जमशेदपुर : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए कल्याण के लिए एक योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य देश के छोटे और सीमांत किसानों की आय में सुधार करना है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना फंड किसानों को फसल की पैदावर बढ़ाने के लिए उचित इनपुट में निवेस करने में मदद करेगा। यह योजना दिसंबर 2019 को शुरू की गई थी। इस योजना में फसल चक्र के प्रत्येक छोर की शुरूआत में धनराशि जारी की जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत सरकार 2000 रुपये ट्रांसफर करती है। न्यूनतम समर्थन आय के रूप में भारत के सभी पात्र किसानों के बैंक खाते में तीन किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैँं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रति वर्ष 75000 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया जाता है।

योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को साहूकारों से बचाना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को अनुचित साहूकारों से बचाना था। जो उन किसानों से अधिक ब्याज वसूलते हैं। जो उनसे बीज, खाद, कीटनाशक की खरीद जैसे कृषि खर्चों को पूरा करने के लिए उनसे पैसे उधार लेते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से पैसा सीधे उनके संबंधित बैंक खाते में भेजा जाता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि प्राप्त करने के लिए प्रत्येक किसान को मापदंडों का पालन करना चाहिए।

पीएम किसान योजना पात्रता मापदंड

  • खेती योग्य जमीन के मालिक किसान
  • छोटे और सीमांत किसान
  • शहरी और ग्रामीण दोनों किसान
  • एक भारतीय राज्य का एक किसान
  • इस योजना के तहत किसान की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • संस्थागत भूमिधारक नहीं
  • नवीनतम वित्तीय वर्ष में कर निर्धारण नहीं किया होना चाहिए।
  • किसान या उसके परिवार के सदस्य का कोई संवैधानिक पद नहीं होना चाहिए। अन्यथा वह योजना के पात्र नहीं होंगे।
  • 10 हजार रुपये से अधिक की मासिक पेंशन प्राप्त करने वाले सेवानिवृत्त या सेवानिवृत्त पेंशनभोगी नहीं होना चाहिए।
  • उन्हें एक पेशेवर डाक्टर, आर्किटेक्ट, सीए या इंजीनियर नहीं होना चाहिए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को 6000 रुपये तीन समान किस्तों के माध्यम से सहायता की जाती है। बिना किसी कागजी कार्रवाई के यह राशि सीधे बैंक खाते में भेज दी जाती है। यह योजना किसानों को लंबे समय में आत्मनिर्भर बनने में मदद करता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थियों को जमा की गई राशि को कुछ चरणों का पालन करके वेबसाइट पर बहुत आसानी से देखा जा सकता है। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के महीनों के दौरान, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के महीनों के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है। किसानों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपने भुगतान की स्थिति की नियमित जांच करते रहें, ताकि किसी विशेष किस्त के लिए राशि उनके खाते में जमा नहीं होने की स्थिति में समस्या का पता लगा सकें।

ऐसे जांच करें भुगतान की स्थिति

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपने भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए किसान सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट पर जाने के बाद होमपेज के दायीं ओर मौजूद किसान कार्नर पर क्लिक करें।

वहां से लाभार्थी विकल्प चुनें और आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। उसमें योजना से संबंधित आधार कार्ड नंबर, खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज कर डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें। अंत में आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भुगतान की स्थिति आ जाएगी।

Edited By: Jitendra Singh