Move to Jagran APP

TATA STEEL : एनएस ग्रेड कर्मचारियों का ग्रुप-3 में जाने का रास्ता खुला

TATA STEEL. पर्यावरण दिवस टाटा स्टील के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी लेकर आया। टाटा स्टील प्रबंधन और टाटा वर्कर्स यूनियन नेतृत्व ने मजदूर हित में तीन नए समझौते किए हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 06 Jun 2019 11:46 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2019 11:46 AM (IST)
TATA STEEL :  एनएस ग्रेड कर्मचारियों का ग्रुप-3 में जाने का रास्ता खुला
TATA STEEL : एनएस ग्रेड कर्मचारियों का ग्रुप-3 में जाने का रास्ता खुला

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। पर्यावरण दिवस टाटा स्टील के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी लेकर आया। टाटा स्टील प्रबंधन और टाटा वर्कर्स यूनियन नेतृत्व ने मजदूर हित में तीन नए समझौते किए हैं। ये समझौते तत्काल से प्रभावी हो गए हैं। वाइस प्रेसिडेंट एचआरएम के कार्यालय में हुए समझौते पर वाइस प्रेसिडेंट (एचआरएम) एसडी त्रिपाठी, चीफ एचआरएम (स्टील) संदीप धीर, ग्रुप चीफ आइआर जुबिन पालिया और टाटा वर्कर्स यूनियन से अध्यक्ष आर रवि प्रसाद, डिप्टी प्रेसिडेंट अरविंद पांडेय व महामंत्री सतीश कुमार सिंह ने हस्ताक्षर किया। 

loksabha election banner

पहला समझौता  

टाटा स्टील के ग्रुप-1 में कार्यरत न्यू सीरीज ग्रेड कर्मचारियों के पास सीधे ग्रुप-3 में जाने का मौका है। इस समझौते के तहत ग्रुप-3 में अगर कहीं रिक्त पद खाली है और ग्रुप-2 में कोई भी कर्मचारी उक्त पद के लिए योग्य या डिप्लोमा में नहीं है तो ग्रुप-1 (एनएस-1, एनएस-2 और एनएस-3) में कार्यरत कर्मचारी सभी अनिवार्यता को पूरा करते हुए चार वर्ष पूरा कर लिया है। वे उक्त पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें किसी भी संकाय में डिप्लोमा होना अनिवार्य हैं। साथ ही उन्हें फोर क्यू पास होना चाहिए। ऐसे कर्मचारी आवेदन करने पर सीधे ग्रुप-1 से ग्रुप-3 के लिए प्रमोट हो जाएंगे। 

डब्ल्यूसीएम का मिलेगा लाभ

टाटा स्टील के कई ऐसे विभाग हैं जहां कर्मचारियों को अभी तक मैनपावर व रिक्त पदों में असमानता के कारण वल्र्ड क्लास मेंटनेंस (डब्ल्यूसीएम) के तहत बेनीफिट नहीं मिलता था। लेकिन नए समझौते के तहत अगर किसी विभाग में 50 पर मैनपावर तय हुआ है और वर्तमान में 55 कर्मचारी कार्यरत हैं। जबकि नीचे में कर्मचारियों के पद रिक्त हैं तो नए समझौते के तहत तय मैनपावर से अधिक संख्या वाले कर्मचारियों को भी बेनीफिट का लाभ मिलेगा। 

लिंक में मिलेगी एक्टिंग

टाटा स्टील विस्तारीकरण योजना के तहत अगर ब्लॉक-3 या ब्लॉक-4 से कर्मचारी किसी अधिकारी के एक्टिंग में काम करते हैं तो लिंक में उसके नीचे पद पर जो भी अपने से वरीय पद पर एक्टिंग करेंगे। उन्हें एक्टिंग एलाउंस का लाभ मिलेगा। 

एक से दूसरे ब्लॉक में जाने के लिए है चार वर्ष की अनिवार्यता 

 टाटा स्टील में वर्तमान में तीन ब्लॉक हैं। ब्लॉक-1 में एनएस-1, 2, 3, ब्लॉक-2 में एनएस-4, 5 व 6, ब्लॉक-3 में एनएस-7, 8 व 9 व एनएस-4 में एनएस-10, 11 और 12 के पद हैं। मैट्रिक पास कर्मचारी सीधे एनएस-1 में जबकि डिप्लोमा कर्मचारी एनएस-4 में बहाल होते हैं। लेकिन एक ब्लॉक से दूसरे ब्लॉक में जाने के लिए पूर्व के समझौते के तहत चार वर्ष एक ब्लॉक में रहने की अनिवार्यता है। अगर कर्मचारी अपने शैक्षणिक योग्यता बढ़ाते हैं तो प्रमोशन के आधार पर एक ब्लॉक से दूसरे ब्लॉक में जाते हैं। 

ये कहते यूनियन अध्यक्ष

टाटा स्टील में बुधवार को प्रबंधन और यूनियन के बीच तीन समझौते हुए हैं जो तत्काल से प्रभावी होंगे। समझौते के तहत कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

-आर रवि प्रसाद, अध्यक्ष 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.