जमशेदपुर (जागरण संवाददाता) । पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण का शुभारंभ करेंगे। इसे ऐतिहासिक बनाने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद, भाजपा समेत तमाम हिंदूवादी संगठन जबरदस्त तैयारी में जुटे हैं। लॉकडाउन के बावजूद एकल प्रयास से ऐसे कई कार्यक्रम होंगे, जिससे हर व्यक्ति ऊर्जा से ओतप्रोत हो जाएगा। विश्व हिंदू परिषद के मंत्री जनार्दन पांडेय ने बताया कि पांच अगस्त की शाम को शहर के सभी 31 चौक-चौराहों को दीपक से सजाया जाएगा। इसके लिए सभी नगर मंडल ने तैयारी कर ली है। बिष्टुपुर, सोनारी व टेल्को के राम मंदिर, कदमा का रंकिणी मंदिर समेत सभी मंदिरों में प्रकाश सज्जा की जाएगी।

इससे पहले सुबह नौ बजे शहर में 1100 परिवार विजय महामंत्र श्री राम जय राम जय-जय राम...का 108 बार जाप करेंगे। इस अनुष्ठान में बजरंग दल व भाजपा समेत तमाम धार्मिक संगठन साथ रहेंगे। कई मंदिर कमेटियों ने अपनी ओर से सजावट करने की बात कही है, जो नहीं कर पाएंगे, वहां सामूहिक प्रयास से कार्यक्रम होंगे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व भाजपा ने भी अपने कार्यकर्ताओं से घर-घर में दीपोत्सव मनाने का आग्रह किया है। जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने भी भारतीय जनता मोर्चा के कार्यकर्ताओं से उस दिन उत्सव मनाने का आह्वान किया है।

कैट का आह्वान व्यापारी मनाएंगे दीपोत्सव

कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने व्यापारियों से पांच अगस्त को अपनी दुकान व घर में दीपोत्सव मनाने का आह्वान किया है। यही नहीं चार अगस्त को देश भर के व्यापारी बाजार व घर में सुंदरकांड का पाठ करेंगे। कैट के राष्ट्रीय सचिव सुरेश सोंथालिया ने बताया कि 500 वर्ष के लंबे इंतजार के बाद राष्ट्र स्वाभिमान की यह घड़ी आई है। इसका हम शंख, घंटे व घडिय़ाल बजाकर स्वागत करेंगे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप