जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट में एक बार फिर 29 दिसंबर बुधवार को एक दिन का ब्लॉक-क्लोजर लिया गया है। फिर 30 दिसंबर यानी गुरुवार को सामान्य तौर पर कामकाज शुरू होगा। इससे पहले कंपनी ने तीन दिन का क्लोजर 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक लिया था। 26 दिसंबर यानी रविवार को साप्ताहिक अवकाश था। कंपनी चार दिन बाद 27 यानी सोमवार को खुली थी।

इसी बीच ब्लॉक-क्लोजर का एक दिन का और नया फरमान आ गया। इससे पहले बीते 14 व 15 दिसंबर को ब्लॉक-क्लोजर हआ था। उससे पहले 29 नवंबर से एक दिसंबर यानी तीन दिन तक क्लोजर लिया गया था।

30 जुलाई 2017 को हुआ था समझौता

टाटा मोटर्स के प्लांट हेड द्वारा सर्कुलर में 31 जुलाई 2017 को हुए प्रबंधन-यूनियन के बीच हुए समझौते का जिक्र करते हुए ब्लॉक-क्लोजर लिया गया है। ब्लॉक-क्लोजर के दौरान कंपनी के सभी कर्मचारियों को 50 प्रतिशत वेतन मिलता है । जिन्हें काम पर बुलाना होगा उन्हें अलग से सूचित की जाएगी। क्लोजर का सामंजस्य कर्मचारियों के अवकाश से किया जाएगा, जिसका अवकाश समाप्त है उसका 50 प्रतिशत वेतन ही मिलेगा। बताया जाता है कि मांग में आई गिरावट की वजह से क्लोेजर लेना पड़ा है। वर्क ऑर्डर में अचानक कमी आने से उत्पादन आधा हो गया है।

Edited By: Rakesh Ranjan