Move to Jagran APP

Omicron Treatment : ओमिक्रोन को हराना है तो रात में करें ये काम, बढ़ेगा आपका इम्यून सिस्टम

Covid-19 Teatment कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन भले ही खतरनाक नहीं हो लेकिन यह तेजी से फैल रहा है। यह वायरस लगभग हर घर में घुस चुका है। ऐसे में हमें सचेत रहने की जरूरत है। इसके लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करना अतिआवश्यक है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 08:45 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 09:42 AM (IST)
Omicron Treatment : ओमिक्रोन को हराना है तो रात में करें ये काम, बढ़ेगा आपका इम्यून सिस्टम
Omicron Treatment : ओमिक्रोन को हराना है तो रात में करें ये काम, बढ़ेगा आपका इम्यून सिस्टम

जमशेदपुर : देश में कोरोना के साथ-साथ उसके नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। लेकिन, क्या आपने कभी इससे बचने का उपाय तलाशा है। शायद नहीं। हम आपको एक छोटा सा उपाय बताते हैं, जिसमें आपको अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस, रात में आपको अच्छी नींद लेनी होगी।

loksabha election banner

जी हां, नींद सेहत के लिए काफी जरूरी है लेकिन आज के समय में अधिकांश लोग पूरी नींद नहीं ले पाते हैं, जिसका सीधा असर आपके सेहत पर पड़ता है। आप सोच रहे होंगे कि इसका असर आपके सेहत पर नहीं पड़ रहा है तो इस भ्रम में आप नहीं रहें।

नींद नहीं आने का असर इम्यून सिस्टम पर

विशेषज्ञों के अनुसार, नींद पूरी नहीं होने से आपकी कई तरह की परेशानी बढ़ जाती है। वहीं, अच्छी नींद लेने से आपके शरीर का इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है। ऐसे में अगर आपको ओमिक्रोन से बचना है तो अच्छी नींद लेना ही होना। जिससे आपके शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक रहें। इससे फायदा यह होगा कि अगर वायरस आपके शरीर में प्रवेश भी करेगा तो वह ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

अच्छी नींद से बढ़ती है इम्यूनिटी

आज के समय में आपने देखा होगा कि अधिकांश लोग देर रात तक मोबाइल, टीबी व कंप्यूटर से चिपके होते हैं। ऐसे में उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है, जो ठीक बात नहीं है। इससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर होती जाती है और जल्द बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए कोरोना होने पर चिकित्सक खूब सोने या फिर आराम करने की सलाह देते हैं। आप पूरी नींद जरूर लें।

विशेषज्ञों का कहना है कि आप कितना सोते हैं इसका आपकी जिंदगी, सेहत और खुशी से सीधा आनुपातिक संबंध है। नींद हमारे दिमाग और शरीर के इलाज और डिटाक्सिफिकेशन में अहम भूमिका निभाती है। नींद से ज्यादा अच्छा मेडिटेशन कुछ और नहीं हो सकता। मेडिटेशन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से हमारे लिए कितना फायदेमंद है।

अच्छी नींद लेने के फायदे

अच्छी नींद लेने से ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि ये स्ट्रेस हार्मोन को भी बढ़ाती है। ये शरीर को अंदर से साफ करती है और कोलेस्ट्राल को भी कम करती है।

अच्छी नींद कैसे लें

भादगौड़ की जिंदगी में नींद नहीं आने की समस्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में इसे ठीक करने की जरूरत है। इसके लिए इस टिप्स को आप अपना सकते हैं। जैसे कि जल्दी उठने की कोशिश करें। 30 मिनट तक धूप में रहें। हर दिन प्राणायाम, योग या फिर ध्यान करें। खूब पानी पीएं। डिनर जल्दी करें और हल्का भोजन करें। सोने से एक घंटे पहले मोबाइल-लैपटाप को बंद कर दें। इस दौरान सोने से पूर्व प्राणायाम या कुछ पढ़ने की आदत डालें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.