Move to Jagran APP

अफगानिस्तान से पहुंचा प्याज महज दो घंटे में खत्म,अब तुर्की से पहुंचेगा जमशेदपुर Jamshedpur News

Onion crisis. अफगानिस्तान के प्याज की हाथों-हाथ बिक्री से उत्साहित झारखंड के जमशेदपुर की परसुडीह मंडी के व्यापारी नरेश कुमार अब तुर्की से प्याज मंगा रहे हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 11:45 AM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 11:45 AM (IST)
अफगानिस्तान से पहुंचा प्याज महज दो घंटे में खत्म,अब तुर्की से पहुंचेगा जमशेदपुर Jamshedpur News
अफगानिस्तान से पहुंचा प्याज महज दो घंटे में खत्म,अब तुर्की से पहुंचेगा जमशेदपुर Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं। Onion crisis अफगानिस्तान के प्याज की हाथों-हाथ बिक्री से उत्साहित परसुडीह मंडी के व्यापारी नरेश कुमार अब तुर्की से प्याज मंगा रहे हैं। पंजाब के रास्ते तुर्की का प्याज जमशेदपुर मंडी पहुंचेगा।पहली खेप में करीब 17 टन प्याज लाया जा रहा है। आसमान छूती प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए विदेशी प्याज कारगर साबित हो सकता है। मंगलवार को परसुडीह मंडी में अफगानिस्तान से आया प्याज 60 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से थोक भाव में बेचा गया था। 

loksabha election banner

साकची सब्जी मंडी में लोगों ने इस प्याज को हाथों-हाथ ले लिया था। महज दो घंटे के भीतर ही एक टन प्याज बिकने से व्यापारी भी उत्साहित हैं। वर्तमान में शहर की सब्जी बाजार में प्याज 100 से लेकर 120 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। आसमान छूती प्याज की कीमतों के बीच लंबे समय बाद अफगानिस्तान व तुर्की से प्याज मंगाकर राहत देने की कोशिश शुरू हुई है। नरेश की ही तरह अन्य व्यापारी से अपने पहुंच से विदेशी प्याज मंगाने की कोशिश में जुट गए है। अगर भारी मात्रा में विदेशी प्याज शहर पहुंचने लगा तो अपने आप देशी प्याज के भाव में अंकुश लगना तय है।

एक प्‍याज का वजन कम से कम सौ ग्राम

हालाकि विदेशी प्याज भारतीय किस्म से थोड़ा अलग और बड़ा है। इस प्याज को मंगाने वाले परसुडीह मंडी के थोक व्यापारी नरेश कुमार ने बताया कि एक प्याज का वजन कम से कम सौ ग्राम है। सौ ग्राम से लेकर चार सौ ग्राम तक के प्याज इसमें हैं। भारतीय प्याज के मुकाबले विदेशी प्याज की कीमत कम होने से लोग इसमें ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे है। बुधवार को कई व्यापारी अफगानिस्तान का प्याज खरीदने के लिए मंडी पहुंचे मगर माल नही होने के कारण उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा।

ये कहते कारोबारी

परसुडीह बाजार मंडी के थोक व्यापारी नरेश कुमार ने बताया कि प्याज की बेतहाशा बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण के लिए कोशिश हो रही है। अफगानिस्तान के बाद अब तुर्की से प्याज मंगाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.