Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana : आपके खातें में पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त आई या नहीं, जल्द करें स्टेटस चेक

PM Kisan Yojana 10th Installment केंद्र सरकार ने एक जनवरी को देश भर के किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त भेज दी है। अगर आपके खाते में अभी तक पैसा नहीं आया है तो जल्द से जल्द ऐसे स्टेटस चेक करें...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 04 Jan 2022 07:45 AM (IST)Updated: Tue, 04 Jan 2022 07:45 AM (IST)
PM Kisan Yojana : आपके खातें में पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त आई या नहीं, जल्द करें स्टेटस चेक
PM Kisan Yojana : आपके खातें में पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त आई या नहीं, जल्द करें स्टेटस चेक

जमशेदपुर : नए साल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को तोहफा दिया है। जी हां लंबे समय से सभी किसानों को जिसका इंतजार था वह एक जनवरी 2022 वो दिन था। इस दिन पीएम किसान योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10.09 करोड़ किसानों को 20900 करोड़ रुपये की 10वीं किस्त जारी की है। दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सरकार किसानों को एक सान में 6000 रुपये की वित्तीय सहायता देती है।

loksabha election banner

इसे चार महीने में से एक बार यानि साल में तीन बार 2000 रुपये की किस्त के रूप में दिया जाता है। मगर आपके खाते में यह राशि नहीं आई है तो इसके बारे में पता करने के लिए सबसे पहले आपको अपना स्टेट्स चेक कर लेना चाहिए। यदि आपके स्टेट्स में एफटीओ जनरेट हो गया था या एफटीओ बिल बी जरेटेड लिखा नजर आ रहा था तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आपकी किस्त जरूर आई होगी। आइए जानते हैं इसे कैसे देखते हैं।

ऐसे चेक करें अपना स्टेट्स

  • पीएम सम्मान निधि योजना के लाभार्थी सबसे पहले https//pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • यहां क्लिक करते ही फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद बेनिफिसीयरी स्टेट्स पर क्लिक करें। इसमें किसान को अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का नाम भरें। इसके बाद गेट रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने सारा विवरण सामने आ जाएगा। इससे आप पता कर सकते हैं कि आपका किस्त का स्टेट्स क्या है।

6000 रुपये सालाना मिलते हैं किसानों को

जानकारी हो कि पीएम किसान योजना के तहत देशभर में करोड़ों किसानों को 6000 रुपये सालाना मिलते हैं। सरकार यह रकम किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है। अगर आप भी किसान हैं, लेकिन इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप भी तय तारीख को पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम रजिस्टर करा सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपने भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए किसान सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। वेबसाइट पर जाने के बाद होमपेज के दायीं ओर मौजूद किसान कार्नर पर क्लिक करें। वहां से लाभार्थी विकल्प चुनें और आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। उसमें योजना से संबंधित आधार कार्ड नंबर, खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज कर डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें। अंत में आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भुगतान की स्थिति आ जाएगी।

ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https//pmkisan.gov.in पर जाएं
  • इसके बाद फारमर्स कॉनर्स पर जाइए
  • यहां न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद यहां अपना आधार नंबर डालिए
  • फिर कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाएं
  • इस फॉर्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरें।
  • साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भरें।
  • इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

कौन उठा सकते हैं, इसका फायदा

इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 40 साल के कोई भी किसान फायदा उठा सकते हैं। इसके तहत किसान के पास अधिक से अधिक दो हेक्टेयर खेती योग्य जमीन होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.