अमित कुमार, जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम जिले में बुजुर्गो के लिए ओल्ड एज होम खोलने की कवायद तेज कर दी गई है। गुरुवार को जिला उपायुक्त अमित कुमार के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने सिंहभूम केंद्रीय वरिष्ठ नागरिक समिति को शहर के 60 स्कूलों की सूची सौंपी। ये सभी ऐसे सरकारी स्कूल हैं, जहां पर ओल्ड एज होम और ट्यूशन क्लास खोले जा सकते हैं।

समिति के अध्यक्ष शिव पूजन सिंह ने कहा कि इन 60 स्कूलों में से कुछ को चयनित कर जल्द ही उसकी सूची जिला उपायुक्त को सौंप दी जाएगी। ताकि जल्द से जल्द ओल्ड एज होम खोला जा सके। यह वैकल्पिक व्यवस्था होगी। ये वैसे सरकारी स्कूल हैं, जो मर्ज होकर किसी दूसरे स्थान पर चले गए हैं।

बतातें चले कि एक सप्ताह पूर्व सिंहभूम केंद्रीय वरिष्ठ नागरिक समिति के एक प्रतिनिधिमंडल ने जिला उपायुक्त अमित कुमार से मिलकर ओल्ड एज होम खोलने की मांग की थी। इसे देखते हुए उपायुक्त ने सरकारी स्कूल तत्काल मुहैया कराने की बात कही थी। उनका कहना था कि इन स्कूलों में ओल्ड एज होम खोला जा सकता है। वैसे स्थायी तौर पर ओल्ड एज होम खोलने के लिए टाटा स्टील से जमीन की मांग की गई है। वहां से जमीन मिलने की प्रतीक्षा है। टाटा स्टील ने अभी इस संबंध में कोई जवाब प्रशासन को नहीं दिया है।

उधर, गुरुवार को केंद्रीय नागरिक समिति का प्रतिनिधिमंडल जिला शिक्षा अधीक्षक बांबे बिहारी से भी मिला। सहयोग करने के लिए बधाई दी। इस अवसर पर शिव पूजन सिंह, रेणु सिंह व केआर कमलेश सहित कई अन्य बुजुर्ग मौजूद थे। --- इनसेट ---

यहां होगी हर तरह की सुविधाएं

सरकारी स्कूल भवन में खुलने वाले इस ओल्ड एज होम में सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। इसकी देखरेख के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। वह भोजन, इलाज जैसी तमाम सुविधाओं की व्यवस्था कराएगी। इसमें रहने के लिए बुजुर्गो को कुछ निर्धारित राशि भी चुकानी होगी। वैसे लोगों के लिए यह वरदान होगा जिनके बेटा और बहू दूसरे प्रदेश या विदेश में रहते हैं। उनकी देखभाल करनेवाला कोई नहीं रहता है।

--------

आपके पास भी है बुजुर्गो से जुड़ी कोई सूचना तो हमसे साझा करें।

- 7004050196

---------

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप