयू ने ट्वीट किया-  कदमा में विहिप का बैनर लगाकर फल बेच रहे दुकानदारों पर कोई कार्रवाई नहीं होगी। जमशेदपुर पुलिस ने उन्हें आश्वस्त किया है। मैंने यह मामला प्रशासन में सर्वोच्च स्तर पर उठाया है और आगे कहा है कि ट्वीट देखकर कार्रवाई का निर्देश न दिया जाए। शासन को सोशल मीडिया की हकीकत की पड़ताल करनी चाहिए। 

भाजपा नेताओं ने कही ये बात

 दुकानदारों पर कार्रवाई को लेकर मुखर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा कि फल दुकानदारों  पर कार्रवाई दुर्भाग्यपूर्ण है। इससे सरकार की सोच और  नीयत का साफ पता चलता है। राज्य सरकार तुष्टीकरण की राजनीति कर रही है। पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि फल विक्रेताओं पर कार्रवाई निंदनीय है। तुष्टिकरण की राजनीति के चलते अपनी आजीविका चला रहे छोटे-छोटे व्यापारियों को तंग करना राज्य सरकार बंद करे। केस को वापस लिया जाए, नहीं तो अन्याय के खिलाफ भाजपा आंदोलन करेगी। जमशेदपुर महानगर भाजपा के प्रवक्ता अंकित आनंद ने सवाल किया कि बैनर लगाने से धार्मिक उन्माद बिगड़ने जैसी बात कहां से आ गई। भाजपा नेता देवेंद्र सिंह ने कहा कि भारत में हर व्यक्ति को यह अधिकार है कि अपने ईष्ट देव की तस्वीर लगा सकता है। हर धर्म के लोग जहां काम करते हैं। अपने धर्म के प्रति समर्पित रहते हैं, लेकिन झारखंड सरकार हर मामले को सांप्रदायिक दृष्टिकोण से देखती है, जो गलत है।

वरीय आरक्षी अधीक्षक ने कही ये बात 

 पूर्वी सिंहभूम के वरीय आरक्षी अधीक्षक (एसएसपी) अनूप बिरथरे ने कहा कि वर्तमान माहौल में ऐसा कोई काम नहीं होना चाहिए, जिससे किसी को ठेस पहुंचे। बैनर हटा दिए गए हैं। किसी भी संप्रदाय की भावना को ठेस पहुंचाने का काम होगा तो अवश्य कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.