Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana : अब किसानों को जल्द ही 6000 की जगर 8000 रुपये मिलेंगे, पूरी डिटेल यहां है...

PM Kisan Yojana हाल ही में देश भर के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त मिली है। अब सरकार छह हजार के बदले आठ हजार रुपए किसानों को देने की योजना पर विचार कर रही है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 08:30 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 06:04 PM (IST)
PM Kisan Yojana : अब किसानों को जल्द ही 6000 की जगर 8000 रुपये मिलेंगे, पूरी डिटेल यहां है...
PM Kisan Yojana : अब किसानों को जल्द ही 6000 की जगर 8000 रुपये मिलेंगे, पूरी डिटेल यहां है...

जमशेदपुर : एक फरवरी 2022 को केंद्र सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट पेश करेगी। कोरोना संक्रमण के कारण चरमराई अर्थव्यवस्था के बीच इस बार का यह बजट बेहद खास है। दरअसल आम जनता को इस बजट से बहुत उम्मीदें है। साल 2021 में महंगाई ने नया कीर्तिमान बनाया है। ऐसे में लोग इस आशा में है कि बजट में उन्हें सरकार की तरफ से कुछ राहत मिल सकती है।

loksabha election banner

वहीं, बताया जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ा बड़ा ऐलान कर सकती है। ऐसे में, अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं कि बजट 2022 में पीएम किसान योजना से जुड़ी कौन-कौन सी घोषणाओं की उम्मीद है।

सरकार कर सकती है यह बड़ा ऐलान

केंद्र सरकार की आगामी बजट 2022 में पीएम किसान सम्मान निधि में मिलने वाली सालाना 6 हजार रुपये की राशि को बढ़ा सकती है। इसके लिए पहले भी कई बार मांग उठ चुकी है, लेकिन अब तक ऐलान नहीं हुआ है। उम्मीद है कि इस बजट में इस योजना की राशि बढोत्तरी का ऐलान किया जा सकता है।

साल में 8000 मिलेगा किसानों को

जानकारी हो कि अब तक किसानों के खाते में 6 हजार रुपये सालाना भेजा जाता है लो तीन किस्तों में दिया जाता है। बताया जा रहा है कि आने वाले फाइनेंशियल ईयर से यह राशि 6 हजार से बढ़ कर 8 हजार रुपये हो सकते हैं। यानि तब किसानों को 2000 रुपये की साल में चार किस्तें दी जा सकती है।

पीएम किसान सम्मान निधि की राशि किसानों के खाते में सीधे जाती है। जिससे किसानों को आर्थिक रूप से मदद मिलती है। महंगाई के इस दौर में अगर यह राशि बढ़ती है तो निश्चित ही किसानों को थोड़ी आर्थिक राहत जरूर मिलेगी। दरअसल, महंगाई के बढने से खेती के लिए यूज होने वाले बीज, खाद और डीजल की कीमत भी लगातार बढ रही है। ऐसे में पीएम किसान में होने वाली बढ़ोत्तरी किसानों को राहत जरूर देगी।

गौरतलब हो कि इसी वर्ष एक जनवरी 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त जारी की थी। इससे 13 करोड़ किसान परिवार के बैंक खाते में 20,900 करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.