जमशेदपुर : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब किसानों के खाते में चार हजार रुपये आएंगे।

किसान सम्मान निधि योजना के तहत यदि पिछली किस्त नहीं मिली है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपकी अटकी हुई किस्त जारी हो सकती है। इसके लिए आपको यह तरीका अपनाना होगा। वहीं जो किसान इस योजना से नहीं जुड़े हैं, वे रजिस्ट्रेशन कराकर सीधे 4000 रुपये का लाभ उठा सकते हैं।

गलतियां ऐसे कराना होगा ठीक

पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये सरकार ट्रांसफर किए जाते हैं। यह रकम दो-दो हजार रुपये के तीन किस्तों में ट्रासंफार की जाती है। योजना के तहत अगर किसी किसान की किस्त अटक जाती है तो अगली किस्त के साथ पिछली किस्तों का पैसा मिल जाता है। इसके लिए आपकों अपने आवेदन में दर्ज गलतियों को ठीक करना होगा। इसके लिए आपको pmkisan.gov.in/Grievance.aspx पर जाकर गलतियां ठीक करनी होगी।

खाते में आएंगे 4000 रुपये

जिन किसानों ने अब तक पीएम किसान योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे 30 सितंबर से पहले इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करा लें, ऐसा करने पर वे 4000 रुपये पाने के हकदार हो जाएंगे। उन्हें लगातार दो किस्त यानी 4000 रुपये मिलेंगे। आपका आवेदन स्वीकार होने पर अक्टूबर या नवंबर में आपके खाते में 2000 रुपये आएंगे। वहीं दिसंबर में भी 2000 रुपये मिलेंगे।

इस तरह करें रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां आपको FARMER CORNERS में जाकर New Farmer Registration पर क्लिक करें। इसके बाद आपको आधार और बैंक अकाउंट आदि से संबंधित जानकारियों देते हुए फार्म भरना होगा।

अब तक 9 किस्तें हो चुकी है जारी

जानकारी हो कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार अब तक 9 किस्तें जारी कर चुकी है। पहली किस्त के रूप में जहां 3.16 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपये की रकम पहुंची तो 9 वीं किस्त तक यह अब तक 9.9 करोड़ किसानों को पैसा भेजा जा चुका है। अभी 30 नवंबर तक बाकी बचे किसानों के खाते में 9वीं किस्त की राशि भेजे जाएंगे।

Edited By: Jitendra Singh