Move to Jagran APP

परिवार 35 पर सिर्फ दो को मुफ्त गैस सिलेंडर

मुजतबा हैदर रिजवी, जमशेदपुर : जिले के पटमदा प्रखंड के जरकी गांव में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजन

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 06:10 AM (IST)
परिवार 35 पर सिर्फ दो को मुफ्त गैस सिलेंडर
परिवार 35 पर सिर्फ दो को मुफ्त गैस सिलेंडर

मुजतबा हैदर रिजवी, जमशेदपुर : जिले के पटमदा प्रखंड के जरकी गांव में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर और चूल्हा बांटने में धांधली की शिकायत की। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में गैस सिलेंडर और चूल्हा लेने के सभी हकदार हैं, लेकिन अब तक महज दो परिवारों को ही चूल्हा और गैस सिलेंडर दिया गया है। जबकि, जिला आपूर्ति विभाग का दावा है कि जिले में 60 हजार 381 परिवारों को गैस सिलेंडर और चूल्हा दे दिया गया है।

loksabha election banner

ग्रामीण बताते हैं कि सभी परिवारों ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर व चूल्हा के लिए आवेदन किया था, लेकिन इनमें से दो परिवार को ही गैस सिलेंडर दिया गया है। जिन परिवारों को गैस सिलेंडर मिला है उनमें से आनंद टुडू के घर इसका इस्तेमाल शुरू हो गया है। आनंद को महीना भर पहले ही गैस सिलेंडर मिला है। आनंद टुडू की पत्नी मंगली टुडू इस पर खाना बना रही हैं। लेकिन, आंनद डरे हुए भी हैं। उनका कहना है कि गैस सिलेंडर खत्म हो जाएगा तो क्या होगा। उन्हें इस बात का डर है कि अगर सिलेंडर खाली हो गया तो इसे वो कैसे भराएंगे क्योंकि उन्हें बताया गया है कि सिलेंडर भराने के लिए उन्हें तकरीबन 10 किलोमीटर दूर पटमदा जाना पड़ेगा। आनंद का कहना है कि सरकार को कुछ ऐसा इंतजाम करना चाहिए कि गैस सिलेंडर भर कर कंपनी उनके घर पर दे जाए।

---------------

सभी को मिलना चाहिए गैस सिलेंडर व चूल्हा

गांव के वासुदेव टुडू बताते हैं कि गांव में तकरीबन 35-40 परिवारों में से सभी के पास प्रियारिटी हाउस होल्ड का कार्ड है। जबकि, दो लोगों के पास अंत्योदय कार्ड है। सरकार की योजना है कि प्रियारिटी हाउस होल्ड कार्ड धारक को भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर और चूल्हा दिया जाना है। लेकिन, अब तक यहां के बाकी कार्ड धारकों को गैस सिलेंडर और चूल्हा नहीं दिया गया है।

--------------------

गैस सिलेंडर तो मिला है, लेकिन इसे भराने का इंतजाम नहीं है। इसे भराने के लिए पटमदा जाने को कहा गया है। लेकिन, हमारे के लिए वहां सिलेंडर ले जाना बड़ा मुश्किल काम है।

-आनंद टुडू, जरकी गांव

-------------

सुना था कि गांव के सभी परिवार को गैस सिलेंडर व चूल्हा मिलेगा लेकिन, आखिर क्यों ऐसा हुआ कि दो लोगों को ही चूल्हा दिया गया। बाकी लोगों को सिलेंडर चूल्हा नहीं दिया गया। सभी को सिलेंडर मिलना चाहिए।

-गुरुचरण टुडू, जरकी गांव

-------------------

जिले में 60 हजार 381 लोगों को गैस चूल्हा व सिलेंडर दिया जाना है। सभी प्रियोरिटी हाउस होल्ड (पीएच) कार्ड धारक को चूल्हा मिलना है। जरकी गांव में अब तक सिलेंडर सबको क्यों नहीं बांटा गया है इसका पता हम लगवाएंगे।

-बिंदेश्वरी ततमा, प्रभारी जिला आपूर्ति अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.