Move to Jagran APP

एक हजार करोड़ का कॉलेजों ने दिया केयू को प्रस्ताव Jamshedpur News

कोल्हान विश्वविद्यालय के अधीन संचालित कॉलेज अपने आप को नई शिक्षा नीति के अनुरूप ढालने लगे हैं। राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रुसा) की बैठक में यह देखने को मिला।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 07:13 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 07:13 PM (IST)
एक हजार करोड़ का कॉलेजों ने दिया केयू को प्रस्ताव Jamshedpur News
एक हजार करोड़ का कॉलेजों ने दिया केयू को प्रस्ताव Jamshedpur News

जमशेदपुर (वेंकटेश्वर राव)। कोल्हान विश्वविद्यालय के अधीन संचालित कॉलेज अपने आप को नई शिक्षा नीति के अनुरूप ढालने लगे हैं। कोल्हान विश्वविद्यालय चाईबासा में आयोजित राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रुसा) की बैठक में यह देखने को मिला।

loksabha election banner

सभी कॉलेज के प्रिंसिपलों की बैठक इस्टीट्यूशनल डेवलपमेंट प्लान को लेकर बुलाई गई थी। इसमें कई कॉलेजों ने नई शिक्षा की नीति के अनुरूप अपने आप को प्रस्तुत किया। इसके साथ ही आधारभूत संरचना से लेकर, कई कोर्स शुरू करने के प्रस्ताव दिए। कई कॉलेज सात साल, पांच साल व तीन साल का एक्शन प्लान लेकर पहुंचे थे। घाटशिला कॉलेज तो 15 साल का प्रोस्पेक्टिव प्लान लेकर पहुंचा था। कुल मिलाकर कॉलेजों की ओर से एक हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा गया। 

  इस बैठक में एबीएम कॉलेज गोलमुरी की ओर स्पोट्र्स कांप्लेक्स, जी प्लस फोर हॉस्टल सहित कई प्रस्ताव प्रभारी प्राचार्य डॉ. राजेंद्र भारती की ओर से प्रस्तुत किए गए। यह लगभग 100 करोड़ का प्रस्ताव था। घाटशिला कॉलेज की ओर से अपने आप को ट्राइबल यूनिवर्सिटी का प्लान तैयार करते हुए आधारभूत संरचना से लेकर कई प्लान तैयार किया। इसके लिए लगभग 200 करोड़ का प्रस्ताव समर्पित किया। एलबीएसएम कॉलेज बी विश्वविद्यालय की ओर अग्रसर हुआ है। प्राचार्य डॉ. अमर सिंह ने इसके लिए लगभग 200 करोड़ का प्रस्ताव तैयार करने की बात कही। बहरागोड़ा कॉलेज की ओर से भी लगभग 150 करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया गया। कई अन्य कॉलेजों ने भी प्रस्ताव दिए, कई कॉलेजों ने प्रस्ताव तैयार ही नहीं किया। इनके लिए विश्वविद्यालय ने मंगलवार तक का समय दिया है। 

रूसा की बैठक में कॉलेज के विकास पर चर्चा हुई। एक्शन प्लान से लेकर कई तरह के प्लान मांगे गए। सैकड़ों करेाड़ रुपये के प्रस्ताव आए। यह अच्छी बात है कि कॉलेज नई शिक्षा नीति के अनुरूप अपने आप को ढाल रहे है तथा रुसा से सहयोग की अपेक्षा कर रहे हैं। 

डॉ. एके उपाध्याय, रुसा को-आर्डिनेटर, कोल्हान विश्वविद्यालय।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.