गालूडीह (पूर्वी सिंहभूम), जेएनएन। जन वितरण प्रणाली  (पीडीएस) के दुकानदारों की मनमानी की शिकायतें आती ही रहती हैं। समय पर सामान नहीं देना, कम देना और तय कीमत से ज्‍यादा राशि लेने की शिकायतें आम हैं। परेशानहाल लोग शिकायत करते हैं, कार्रवाई होती है और फ‍िर सबकुछ सामान्‍य हो जाता है। इसी कड़ी में ताजा मामला आया है पूर्वी सिंहभूम जिले के घाटशिला प्रखंड क्षेत्र से। जांच में शिकायत सही पाई गई है और डीलर का लाइसेंस रद्द करने की तैयारी है।      

घाटशिला प्रखंड क्षेत्र के  बनकटी गांव में संचालित जन वितरण प्रणाली की दुकान में शनिवार को अंचलाधिकारी रिंकू कुमार एवं प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी आनंद शर्मा ने छापामारी की।  जन वितरण प्रणाली की दुकान के  संचालक मेनाल कुमार रजक के खिलाफ कार्डधारियों ने कम राशन देने एवं केरोसीन की अधिक कीमत लेने की शिकायत की थी। शिकायत के आधार पर छापामारी के बाद जांच के लिए दुकान के रजिस्‍टर को अधिकारी साथ ले गए ताकि विस्‍तार से छानबीन हो सके।

दुकानदार ने खुद कबूल की अधिक पैसे लेने की बात

अंचलाधिकारी ने रिंकू कुमार ने बताया कि आरंभ‍िक जांच में कई अनियमितता पाई गई है। सरकारी नियम के अनुसार 45 रुपये में डेढ़ लीटर केरोसीन कार्डधारी को देना है जबकि दुकानदार 60 से 65 रुपया वसूल रहा है।  दुकानदार ने भी इस बात को कबूल किया है। इसके अलावा कई खामियां भी मिली है। जन वितरण प्रणाली दुकानदार को कारण बताओ नोटिस जारी किया जा रहा है। 48 घंटे में नोटिस का जवाब देना है। जवाब से  संतुष्टि नहीं होने पर दुकानदार का लाइसेंस रद्द करने की अनुशंसा की जाएगी। इसके साथ ही कार्डधारियों के लिए वैकल्पिक व्‍यवस्‍था होगी। 

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस